जानकारी

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2022 – Pradhan mantri ujjwala yojana Hindi

Pradhan mantri ujjwala yojana 2.0 online apply Hindi

आज के आधुनिक समय में भी हमारे देश में कई घर ऐसे भी हैं, जिन्हें रसोई गैस उपलब्ध नहीं है. इस वजह से उन परिवारों को काफी कठिनाइयों से गुजरना पड़ता है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा “प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना” का शुभारंभ, 1 मई 2016 को किया गया. इस योजना के माध्यम से देश की एपीएल, बीपीएल राशन कार्ड धारक महिलाओं को रसोई गैस उपलब्ध करवाया जाएगा. इस योजना का संचालन केंद्र सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के द्वारा किया जाएगा.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना पूरी जानकारी – Pradhan mantri ujjwala yojana jankari Hindi

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार सभी बीपीएल और एपीएल राशन कार्ड धारक परिवार की महिलाओं को 1,600 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है. इस योजना द्वारा केंद्र सरकार देश के सभी गरीब एपीएल और बीपीएल परिवारों को एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध कराती है. प्रधान मंत्री उज्जवला योजना के लिए आवेदन करने हेतु लाभार्थी महिलाओं की उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए तभी वे इस योजना का लाभ उठा पाएंगी.

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 10 अगस्त, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लांच की गई थी. जिसके अंतर्गत लाभार्थियों को रिफिल एवं हॉट प्लेट, एलपीजी गैस कनेक्शन के साथ नि:शुल्क दी जाएगी. लाभार्थियों को गैस स्टोव खरीदने के लिए ब्याज मुक्त लोन भी दिया जाएगा.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा आरंभ की गई. इस योजना का उद्देश्य मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित करना है. यह कनेक्शन गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले नागरिकों को प्रदान किया जाता है. इस योजना के अंतर्गत अभी तक बड़ी संख्या में महिलाएं लाभान्वित हुई है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 1600 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. इस राशि से लाभार्थी गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकता है.

इसी के साथ इस योजना के अंतर्गत चूल्हा खरीदने तथा पहली बार एलपीजी सिलेंडर भरने में आने वाले खर्च के लिए ईएमआई की सुविधा भी प्रदान की जाती है. इसी के साथ इस योजना के अंतर्गत देश के वित्त मंत्री, निर्मला सीतारमण ने साल 2021-22 के बजट में एक करोड़ और लोगों को एलपीजी गैस कनेक्शन देने की घोषणा की है. जिससे इस योजना का विस्तार हो सकेगा और प्रदूषण से भी छुटकारा पाया जा सकेगा. इसके साथ ही महिलाओं के स्वास्थ्य में भी सुधार आ सकेगा.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत रसोई गैस सिलेंडर का कनेक्शन प्रदान किया जाता है. पिछले 4 वर्षों में इस योजना के अंतर्गत लगभग 8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन प्रदान किए गए हैं. इन 8 करोड़ कनेक्शन को मिलाकर अब एलपीजी उपभोक्ताओं की संख्या हमारे देश में 29 करोड हो गई है. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए कोई भी बीपीएल परिवार का नागरिक आवेदन कर सकता है. आवेदन करने के लिए फॉर्म भरकर नजदीकी एलपीजी सेंटर में जमा कराना होगा. फॉर्म जमा करते समय यह जानकारी देनी होगी कि उस व्यक्ति को 14.2 किलोग्राम वाला सिलेंडर चाहिए या फिर 5 किलोग्राम वाला सिलेंडर. इस योजना के अंतर्गत फॉर्म प्रधान मंत्री उज्जवला योजना के अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी भरा जा सकता है. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज होना भी जरूरी है.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की कुछ मुख्य बातें – PM ujjwala yojana

● प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत दी जाने वाली 1 अप्रैल से फ्री गैस सिलेंडर की राशि, पहली किस्त की तर्ज पर सरकार द्वारा भेजनी शुरू कर दी गई है। 14.2 किलोग्राम वाले तीन एलपीजी सिलेंडर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत दिए जाएंगे.
● जो परिवार योजना के लिए पात्र हैं, उन्हें 1600 रुपये मिलेंगे। यह राशि महिलाओं के घर के खाते में स्थानांतरित की जाएगी,
● घर वालों को एमआई की सेवा भी दी जाती है.
● यह योजना सिर्फ ऐसे परिवारों के लिए हैं जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं.
● प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना वर्तमान में सक्रिय है और देश के 715 जिलों को कवर कर रही है.
● इस योजना के तहत हर लाभार्थी को महीने में एक फ्री सिलेंडर दिया जाना है पहले गैस सिलेंडर की डिलीवरी उठाने पर दूसरी किस्त की राशि उपभोक्ता के खाते में जाएगी, उसके बाद तीसरी किस्त दी जाएगी. दो रिफिल के बीच 15 दिन का अंतराल होना चाहिए.
● इस योजना का लाभ देश की गरीबी रेखा से नीचे आने वाली महिलाओं को प्रदान किया जाएगा.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी

● प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के सभी एससी/एसटी परिवारों के लोग
● अंत्योदय योजना के अंतर्गत आने वाले लोग
● गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोग
● वे सभी लोग जो SECC-2011 के अंतर्गत लिस्टेड है
● वनवासी
● नदी के दीपों में रहने वाले लोग
● द्वीप में रहने वाले लोग
● चाय और चाय बागान की जनजाति
● अधिकांश पिछड़ा वर्ग

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए पात्रता – PM Ujjwala yojana patrata

● इस योजना का लाभ लेने वाला व्यक्ति गरीबी रेखा से नीचे का होना चाहिए
● आवेदक महिला होनी चाहिए
● आवेदक की आयु 18 वर्ष या उससे ज्यादा होनी चाहिए
● आवेदक के पास पहले से एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए
● आवेदक का बैंक खाता होना चाहिए

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

● परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर
● बीपीएल राशन कार्ड
● पहचान प्रमाण पत्र
● नगर पालिका अध्यक्ष/पंचायत प्रधान द्वारा जारी बीपीएल प्रमाण पत्र
● जाति प्रमाण पत्र
● निवास प्रमाण पत्र
● पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
● निर्धारित प्रारूप में 14 पॉइंट्स की डिक्लेरेशन जो कि आवेदक द्वारा हस्ताक्षर की गई हो
● जन धन बैंक खाता विवरण/बैंक पासबुक

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन – Pradhan mantri ujjwala yojana online apply

स्टेप 1 – PMUY के वेबसाइट को विजिट करे PMUY

स्टेप 2 – वेबसाइट पे क्लीक करने के बाद Click Here to apply for New Ujjwala 2.0 Connection पे क्लिक करे

Pradhan mantri ujjwala yojana online apply

स्टेप 3 – आप के पसंदीदा गैस कनेक्शन कंपनी का चयन करे और  Click here to apply पे क्लिक करे

उज्ज्वला योजना ऑनलाइन

स्टेप 4 – फिर आप उस कम्पनी के वेबसाइट पे जाओगी, जिधर आपको रजिस्ट्रेशन का फॉर्म भरना है.

भारत सरकार ने वर्ष 2018 में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में संशोधन किया था. इस संशोधन में सरकार द्वारा दिशा-निर्देशों में विभिन्न प्रकार के बदलाव किए गए थे. जब इस योजना का आरंभ किया गया था तब यह योजना देश के 5 करोड़ बीपीएल परिवारों को कवर कर रही थी. लेकिन संशोधन करने के बाद 2019 तक इस योजना के अंतर्गत 8 करोड़ परिवारों को कवर किया गया। इस योजना को सफलतापूर्वक चलाने के लिए सरकार ने विस्तारित प्रधानमंत्री उज्जवला योजना को लांच किया. इस योजना में आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button