अभ्यासजानकारी

सोशल मीडिया क्या है फायदे और नुकसान

Social media advantages and disadvantages essay in Hindi

सोशल मीडिया क्या है – Social media kya hai

प्रस्तावना सोशय मीडिया डिजीटल रूप से दुर देश में बैठे लोगो को आपस में जोड़ता है. यह कम्प्यूटर, लेपटॉप और मोबाइल से हि हो पाना संम्भव है. यह काफी लोकप्रिय हो गया है. सोशल मीडीया से हम हर खबर कुछ मिनटो में प्राप्त कर सकते है. कई कुछ घटना होती है तो हमें कुछ पल में हि उसकी जानकारी मिल जाती है साथ हि घटना स्थल के फोटो और विडीयों भी मिल जाते है और यह जानकारी कुछ सिमित लोगो मे हि नही बल्कि देश विदेश में पल भर में पोछ जाती है.

आज सोशल मीडिया के बिना हमारी जिन्दगी कि कल्पना कर पाना भी मुश्किल है. इससे लोगो में जागरूकता फैलती है. इससे रिशते भी कॉफी अच्छे बनते है इसके जरीए हमारे दूर के रिश्तेदार भी हमसे जुडें रहते है और हमसे अनजान लोग भी मिलते जिसके साथ हमारे अनुभव किसी के साथ अच्छे तो किसी के साथ बरे भी रहते है. सोशल मीडिया के जरीए हम हमारे विचार, हमारी कला, हमारा हुनर पल भर में लोगो को दिखा सकते है. इसके जरिए कई लोगो कि मदद भी हो पाई है जिससे लोग इसे एक वरदान के रूप में देखते है. इसके जरिए कई भ्रष्टाचार लोगो का सच भी सामने आया है जिससे देश में भ्रष्टाचार कम हुआ है. भारत में सब से पहले नंबर पे इस्तेमाल करनेवाला सोशल मीडिया का ऍप फेसबुक (facebook.com), इंस्टाग्राम (instagram.com) और ट्विटर है.

Social media kya hai in hindi
सोशल मीडिया की जानकारी 2021 Source – smartinsights.com

सोशल मीडिया के फायदे – Social media ke fayde

आज हम देश के किसी भी कोने में रहकर अपने परिवार और प्रियजनों से जुडे रह सकते है. किसी भी समय उन्हे हम देख सकते है चाहे वो कई भी हो. सोशल मीडिया के जरिए हमारी अर्थवयवस्था कों हम सुधार भी सकते हैं. किसी कि मदद के लिए भी आज सोशल मीडिया सबसे बड़ा मंच रहा है. कुछ लोग केवल इसे न्युज ग्रुप के लिए भी उपयोग करते है. इसके जरिए हम कोई भी अच्छी या बुरी जानकारी प्राप्त कर सकते है.

सोशल मीडिया के जरिए हम अपने नेता, कोई खास खिलाड़ी, पंसदिता एक्टर से भी जूडे रह सकते है. आज देखा जाए तो लोग सोशल मीडिया को अपनी कमाई का साधन बना सकते है. कई लोग घर बैठे अपने द्धारा बनाई गई वस्तु को सोशल मीडिया के जरिए बेच रहे है. वही कई कही लोग घर बैठे कई वस्तु खरीद रहे है जिससे हमारे काफी समय कि बचत हो रही है. कई बार सोशल मीडिया से हम घण्टो बैठ कर कोई भी मनपंसद चिज देख सकते है. सोशल मीडिया से हम कई लोगो से जुड सकते है.

हमें घर बैठ कर रोजगार भी प्राप्त कर सकते है. सरकारी सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते है और सोशल मीडिया के जरिए हम सरकार से भी जुडे रह सकते है. हम अपनी शिकायत सरकार तक पहुचा सकते है बिना किसी जिन्जठ के. मिनटो मे सोशल मीडिया के जरिए हम अपना संदेश पहुचा सकते है किसी को भी और कई भी और दुसरो का भी उत्तर हम जल्द प्राप्त कर सकते है. हम जो चाहते है वो तसवीर भी लोगो को दिखा सकते है. हम इंटरनेट पर कई पुरानी यादो को संभाल कर रख सकते है. हम अपनी यात्रा का वर्णन भी सोशल मीडिया पर कर सकते है. सोशल मीडिया के जरिए हम अपनी पढ़ाई भी कर सकते है. कई ज्ञान भी प्राप्त कर सकते है. मन पंसद खेल से भी जुडे रह सकते है. सोशल मीडिया से हमारे कई काम आसान हुए है.

सोशल मीडिया के नुकसान – Social media ke nuksan

आज के समय में कई बच्चे बड़े सब लोग सोशल मीडिया से जुड़े रहते है. कई बच्चे अपनी पढाई का समय छोड़कर सारा समय सोशल मीडिया पर लगे रहते है और कई बुरी आदतो का शिकार होते है. कई बार लोग सोशल मीडिया के जरिए परिक्षा में भी नकल कर लेते है.

देश में कई अपराध सोशल मीडिख के जरीए होते है. कुछ लोग अपने हरएक पल भर कि खबर सोशल मीडिया पर देते रहते है जिससे कई लोगो और अपराधीयों को उनकी सारी जानकारी मिल जाती है जिससे अपराधी किसी भी समय उनका अपहरण कर सकते है. आजकल कई लोग सोशल मीडिया के जरिए लोगो को गुमराह करते है.

कई अपराधी सोशल मीडिया के जरिए चोरी भी करते है. कई अपराधी सोशल मीडिया के जरिए किसी कि भी जानकारी प्राप्त करके उन्हे अपनी बुरी निती का शिकार बना देते है. सोशल मीडिया के जरिए कई लोगो का शोषण भी किया जाता है. कई लोगो को डराया धमकाया जाता है किसी वस्तु को लेकर. सोशल मीडिया के कारण देश भर में योन संबधित कई अपराध होता है और आज कल कई मासुम बच्चें भी इसका शिकार होते है.

कई लोग सोशल मीडिया के कारण योन संबधित आदतों के भी शिकार हो रहे है. कई लोग सोशल मीडिया के जरिए गलत लोगो से जुड कर गंदी आदतो का शिकार हो रहे है. हम अपना सब काम छोड़कर बस सोशल मीडिया पर सक्रिय रह कर समय भी बरबाद करते है और अपना काम भी सही से पुर्ण नही कर पाते है.

आज कल सोशल मीडिया के जरिए कई गरीब और बरोजगार लोगो को नोकरी के झुठे झांसे में फसाया जाता है और उन्हे कई जानकारी हासिल कि जाती है. तथा कई लोगो को झुठे झांसे देकर लुटा भी जाता है. इसके जरिए हमारी गुप्त जानकारी भी फैल जाती है. किसी भी वस्तु के हमेशा दो पहलु होते है अच्छे और बुरे इसलिए हमें कोई भी वस्तु का इस्तेमाल उसकी सीमा में रहकर हि करना चाहिए, हमें सोशल मीडिया से बहुत फायदा हुआ है परन्तु नुकसान भी बहुत हुआ है.

और पढ़े –

सजावटी पौधों की ऑनलाइन वेबसाइट

SIP क्या है फायदे और पूरी जानकारी – SIP Kya hai Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button