उत्पादन

भारत के 7 अच्छे चाय ब्रांड (2022) – Ache Chay Brand Hindi

Best Tea Brands in India Hindi

भारत के अच्छे चाय ब्रांड – चाय जिससे दिन की शुरुवात होती है और कोई भी चाय के बिना नहीं रह सकता है. हम भले ही नाश्ते के बिना एक दिन रह सकते है, लेकिन हम कभी भी चाय के बिना नहीं रह सकते हैं. चाय ऊर्जा और ताज़गी का सबसे अच्छा स्रोत है. आज, चीन के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा चाय उत्पादक है. केवल चाय जीडीपी में लगभग 6,000 करोड़ का योगदान देता है.

मेड इन इंडिया के तहत भारत में चाय को मजबूत भौगोलिक संकेत के साथ, चाय प्रसंस्करण इकाइयों में भारी निवेश, निरंतर नवाचार और रणनीतिक विस्तार के कारण भारत दुनिया में सबसे बेहतरीन बन रहा है. भारत में मुख्य चाय उगाने वाले क्षेत्र में से पूर्वोत्तर भारत में आसाम और उत्तर में बंगाल, दार्जिलिंग के जिले हैं दक्षिण भारत में नीलगिरी में बड़े पैमाने पर चाय उगाई जाती है.

सर्वेक्षण से पता चलता है कि भारत में चाय सबसे लोकप्रिय पेय है, सर्वेक्षण में शामिल 78% उपभोक्ताओं का मानना ​​है कि चाय अस्वस्थ है और अम्लता और मतली जैसी विभिन्न बीमारियों का कारण है. यह नशे की लत की तरह है, चाय बच्चों के लिए बुरी है और त्वचा के काले होने का कारण भी है. लगभग 61% उत्तरदाताओं का मानना ​​है कि चाय को पारंपरिक माना जाता था.

सबसे अच्छी चाय पत्ती कौन सी है? इस पोस्ट में हम ने अपने दैनिक उपयोग के आधार, ग्राहक समीक्षा और विनिर्माण गुणवत्ता के आधार पर भारत में सर्वश्रेष्ठ चाय ब्रांड प्रदान किए हैं.

चाय के कुछ मुख्य प्रकार (Chaay ke prakar)

1. ग्रीन टी
2. ब्लैक टी
3. व्हाइट टी
4. हर्बल टी
5. ओलॉन्ग टी
6. किण्वित चाय

भारत में सर्वश्रेष्ठ चाय पाउडर के ब्रांड (Ache chaay patti powder hindi)

1.टाटा चाय

टाटा TATA Tea अच्छी चाय

टाटा दुनिया का एक जाना माना भारत का ब्रांड है, Tata Tea टाटा के उपभोक्ता उत्पादों से संबंधित है. इस कंपनी की स्थापना 1962 में हुई थी और मुख्यालय मुंबई में है. 2019 तक, हर दिन, दुनिया भर में 4.5 करोड़ कप में Tetley tea (जो की टाटा की एक चाय पत्ती है) का उपभोग किया गया, जिससे की टाटा ग्लोबल बेवरेजेस (टीजीबी) दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी चाय और कॉफी कंपनी बन गई. टाटा चाय पिने के लिये और सेहत के लिये सबसे अच्छी चाय है.

यह आयुर्वेदिक अर्क के साथ स्वादिष्ट आसाम चाय की एक श्रृंखला है. ज्यादातर पत्ते आसाम के चाय के बागानों से प्राप्त होते हैं. आयुर्वेद को शरीर में तीन दोषों जैसे की वात, पित्त और कफ को संतुलित करने में मदत करता है.

चाय के निर्माण की प्रक्रिया में सूखने (चाय की पत्तियों को सूखने के लिए छोड़ना), कटाई (जिसके माध्यम से ऑक्सीकरण के रूप में ज्ञात रासायनिक परिवर्तनों की जटिल श्रृंखला) शामिल हैं, सूखने और फिर एक आकार में काटने जैसे चरण शामिल हैं.

टाटा टी की सबसे प्रीमियम पेशकश टाटा टी गोल्ड है जिस को 2003 में ‘ सुगंध ‘ प्लेटफॉर्म पर एक बेहतर संस्करण के रूप में लॉन्च किया गया था. यह ब्रांड हमेशा अद्वितीय परीक्षण प्रदान करता है जिसे आप हर घूंट के साथ आनंद लेते है. –Buy Now Amazon–

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली टाटा टी

  • Tata Tea Gold
  • Tata Tea Premium

2.ताज महल चाय

ताज महल अच्छी चाय

ताज महल चाय का स्वामित्व हिंदुस्तान यूनिलीवर के पास है जो भारतीय उपभोक्ता वस्तुओं की सबसे अच्छी कंपनी है. जिसका मुख्यालय भारत के मुंबई में है. इसकी स्थापना 17 अक्टूबर 1933 में हुई थी. हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड यूनिलीवर की बाल कंपनी है और यह एक ब्रिटिश उपभोक्ता सामान कंपनी है जिसका मुख्यालय लंडन में है. यूनिलीवर के पास हिंदुस्तान यूनिलीवर की लगभग 61.90% हिस्सेदारी है.

उनके पास ब्रुक बॉन्ड टी के नाम से एक ब्रांड है. अन्य चाय ब्रांड आमतौर पर सिर्फ स्वाद प्रदान करते हैं. ताजमहल की चाय में सबसे बेहतरीन ताजे पत्तों का कीमती सार है, इस कंपनी को 50 और अधिक वर्षों का अनुभव है. ताजमहल चाय आपको शक्ति और स्वाद का सही संतुलन प्रदान करता है. –Buy Now Amazon–

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली ताज महल चाय

  • Taj Mahal Tea South, Rich & Flavourful
  • Taj Mahal Tea

3.ब्रूक बॉन्ड चाय

ब्रूक बॉन्ड अच्छी चाय

ब्रुक बॉण्ड कंपनी की स्थापना श्री आर्थर ब्रुक ने 1869 में की थी और उस समय उन्होंने अपनी पहली चाय की दुकान खोली थी. ब्रुक बॉन्ड कंपनी यूनिलीवर ( ब्रिटिश ब्रांड) के स्वामित्व वाली चाय का एक ब्रांड है और पूर्व में यूनाइटेड किंगडम में एक स्वतंत्र चाय-व्यापारिक निर्माण कंपनी थी.

ब्रुक बॉन्ड चाय की पत्तियां आसाम, दार्जिलिंग और त्रिपुरा के बागानों में उगाई जाती हैं. यह महान ब्रह्मपुत्र के उत्तरी किनारे पर पड़ता है, जो अपने बागानों को हर मानसून में भरपूर पानी देता है, जिस्से एक समृद्ध, नम मिट्टी बनती है. मान्सून में भरपूर वर्षा होती है. मिट्टी और मौसम मिलकर चाय को एक गहरा लाल रंग, एक मजबूत स्वाद और चाय के पेय को मजबूत बनाता है.

ब्रुक बॉन्ड चाय में इलायची, अदरक, तुलसी, मुलेठी और अश्वगंधा जैसी प्राकृतिक जड़ीबूटी होती है जो पाचन, खांसी और सर्दी में मदत करती है और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता का निर्माण करती है. उसके साथ साथ गले को शांत करती है, और तनाव का भी सामना करती है.

ब्रुक बॉन्ड ताज़ा उच्च गुणवत्ता वाली ताज़ी हरी चाय की पत्तियों से बना है. ब्रुक बॉन्ड सुप्रीम पाकिस्तान से आयात किया जाता है, जिसे केनिया चाय की पत्तियों से बनाया जाता है.

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली ब्रुक बॉन्ड चाय

  • Red Label Brooke Bond Tea
  • Brooke Bond Red Label Natural Care Tea
  • Brooke Bond 3 Roses Dust Tea

4.ट्वीनिंग्स चाय (Twinings Tea)

ट्वीनिंग्स अच्छी चाय

ट्विनिंग्स कंपनी लंडन स्थित एक कंपनी है जिसकी स्थापना श्री थॉमसस ट्विनिंग ने 1706 में की थी. वे चाय और अन्य पेय पदार्थ जिनमें कॉफी, माल्ट ड्रिंक और हॉट चॉकलेट शामिल हैं. ट्विनिंग चाय बहुत ही कुशलता से पूरी तरह से मिश्रित और परीक्षण, सुगंध और सुगंधित संतुलन प्रदान करने के लिए ख्याति प्राप्त(famous) है.

उनके पास दुनिया भर के चुनिंदा चाय बागानों से सबसे अच्छी चाय एकत्र करने की विरासत है. क्वीन विक्टोरिया द्वारा थॉमसस ट्विनिंग्स को रॉयल हॉउस में ब्रिटिश सम्राटों के लिए चाय बनाने का आदेश भी प्राप्त है.

ट्विनिंग्स चाय आपको एक ताज़ा मिश्रण देती है जो कूल और स्फूर्तिदायक है जो आपको हर घूंट के साथ तारो तजा महसूस करने में मदत करता है. फल और हर्ब चाय को अच्छा रंग देकर स्वाद को बहतरीन बनता है, तथा आपको अच्छा महसूस कराने के लिए एक आसान सा तरीका प्रदान करते हैं. यह एकमात्र कंपनी है जिसके कई फ्लेवर बाजार में मौजूद हैं.

हम आपको एक बार इस चाय को खरीदने का सुझाव दे रहे है, इसके बाद आप अन्य ब्रांडों को भूल जाओंगे – Twinings Pure Camomile Tea

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली ट्वीनिंग्स चाय

  • Twinings Pure Camomile Tea
  • Twinings English Breakfast Tea
  • Twinings Assam Tea

5.सोसाइटी चाय (Society Tea)

सोसाइटी अच्छी चाय

सोसाइटी टी एक भारतीय सर्वश्रेष्ठ चाय ब्रांड है जिसका मुख्यालय भारत के मुंबई में है. इस कंपनी की स्थापना 1933 में श्री हीरा प्राणजीवनदास ने की थी. इस कंपनी के संस्थापक ने पहली बार 1924 में मुंबई में थोक व्यापारी के रूप में व्यवसाय शुरू किया था. इस ब्रांड को आमतौर पर ग्रामीण क्षेत्र में जाना जाता है, पर अब यह चाय सभी जगह पर बिकती है. सोसायटी चाय महाराष्ट्र राज्य का सबसे बड़ा चाय विक्रेता है, जिसके राज्य के भीतर 40% बाजार हिस्सेदारी है.

सोसाइटी चाय मजबूत सुगंद और स्वाद से भरी है. सोसाइटी टी दूध के साथ या नींबू के साथ प्रयास करें, यह काढ़ा आपको दिन के दौरान, आपके जीवन में नई चुनौतियों को पाने के लिए तैयार करता है तथा आपको ऊर्जावान और पुनर्जीवित महसूस करने के लिए मदद करता है.

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली सोसाइटी चाय

  • Society Tea Leaf Tea
  • Society Tea Masala Tea

6.लिप्टन चाय (Lipton Tea)

लिप्टन अच्छी चाय

लिप्टन कंपनी का स्वामित्व एक ब्रिटिश ब्रांड यूनिलीवर के पास है और इसे 1890 में श्री, थॉमस लिप्टन द्वारा स्थापित किया गया था. लिप्टन यूनाइटेड किंगडम में एक सुपरमार्केट श्रृंखला भी है, बाद में यह Argyll Foods को बेच दी गई थी. अब कंपनी के पास केवल चाय का कारोबार है. यह कंपनी ग्रीन और यलो टी में विशेष कारोबार करती है.

लिप्टन चाय बेहतरीन पत्ते का इस्तमाल करती है. शुद्ध चाय के सार को निचोड़कर चाय के अच्छे, समृद्ध कप को प्रदान करने के लिए इसे जाना जाता है. लिप्टन विशेष रूप से टी बैग प्रदान करती हैं, जो परोसने में बहोत ही अच्छा लगता है.

लिपटन चाय आपको फ्लेवोनॉइड एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करती है. एंटीऑक्सिडेंट के बारे में सोचा जाता है कि यह आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है और हर रोज इसे पिने से मुक्त कणों से बचा जा सकता है.

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली लिपटन चाय

  • Lipton Darjeeling Long Leaf Tea
  • Lipton Yellow Label Tea

7.वाग बकरी चाय

वाग बकरी अच्छी चाय

वाग बकरी चाय एक भारतीय कंपनी है जो गुजरात, भारत में स्थित है और इसकी स्थापना 1915 में श्री नारनदास देसाई द्वारा की गई थी. वाघ बकरी चाय गुजरात टी प्रोसेसर्स एंड पैकर्स लिमिटेड के नाम से चलती है. यह कंपनी भारत में तीसरी सबसे बड़ी चाय कंपनी है. यह ब्रांड देश भर में 15 चाय लाउंज का मालिक है और इसका संचालन भी करता है.

वाघ बकरी चाय का उद्घटान 1892 में किया गया था, जब नरेंद्रदास देसाई भारत से डरबन, दक्षिण अफ्रीका चले गए थे. उन्होंने वहां 500 एकड़ में एक चाय की एस्टेट लीज पर ली और उसका प्रबंधन शुरू किया, दक्षिण अफ्रीका में अपने समय के दौरान, वह महात्मा गांधी के बहुत करीब हो गए, जिनका व्यवसाय और व्यक्तिगत नैतिकता पर बड़ा प्रभाव था.

चाय के शौकीनों के लिए इसके पास दुनिया भर के 45 से अधिक अन्तर्राट्रीय चाय के प्रकार है, जिनमें दार्जिलिंग और आसाम चाय, जैविक चाय, स्वाद वाली चाय, नीलगिरी चाय, ओलॉन्ग चाय, चाय मॉकटेल और यहां तक ​​कि आइसक्रीम की किस्में शामिल हैं. चाय ब्रांड सर्वोच्च उपभोक्ता संतुष्टि के लिए क्षेत्र विशिष्ट मिश्रणों की पेशकश करता है.

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली वाग बकरी चाय

  • Wagh Bakri Premium Leaf Tea
  • Wagh Bakri Spiced Tea
  • Wagh Bakri Leaf Tea Poly Pack

दूध की चाय पीने के नुकसान (chaay peene ke nukasaan)

1. चाय पिने से दिल की परेशानी हो सकती है.
2. चाय पिने से पेट की परेशानी हो सकती है.
3. ज्यादा चाय पिने से पेट में गैस बनना चालू हो जाती है.
4. ज्यादा चाय पिने से नीद आने में तकलीफ होती है.
5. ज्यादा चाय पिने से उसकी लत लग जाती है.
6. ज्यादा चाय पिने से पेट की चर्बी बढ़ती है.

चाय कैसे बनाते हैं (chaay kaise banaate hain in hindi)

चाय बनाना बहोत ही आसान है, अच्छी चाय बनाने के लिए निचे दिए गए स्टेप को करे.

– एक पतीले में पानी गरम करे
– पानी को अच्छे से गर्म हो जाने पर उसमे, चाय पति डाले और साथ ही शकर ढाल दे.
– पानी को उबलने दे जब तक उसमे चायपत्ती का रंग न आ जय.
– उसने अदरक, इलायची और लोग डाले
– फिर उसमे दूध डालें
– और उसे अच्छे से उबले
– 4 से 5 बार उबली आने पर गैस को बंद कर दे.
– और एक अच्छी चाय का आनंद ले.

चाय के बारे में कुछ सवाल (Chaay ke baare me sawal)

चाय का कौन सा ब्रांड सबसे अच्छा है?
भारत में सर्वश्रेष्ठ चाय ब्रांड की सूची समीक्षा के अनुसार है.
1.टाटा चाय
2.टाजल चाय
3.ब्रुक बैंड चाय
4.ट्विनिंग्स चाय
5.सॉचिटी टी
6. लिप्टन चाय
7.वाघ बकरी चाय

भारत में कोनसी चाय लोकप्रिय है?
हमारे पास भारत में कई प्रकार की चाय हैं जैसे कि ग्रीन टी, ब्लैक टी, व्हाइट टी, हर्बल टी, ओलॉन्ग टी, किण्वित चाय. हर लोगों को अलग-अलग तरह की चाय पसंद होती है लेकिन आमतौर पर ज्यादातर लोगों को सफेद चाय और ब्लैक चाय ही पसंद करते है.

क्या टाटा टी अच्छी है?
जी हां, भारत में टाटा टी सबसे अच्छे और प्रीमियम ब्रांड में से एक है. टाटा टी गोल्ड और टाटा टी प्रीमियम भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली चाय है. यह चाय सुगंध, स्वाद और चाय की मजबूत प्रकृति का सही मिश्रण है.

भारत में चाय की शुरुआत किसने की?
अंग्रेजों ने भारत में चाय शुरू की थी. 1837 में आसाम में पहला अंग्रेजी चाय बागान स्थापित किया गया और 1850 में चाय उद्योग का तेजी से भारत में विस्तार हुआ.

भारत मी चाय उत्पादक/खेती राज्य?
आसाम, दार्जिलिंग और मेघालय जिल्हो मी ज्यादा चाय का उत्पादन होता है.

चाय के कितने प्रकार है?
1. ग्रीन टी
2. ब्लैक टी
3. व्हाइट टी
4. हर्बल टी
5. ओलॉन्ग टी
6. किण्वित चाय

5 Comments

  1. हम भी हमेशा टाटा टी पसंद करते है, और आप सभी करे. देश को बाचाये.

  2. हम तो भाई ब्रूक बांड ताज़ा टी ही पीते हैं, बढ़िया लेख हैं, आपने अपनी पसंदीदा चाय के बारे में कुछ नहीं बताया? Kyu ?

  3. भाई मैं तो ताजमहल चाय पत्ती यूज करता हूं आप लोगों को कौन सी पसंद है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button