उत्पादन

भारत में अच्छे 10 खाना पकाने के तेल

Best Cooking Oil In India Hindi

अच्छा खाना पकाने के तेल – भारतीय लोग स्वास्थ्य के प्रति बहोत जागरूक हो रहे हैं. और भारत मे अपनी महलाये अच्छा तेल खरिदाने मे बहोत चूनिंदा है. जब हम अपने परिवार के प्रियजनों के सदस्यों के स्वास्थ्य के बारे में बात करते हैं, तो हम में से अधिकांश लोग मामूली गुणवत्ता वाले भोजन के लिए बसने के लिए तैयार नहीं होते हैं.

खाना पकाने का तेल को खाद्य तेल भी कहा जाता है. इस पहलू से, हमने भारत में सर्वश्रेष्ठ तेल ब्रांडों का संशोधन किया और जांच की जो स्वस्थ खाना पकाने के लिये क्वालिटी प्रदान करते है. जैतून का तेल खाणे के लिये सबसे अच्छा तेल है.

भारत में शीर्ष 10 कुकिंग ऑयल ब्रांड्स (Khana Pakane ke liye accha Tel Hindi)

1. फॉर्चून

फॉर्चून कुकिंग ऑयल ब्रांड्स

फॉर्च्यून ब्रांड भारत का सबसे बड़ा खाद्य तेल ब्रांड है, जिसका स्वामित्व अदानी समूह के पास है, जो विल्मार इंटरनेशनल (सिंगापुर के खाद्य प्रसंस्करण और निवेश होल्डिंग कंपनी) के साथ एक संयुक्त उद्यम है. ये ब्रांड विभिन्न प्रकार के कुकिंग ऑयल जैसे चावल की भूसी, सूर्यफूल का तेल और मूंगफली के तेल बनाने में जुड़ा हुआ है. फॉर्च्यून द्वारा बनाए गए तेल को एंटीऑक्सिडेंट और फैटी एसिड में समृद्ध माना जाता है. –अभी खरीदे–

2. सफोला

सफोला अच्छे खाना पकाने के तेल

सफोला खाद्य तेल मैरिको लिमिटेड के स्वामित्व वाला भारतीय ब्रांड है और पैराशूट जैसी उत्पादों की श्रेणी प्रदान करता है. सफ़ोला में न्यूट्री-लॉक टेक्नोलॉजी जैसे कई फायदे हैं जो तेल की अच्छाई को बचाता है, सोर्ब(Sorb) तकनीक जो भोजन द्वारा तेल की अत्यधिक खपत और एंटीऑक्सीडेंट की उपस्थिति को सीमित करती है. वे हार्ट केयर के लिए सफोला गोल्ड, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल के लिए सफोला टोटल और एक्टिव बॉडी के लिए सफोला टेस्टी ऑफर करते हैं. सफोला भारत में सर्वश्रेष्ठ कुकिंग ऑयल ब्रांड के लिए जाना जाता है.

3. जेमिनी (कारगिल)

जेमिनी (कारगिल) अच्छे खाना पकाने के तेल

जेमिनी तेल ब्रांड अमेरिकन कंपनी, कारगिल के स्वामित्व में है. पूर्व में इसका स्वामित्व स्वीकर(एक भारतीय ब्रँड) के पास था. यह उचित मूल्य के साथ बिकता है. कारगिल के प्रवक्ता ने कहा कि सूरजमुखी का तेल गावं वाले क्षेत्रों में पसंदीदा है और शहरी खुदरा स्टोरों में शीर्ष विक्रेता है. हम पहले से ही अपने ब्रांडों के माध्यम से सूरजमुखी तेल बेचते हैं, Sweekar ब्रांड में जबरदस्त क्षमता है लेकिन Marico इसे आच्छे से संभाल नहीं पाया, क्योंकि यह खुद के सफोला ब्रँड पर अधिक केंद्रित थे.

4. धारा

धारा अच्छे खाना पकाने के तेल

धारा रिफाईन वनस्पति तेल, भारतीय ब्रांड मदर डेयरी का एक उत्पाद है. यह तेल ब्रांड 1988 से भारत में तेल विविधताओं की एक विस्तृत श्रृंखला का उत्पादन कर रहा है. धारा ज्यादातर कच्छी घानी सरसों के तेल के लिए प्रसिद्ध है. धारा तेल अपेक्षाकृत सस्ता है, और इस तरह से भारत में मध्यम वर्ग के लिए धारा एक प्रमुख विकल्प है. धारा तेल का उपयोग शरीर के चयापचय को उत्तेजित करणे मे मदत करता है.

5. सनड्रॉप

सनड्रॉप अच्छे खाना पकाने के तेल

Sundrop खाद्य तेल भारत में मूंगफली, सूरजमुखी और परिष्कृत मकई तेल जैसे स्वस्थ तेलों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है. सनड्रॉप ऑयल का स्वामित्व भारतीय कंपनी एग्रो टेक फूड्स लिमिटेड के पास है, जिसमें अमेरिकी कंपनी कॉनाग्रा फूड्स इंक की 51.3 प्रतिशत हिस्सेदारी है. ब्रांड द्वारा बनाए गए कुकिंग ऑयल को विटामिन, ओरजानोल और आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर माना गया है. तलने के लिये ये तेल सबसे अच्छा माना जाता है.

6. डालडा

डालडा अच्छे खाना पकाने के तेल

वनस्पति तेल का डालडा ब्रांड भारत में बहुत लोकप्रिय है जो बंजी लिमिटेड के स्वामित्व में है, और जो एक अमेरिकी कृषि व्यवसाय खाद्य कंपनी है. डालडा तेल जिन को मधुमेह है, उनको खाना पकाने के तेल के लिए सबसे अच्छा ब्रांड है. सरसों का तेल, सूरजमुखी तेल, सोयाबीन तेल और वनस्पती तेल जैसे कुछ उल्लेखनीय विकल्पों के साथ प्रॉडक्ट्स बनता है. अध्ययन से पता चला है कि डालडा तेल शरीर में रक्त शर्करा के स्तर और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

7. डेल मोंटे

डेल मोंटे कुकिंग ऑयल ब्रांड्स

डेल मोंटे मुख्य रूप से जैतून(ऑलिव्ह) का तेल और टमाटर केचप के लिए जाना जाता है. डेल मोंटे तेल एक अमेरिकी कंपनी डेल मोंटे के स्वामित्व में है. डेल मोंटे एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल को ठंड निष्कर्षण प्रक्रिया के माध्यम से जैतून के सख्त प्रसंस्करण (जैतून का पेस्ट बनाते समय तापमान 27 डिग्री सेल्सियस से नीचे बनाए रखा जाता है) से प्राप्त किया जाता है जो यह सुनिश्चित करता है कि यह बहुत अच्छा स्वाद और अच्छी सुगंध दे सके और यह सभी के साथ स्वास्थ्य लाभ बरकरार राख सके. और ये आर्गानम तेल से मुक्त है. अधिकतम शेल्फ जीवन 24 महीने तक का रेहता है.

8. बोर्जेस

बोर्जेस कुकिंग ऑयल ब्रांड्स

बोर्जेस ऑयल ब्रांड ओलिव ऑयल ब्रांड के लिए जाना जाता है. बोरगेस इंटरनेशनल कैटेलोनिया में स्थित एक स्पेनिश खाद्य तेल कंपनी है. यह 1896 में स्थापित किया गया था. यह जैतून का तेल विशेष रूप से भारतीय बाजार के लिए बनाया गया है और इसमें जैतून का बहुत हल्का स्वाद और सुगंध है इसलिए यह भोजन के लिए कोई स्वाद प्रदान नहीं करता है. यह फ्राइंग, रोस्टिंग और साउटिंग के लिए आदर्श है जो आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले तरीके हैं. Borges भूमध्यसागरीय(Mediterranean region) क्षेत्र से संबंधित है, भूमध्यसागरीय आहार को दुनिया के सबसे स्वास्थ्यवर्धक आहारों में से एक माना जाता है और इसमें जैतून का तेल प्रमुख घटक है.

9. हेल्दी अँड टेस्टी

हेल्दी अँड टेस्टी कुकिंग ऑयल ब्रांड्स

यह हेल्दी अँड टेस्टी (Healthy and Tasty) तेल ब्रांड भारतीय कंपनी इमामी के स्वामित्व में है. चावल की भूसी का तेल, कच्छी घानी सरसों का तेल, सूरजमुखी का तेल, सोयाबीन तेल और वनस्पति तेल (पामोलिन) जैसे विभिन्न प्रकारों में उपलब्ध है जो की स्वादिष्ट खाना पकाने का तेल मे उपयोग किया जाता है. यह ब्रांड नियमित खाना पकाने के लिए उपयोग करने के लिए स्वस्थ है. यह हृदय रोगियों को अपने दैनिक भोजन में उपयोग करने के लिए उपयुक्त है. यह वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा खाना पकाने का तेल है.

10. डाबर

डाबर कुकिंग ऑयल ब्रांड्स

डाबर कुकिंग ऑयल ज्यादातर सरसों तेल ब्रांडों के लिए प्रसिद्ध है जो डाबर एक भारतीय कंपनी के मालिक हैं. बेहतरीन गुणवत्ता वाली सरसों को ठंड मे दबाया जाता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि सरसों के प्राकृतिक गुण और स्वास्थ्य लाभ बरकरार रहे. इसमें ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड का अनुपात होता है. यह साइनस बिमरी(sinus congestion) से राहत देता है और पचन को तेज करता है. सरसों का तेल मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होता है जो इसे दिल के लिये अनुकूल बनाता है और कोलेस्ट्रॉल को प्रबंधित करने में भी मदद करता है.

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button