उत्पादन

भारत मे अच्छे 10 नहाने के साबुन

Best Bathing Soap in India Hindi

जब नहाने की बात आती है, तो अच्छे पुराने साबुन अभी भी भारतीयों की पहली पसंद हैं. वे न केवल उपयोग करने में आसान हैं, बल्कि काफी सुविधाजनक भी हैं. नीम, गुलाब, एलोवेरा और हल्दी और तुलसी जैसे प्राकृतिक अवयवों के साथ आयुर्वेदिक साबुन ब्रांड भारत में आजकल बहुत लोकप्रिय हैं. इस पोस्ट में हम भारत में पुरुषों और महिलाओं के लिए उपलब्ध अच्छे भारतीय और विदेशी ब्रांड के साबुन देखेंगे.

नीचे दिए गए सभी साबून मेक इन इंडिया हैं (Nahane ke liye accha Sabun Hindi)

1.मैसूर सैंडल सोप

मैसूर सैंडल सोप नहाने के लिए सबसे अच्छा साबुन

मैसूर सैंडल सोप भारतीय ब्रांड का उत्पाद है जो भारत में कर्नाटक सरकार के स्वामित्व वाली कंपनी है, कर्नाटक साबुन और डिटर्जेंट लिमिटेड द्वारा निर्माण किया जाता है. ये साबुन केवल शुद्ध प्राकृतिक मैसूर चंदन के तेल से बनाया जाता है. साबुन में शीतलन के साथ-साथ हीलिंग गुण भी होते हैं। यह साबुन 1916 से निर्मित है. –सस्ता खरीदे–

2.सिंथोल

सिंथोल नहाने के लिए सबसे अच्छा साबुन

सींथोल (Cinthol) को भारत में बनाया गया है, यह lime, cool, original और Deo के 5 विभिन्न रूपों में उपलब्ध है. Cinthol गोदरेज समूह के स्वामित्व में है जो भारतीय ब्रांड है. सींथोल साबुन सक्रिय डीओ सूत्र के साथ तैयार किया गया है जो आपको बैक्टीरिया के बढाव को रोकने में मदद करता है. यह आपकी त्वचा को शरीर की गंध से मुक्त रखने में मदद कर सकता है. –सस्ता खरीदे–

3.हिमालय हर्बल्स

हिमालय हर्बल्स नहाने के लिए सबसे अच्छा साबुन

हिमालय ड्रग कंपनी द्वारा हिमालय साबुन मेड इन इंडिया ब्रांड है. हिमालय का साबुन शरीर की जल सामग्री को बहाल करने के लिए 100% आयुर्वेदिक सामग्री को जोड़ता है. यह गैर-चिकना साबुन त्वचा को नरम और टोंड करता है. हिमालय हर्बल्स की स्थापना 1930 में श्री मोहम्मद मनल ने की थी. –अभी खरीदे–

4.संतूर

संतूर नहाने के लिए सबसे अच्छा साबुन

संतूर गोरा होने वाला साबुन ये भारतीय ब्रांड है जो विप्रो कंज्यूमर के स्वामित्व मे आता है. यह दक्षिण भारत में साबुन का सबसे बड़ा ब्रांड है. संतूर मे घटक के रूप में हल्दी और सैंडल के साथ सौंदर्य बनाने के घटक है. प्रत्येक भारतीय घरे मे संतूर एक उच्च त्वचा की देखभाल के रूप में आवश्यक पेहचाना जाता है, जो रुखी त्वचा को नरम बनाए रखने में मदद करता है. यह कंपनी चंद्रिका साबुन, यार्डली, सॉफ्टच और ग्लूकोविटा का भी मालिक है. –अभी खरीदे–

5.मेडीमिक्स

मेडीमिक्स नहाने के लिए सबसे अच्छा साबुन

मेडिमिक्स साबुन एक भारतीय ब्रांड का हर्बल साबुन है, जिसका स्वामित्व Cholayil Private का है जो चेन्नई की कंपनी है. Medimix Soap के लाभ त्वचा के होने वाले संक्रमण को रोकता है. त्वचा को होने वाले ब्लैक हेड्स, पिंपल्स, खुजली, चुभन भरी गर्मी जैसी समस्याओं से बचाता है. और अब साबुन के 4 वेरिएंट्स उपलब्ध है. 

6.बयोटिक साबुन

बयोटिक साबुन नहाने के लिए सबसे अच्छा साबुन

बायोटिक ब्रांड के उत्पाद 100% ऑर्गेनिक-प्योर, प्रिजर्वेटिव-फ्री सामग्री के साथ बनाए जाते हैं, जो भारत में हिमालय की तलहटी में सर्वश्रेष्ठ त्वचा देखभाल उत्पादों में निर्मित होते हैं. ये कोमल साबुन मौजूदा बाजार में बहुत लोकप्रिय हैं और संवेदनशील त्वचा के लिए अनुशंसित हैं.

7.फियामा डी विल्स

फियामा डी विल्स नहाने के लिए सबसे अच्छा साबुन

फियामा डी विल्स (Fiama Di Wills) एक भारतीय पर्सनल केयर ब्रांड है जो शैंपू, कंडीशनर और शॉवर जैल प्रदान करता है. इसका स्वामित्व ITC Limited के पास है. एसमे सबसे अच्ही ‘Liquid Freezing Technology‘ है. आईटीसी लिमिटेड के प्रमुख ब्रांडों में आशिरवाद, विल्स, नेवी कट, सनफीस्ट और यिप्पी शामिल है.

8.गोदरेज नं .1

गोदरेज नं .1 नहाने के लिए सबसे अच्छा साबुन

गोदरेज नंबर 1 साबुन ब्रांड, गोदरेज द्वारा सिनेथॉल के साथ साबुन का एक और सबसे प्रसिद्ध भारतीय ब्रांड है. गोदरेज नं 1 चंदन , बलगम, लकड़ी की खुशबू के साथ आता है. यह आपकी त्वचा की युवा प्रकृति को बरकरार रखता है जो आपको एक आदर्श रंग प्रदान करता है. 

9.पतंजली

पतंजली नहाने के लिए सबसे अच्छा साबुन

पतंजलि आयुर्वेद एक भारतीय उपभोक्ता सामान बनाने वाली कंपनी है, इसका मुख्यालय हरिद्वार, उत्तराखंड में स्थित हैं. 2004 में स्थापित कियी गयी सबसे बडी FMCG कंपनी है. पतंजलि साबुन आयुर्वेदिक गुणों से समृद्ध और मुल्तानी मिट्टी, नीम, हल्दी और चंदन जैसे हर्बल उत्पादों के साथ तैयार किया गया है. 

10.खाडी साबुन

खाडी साबुन नहाने के लिए सबसे अच्छा साबुन

खाडी साबुन एक भारतीय ब्रांड है जो दिल्ली में स्थित है. खाडी प्राकृतिक हेल्थकेयर भारत के 18 राज्यों को कवर करने वाले प्राकृतिक और प्रामाणिक उत्पादों के लिए एक अग्रणी निर्माता, निर्यातक है. 25 देशों में खाडी प्राकृतिक दुनिया भर में निर्यात करता है. एक हस्तनिर्मित हर्बल साबुन जिसमें चंदन का तेल, लाल चंदन, एलोवेरा, मुलेठी, रतन जोत, ग्लिसरीन, वनस्पति तेलों के साथ प्राकृतिक मार्ग से बनाया जाता है. 

कुछ अन्य भारतीय साबुन

  • रेमंड द्वारा पार्क एवेन्यू
  • आईटीसी द्वारा विवेक सोप
  • आरएसपीएल द्वारा वेनस साबुन
  • फेना द्वारा फेमस
  • ज्योति लेबोरेटरीज द्वारा मैर्गो
  • टेटमोसोल साबुन

निचे विदेशी ब्रांड के स्नान साबुन (भारत के बाहर के)

1.डेटॉल

डेटॉल नहाने के लिए सबसे अच्छा साबुन

डेटॉल ब्रिटेन के Reckitt Benckiser के कंपनी का एक ब्रांड है. इसका उपयोग 1932 में सफाई की आपूर्ति और कीटाणुनाशक और एंटीसेप्टिक के लिए किया जाता है. जर्मनी में इसे साग्रोटन नाम से बेचा जाता है. ये कंपनी घर एस्तमाल होने वाले स्वच्छता, निर्जंतुीकरण करणे वाले भी प्रॉडक्ट्स बनाती है. स्ट्रेपसिल, डुरेक्स, Lysol और Vanish ये प्रॉडक्ट्स भी यही कंपनी तयार करती है.

2.डव्ह

डव्ह नहाने के लिए सबसे अच्छा साबुन

डव्ह एक अमेरिकी निजी ब्रांड है जो यूनिलीवर के स्वामित्व में है. डव्ह ब्रँड का लोगो सिल्हूट पंच्छी के आकार का है.  खूबसूरत त्वचा के लिए डव ब्यूटी बार की देशभर की महिलाओं की पहली पसंद है. साबुन में मौजूद तत्व महिलाओं को उनकी त्वचा की अम्लता और क्षारीयता के बीच ठीक पीएच संतुलन हासिल करने में मदद करते हैं.

3.पियर्स

पियर्स नहाने के लिए सबसे अच्छा साबुन

हिंदुस्तान यूनिलीवर ( ब्रिटिश कंपनी ) द्वारा भारत में बनाया गया पियर्स साबुन विदेशी ब्रांड है. यह साबुन शुष्क त्वचा के लिए भारत में सबसे अच्छा साबुन माना जाता है. पियर्स ग्लिसरीन साबुन का एक आकर्षक इतिहास है जो 1775 तक पता लगाया जा सकता है. जब एंड्रयू पीयर्स आदमी ने, पेशे से एक नाई ने इसका आविष्कार किया था. ब्रांड को बाद में यूनिलीवर द्वारा अधिग्रहित किया गया और भारत में पेश किया गया. 

4.लक्स

लक्स नहाने के लिए सबसे अच्छा साबुन

लक्स (LUX) एक वैश्विक ब्रांड है जिसे यूनिलीवर द्वारा यूके की एक कंपनी द्वारा विकसित किया गया है. लक्स, सेलिब्रिटीज के साबुन को 1929 में भारत में पेश किया गया था. एक बार घरेलू नाम होने के बाद, लक्स को भारतीय FMCG की बडी दिग्गजों कंपनी द्वारा बनाए गए उच्च गुणवत्ता वाले साबुनों की वजाह से, लक्स को अग्रणी स्थिति से बाहर होना पड़ा.

5.लाइफबॉय

लाइफबॉय नहाने के लिए सबसे अच्छा साबुन

लाइफबॉय (Lifebuoy), Unilever, यूके के एक ब्रांड द्वारा विपणन किया जाने वाला साबुन है. लाइफबॉय को देश के हर नुक्कड़ पर पाया जा सकता है. Lifebuoy कीटाणुनाशक और दुर्गन्धित खात्मा करने वाले साबुन के रूप में प्रसिद्ध है जो, आपके शरीर पर रोग पैदा करने वाले रोगाणुओं को मारने का दावा करता है. लाइफबॉय 2018 मे बांग्लादेश की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की शर्ट प्रयोजक कर रहा था.

नहाने के लिए सबसे अच्छा साबुन कौन सा है? (Nahane me Accha sabun kaunsa hai)

  1. तैलीय त्वचा – समुद्री नमक, दलिया, ब्राउन शुगर
  2. सूखी त्वचा – ग्लिसरीन, कोकोआ मक्खन, नारियल तेल, मुसब्बर वेरा, वनस्पति तेल
  3. संवेदनशील त्वचा – संतुलित पीएच, खुशबू मुक्त और रंग नि: शुल्क
  4. सामान्य त्वचा – साबुन चुनने से बचें जो विशेष रूप से तैलीय और शुष्क त्वचा के लिए बनाए जाते हैं.

नहाने के साबुन के बारे में अज्ञात तथ्य

  • प्राचीन बेबीलोन की खुदाई के दौरान मिट्टी के सिलेंडरों में पाया जाने वाला साबुन जैसी सामग्री इस बात का प्रमाण है कि साबुन बनाने का काम 28 ईसा पूर्व के रूप में जाना जाता था.
  • चरबी कई साबुनों में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला घटक है.
  • सबसे महंगे साबुन की कीमत 1 लाख 40 हजार रुपये है जो लेबनान में एक परिवार द्वारा संचालित व्यवसाय द्वारा बनाया गया है. प्रत्येक बार को सोने और हीरे के पाउडर से प्रभावित किया जाता है, इसलिए, यह इतना महंगा है.
  • “सोप” नाम काल्पनिक माउंट सैपो से लिया गया है , जिसका उल्लेख प्राचीन रोमन किंवदंती में मिलता है.
  • 1966 में, P & G ने केवल साबुन के लिए टीवी विज्ञापनों पर $161 मिलियन खर्च किए थे.

सवाल और जवाब

क्या हम बालों पर साबुन लगा सकते हैं?
बिल्कुल नहीं, वे बालों के लिए नहीं त्वचा के लिए बने हैं.

भारत में कौन सा साबुन बनाया जाता है?
मेडिमिक्स, संतूर, सिंथोल, हिमालय आदि साबुन भारत में बनाए जाते हैं

क्या हिंदुस्तान यूनिलीवर भारतीय कंपनी है?
नहीं, यह यूनाइटेड किंगडम ब्रांड है और भारत में इसका विपणन किया जाता है.

गोरा होने वाला साबुन ? (Gora hone wala sabun kaunsa hai)
ऐसा कोई साबुन नाही जो आपको काले पन से पुरी तरह गोरा बना सके.

इंग्लिश में जानकारी के लिए क्लिक करे

6 Comments

  1. बेहोत अच्छी इंफॉर्मेशन के लिए धन्यवाद

    1. Par kuch bharatiya sabun acche nahe hote na ? Matlab local banaye gaye! Mai hamesha Himalaya sabun estemal karati hu

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button