उत्पादन

भारत में बालों के लिए 14 बेस्ट शैम्पू ब्रांड (2022)

Best Shampoo Brands in India Hindi

बालों के लिए बेस्ट शैम्पू – शैम्पू हमेशा दुनिया भर में सबसे ज्यादा बालों की देखभाल और बाल लम्बे करने वाले उत्पादों में से है. औसतन, एक भारतीय व्यक्ति प्रति वर्ष लगभग 150 मिलीलीटर शैम्पू का उपयोग करता है, परन्तु एशिया के कुछ अन्य देशों से बहुत कम उपयोग है. जैसा कि हम सब भारतीय हैं हमें हमेशा अपने देश के उत्पाद को पसंद करना चाहिए, चाहे वह शैम्पू हो या इलेक्ट्रॉनिक चीज़.

शैम्पू एक बालों की देखभाल करने वाले उत्पाद हैं जो बालों की सफाई के लिए उपयोग किए जाते हैं, और बालों को मजबूत बनाते हुआ उन्हें शक्ति प्रदान करता है.

बाल बढ़ाने और लम्बे करने के अच्छे शैम्पू

1.हिमालय शैम्पू

हिमालय बाल बढ़ाने का बेस्ट शैम्पू

बालों की देखभाल के हिमालय शैम्पू का स्वामित्व हिमालय कंपनी के पास है. यह एक भारतीयबहुराष्ट्रीय कंपनी है, जिसे 1930 में मोहम्मद मनल द्वारा स्थापित किया गया था और यह बेंगलुरु, भारत में स्थित है. हिमालय शैंपू प्राचीन भारतीय हर्बल चिकित्सा प्रणाली यूनानी और आयुर्वेद पर आधारित सूत्रों का उपयोग करके बनाया जाता है. –सस्ता ख़रीदे–

2.ट्रेसम्मे (TRESemme)

ट्रेसम्मे बाल बढ़ाने का बेस्ट शैम्पू

ट्रेसम्मे, यूनिलीवर के स्वामित्व वाली बाल कंपनी उत्पादों का एक अमेरिकीब्रांड है. इसका नाम प्रसिद्ध बाल देखभाल विशेषज्ञ एडना एल. इम्मे के नाम पर रखा गया था. शैम्पू में एक दोहरी क्रिया सूत्र है जो कि केरातिन और आर्गन तेल की अच्छाई से प्रभावित है. –सस्ता ख़रीदे–

3.बायोटीक शैम्पू (Biotique Shampoo)

बायोटीक बाल बढ़ाने का बेस्ट शैम्पू

बायोटीक शैम्पू बायो वेद एक्शन रिसर्च सेन्टर (Bio Veda Action Research Co)के स्वामित्व में है एक भारतीय कंपनी है. इसके अलावा त्वचा देखभाल, बालों की देखभाल, शरीर की देखभाल और मेकअप उत्पादों में भारत के अग्रणी निर्माताओं में से एक है. बायोटीक सिद्ध आयुर्वेदिक उपचारों और जैव-प्रौद्योगिकी का मिश्रण है, वे 100 प्रतिशत शाकाहारी, पर्यावरण के अनुकूल और बायोडिग्रेडेबल उत्पादन करते हैं.

4.डाबर वाटिका शैम्पू

डाबर बाल बढ़ाने का बेस्ट शैम्पू

डाबर वाटिका शैम्पू भारतीयकंपनी डाबर के स्वामित्व में है, यह सत्त पोषन (सात प्राकृतिक सामग्री) – आंवला, भृंगराज, शिकाकाई, रीठा, काला जैतून, बादाम की मिश्रण के साथ बनाया जाता है. –सस्ता ख़रीदे–

5.डव

डव बाल बढ़ाने का बेस्ट शैम्पू

Dove एक अमेरिकीनिजी देखभाल ब्रांड है जो यूनिलीवर के स्वामित्व में है, डव शैंपू के कुछ सामान्य लाभ हैं, वे बालों और सर को कोमल बनाते हैं, क्षति को रोकते हैं और विभाजन को समाप्त करते हैं, बालों को हाइड्रेटेड रखते हैं, बालों को शाइनर और नरम बनाते हुए पोषण प्रदान करते हैं.

6.हेड एंड शोल्डर्स (Head and Shoulders)

हेड एंड शोल्डर्स बाल बढ़ाने का बेस्ट शैम्पू

हेड एंड शोल्डर कंपनी, प्रोक्टर एंड गैंबल द्वारा निर्मित एंटी डैंड्रफ और नॉन डैंड्रफ शैम्पू का एक अमेरिकीब्रांड है. पाइरिथियोन जिंक (ZPT) के सक्रिय संघटक के साथ शैम्पू और कंडीशनर आपके बालों को स्वस्थ और भरा हुआ रखते हुए रूसी को खत्म करने में मदद करता है.

7.पैंटीन

पैंटीन बाल बढ़ाने का बेस्ट शैम्पू

पैंटीन शैम्पू अमेरिकीप्रोक्टर एंड गैंबल द्वारा निर्मित, इसका नया प्रो-विटामिन फॉर्मूला आपको बालो को लंबे समय तक स्वस्थ रहने और व्यक्तिगत जरूरतों के लिए डिज़ाइन किया गया है. ब्रांड जो निरंतर उपयोग के सिर्फ 14 दिनों के भीतर मोटा और मजबूत ताले की गारंटी देता है.

8.केश कांति

केश कांति बाल बढ़ाने का बेस्ट शैम्पू

पतंजलि केश कांति शैम्पू पतंजलि के स्वामित्व वाला एक भारतीयब्रांड है. पतंजलि केश कांति हेयर क्लीन्ज़र एक 100% प्राकृतिक हर्बल शैम्पू है जो आपके बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है. पतंजलि शैंपू को माइल्ड शैंपू भी कहा जाता है जो इसके प्राकृतिक उपयोग से सर के तेल को अलग किए बिना गंदगी और जमी हुई गंदगी को हटाने में मदद करता है.

9.सनसिल्क

सनसिल्क बाल बढ़ाने का बेस्ट शैम्पू

सनसिल्क एक  अमेरिकी लोकप्रिय शैम्पू ब्रांड है, जो भारत में यूनीलीवर और प्रोमोटेड आलिया भट्ट द्वारा निर्मित है. यदि आप बालों के झड़ने से जूझ रहे हैं, तो आगे बढ़ें और सनसिल्क हेयरफॉल सॉल्यूशन शैम्पू का उपयोग करें.

10.लॉरियल पेरिस शैम्पू (L’Oreal Paris)

लोरियल पेरिस बाल बढ़ाने का बेस्ट शैम्पू

लोरियल शैम्पू पेरिस में L’Oreal और पंजीकृत कार्यालय द्वारा एक फ्रांसीसीव्यक्तिगत देखभाल वाली कंपनी है. यह बालों के झड़ने, खुरदरापन, सूखापन, नीरसता और विभाजन समाप्त होने जैसे बालों के झड़ने के पांच संकेतों को हल करने में मदद करता है.

11.क्लिनिक प्लस

क्लिनिक प्लस बाल बढ़ाने का बेस्ट शैम्पू

क्लिनिक प्लस शैम्पू हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के स्वामित्व में है, एक भारतीयउपभोक्ता सामान कंपनी है और मूल कंपनी अमेरिकन यूनिलीवर है. यह भारत में सबसे अधिक बिकने वाला शैम्पू है, यह कंपनी व्हील डिटर्जेंट, सर्फ एक्सेल, लाइफबॉय साबुन, पेप्सोडेंट टूथपेस्ट और लिप्टन चाय भी बनाती है.

12.मामाअर्थ (Mamaearth)

मामाअर्थ बाल बढ़ाने का बेस्ट शैम्पू

मामाअर्थ शैम्पू एक भारतीयब्रांड है और यह गुरुग्राम, हरियाणा से बाहर स्थित है. यह 2016 में वरुण और ग़ज़ल अलघ द्वारा स्थापित किया गया था. प्लांट केरातिन के साथ लोड किया गया, यह शैम्पू धीरे से बाल साफ करता है और धोने के कारण होने वाले नुकसान को रोकता है. यह रंगीन या रासायनिक रूप से उपचारित बालों के लिए सुरक्षित है.

13.वॉव शैम्पू (Wow)

वॉव शैम्पू बाल बढ़ाने का बेस्ट शैम्पू

भारत में और अमेरिका में अमेज़न पर सबसे ज्यादा बिकने वाले उत्पाद के साथ वॉव शैम्पू भारतीय ब्रांड है. यह बालो का मुड़ना और टूटना कम कर देता है. हल्के सूत्रीकरण रंग / केरातिन उपचारित बालों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है. इसके अलावा, उत्कृष्ट उत्पाद की गुणवत्ता और चौकस ग्राहक सेवा इस ब्रांड को सबसे प्रिय लोगों में से एक बनाता है.

14.वेल्ला (Wella)

वेल्ला बाल बढ़ाने का बेस्ट शैम्पू

वेल्ला प्रीमियम शैम्पू जर्मन हेयर केयर कंपनी है जिसका स्वामित्व ब्रांड वेला के पास है. यह एवोकैडो तेल, ज़ीन, रेशम अमीनो एसिड, ईडीडीएस, माइक्रोनाइज़्ड लिपिड और कश्मीरी अर्क के साथ तैयार किया जाता है जो न केवल आपके बालों को मुलायम, रेशमी और चमकदार बनाते हैं बल्कि सुचारू रूप से स्पर्श करते हैं.

शैम्पू के प्रकार और उनका उपयोग

1.एंटी-डैंड्रफ शैम्पू या डैंड्रफ केयर शैम्पू,
एंटी-डैंड्रफ शैम्पू बाज़ार में सबसे आम प्रकार के शैम्पू हैं. 59% महिलाएं और 63% पुरुष जो की बालो रूसी समस्याओं से ग्रस्त हैं. इस शैम्पू की सामग्री में आम तौर पर एक विशेष रूप से सिर को शुद्ध करने वाला सूत्र होता है, जो सिर की गंदगी को अवशोषित कर सकता है और सिर की खुजली और अत्यधिक रूसी समस्याओं को हल कर सकता है.

2.तेल नियंत्रण शैम्पू (Oil control shampoo)
तेल-नियंत्रण शैंपू भी बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाला शैंपू हैं, विशेष रूप से तेज गर्मी में तेल सर में फेल जाता है, और उस समय तेल-नियंत्रण शैंपू का उपयोग करना विशेष रूप से आवश्यक होता है. यह सिर के ज्यादा तेल को नियंत्रित करता है और अत्यधिक सीबम स्राव और चिकना बालों की समस्याओं को हल करता है.

3.सिलिकॉन-मुक्त शैम्पू (Silicone-free shampoo)
सिलिकॉन -मुक्त शैम्पू सिलिकॉन-मुक्त शैम्पू सफाई की क्षमता, चौरसाई प्रभाव या बालों की देखभाल के प्रभाव के मामले में साधारण शैंपू से कहीं बेहतर है, और यह सिर और बालों की जड़ों को कोई नुकसान नहीं पहुँचाता है.

4.डेली शाइन शैम्पू (Daily Shine Shampoo)
इस प्रकार के शैंपू का उपयोग दैनिक आधार में किया जाता है. इस तरह का शैम्पू आपके बालों को चमक देता है और मजबूत भी बनाता है.

5.हेयर फॉल रेस्क्यू शैम्पू (Hair Fall Rescue Shampoo)
इस प्रकार का शैम्पू उन लोगों के लिए है, जिन्हें बालों के झड़ने की समस्या है.

6.ड्रायरेन्स केयर शैम्पू (Dryness Care Shampoo)
इस प्रकार का शैम्पू उन लोगों के लिए है जिन्हें बालो में सूखेपन की समस्या है.

शैम्पू और कंडीशनर के बीच अंतर

शैंपू और कंडीशनर में बहुत अंतर है, शैम्पू हेयर केयर उत्पाद है और इसका उपयोग धूल, तेल, प्रदूषकों और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए किया जाता है. ड्राईनेस केयर, डेली शाइन, हेयर फॉल रेस्क्यू, ऑयल कंट्रोल और डैंड्रफ केयर जैसे अलग-अलग तरह के शैम्पू का इस्तेमाल किया जाता है.
कंडीशनर का उपयोग विशेष रूप से शैम्पू के उपयोग के बाद किया जाता है, कंडीशनर बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है, अपने बालों को चमक देता है और आपके बालों को चिकना बनाता है. कंडीशनर में तेल, प्रोटीन और वनस्पति अर्क होते हैं.

शैम्पू के अधिक पूछे जाने वाले प्रश्न

सबसे अच्छा शैम्पू कौन सा है?
बाजार में हमारे पास बहुत सारे शैम्पू ब्रांड और शैम्पू की विविधता है, ग्राहक समीक्षा के अनुसार हिमालय शैम्पू भारत में सबसे अच्छा शैम्पू और सबसे ज्यादा बेचे जाना वाला शैम्पू है, उसके बाद TRESemme, Biotique Shampoo, Dabur Vatika Shampoo, Dove, Head and Shoulders और Pantene.

10 सर्वश्रेष्ठ शैम्पू ब्रांड कोनसे है?
ग्राहक समीक्षा के अनुसार हमने सर्वश्रेष्ठ शैम्पू ब्रांडों की सूची तैयार की है
1. Himalaya Shampoo
2.TRESemme
3.Biotique Shampoo
4.Dabur Vatika Shampoo
5.Dove
6.Head and Shoulders
7.Pantene
8.Kesh Kanti
9.Sunsilk
10.लोरियल Paris

2 Comments

  1. दान्यवाद बेहोत अच्छी इनफॉर्मेशन देने के लिए

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button