जानकारी

दुबई के नियम और कानून – Laws and Regulations in Dubai

Dubai (UAE) ke Niyam Aur Kanun in Hindi

दुबई (UAE) के नियम और कानून – हमे अगर किसी भी देश की यात्रा की योजना बनाने से पहले, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उस देश के कानून क्या है. अगर हम उस देश के कानून को तोड़ते हैं, तो हो सकता है कि आपका दूतावास भी आपकी सहायता करने में सक्षम न हो. इस लिए हमे उस देश के कानून के जानना बहोत जरुरी है. अगर आप दुबई की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो संयुक्त अरब अमीरात के सभी कानून और नियम दुबई में भी लागू होंगे होते है.

संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) या Dubai में ऑपरेटिव शब्द “अरब” है, और हालांकि दुबई अब एक लोकप्रिय और ग्लैमरस जगह है, यह एक मुस्लिम देश है, और कानून काफी रूढ़िवादी हैं. दुबई सहित संयुक्त अरब अमीरात में लोग अपने कानून के लेकर बहोत सख्त है.

अमीरात का कानूनी ढांचा एक दोहरी अभिनय प्रणाली है, जिसमें मुख्य रूप से इस्लामी शरिया और पारंपरिक कानून के पहलू पर हैं. हालांकि, सऊदी अरब और अन्य अरब देशों की तुलना में, संयुक्त अरब अमीरात में कानून अधिक उदार हैं. यहां हो रहे विकास की तेज गति को पूरा करने के लिए यूएई के नियमों को लगातार विकसित और अनुकूलित किया जा रहा है.

दुबई में कानूनी प्रणाली शरिया (इस्लामी कानून), नागरिक और आपराधिक कानूनों का मिश्रण है, जिसे संघीय न्यायपालिका द्वारा लागू किया जाता है, जिसमें प्रथम दृष्टया और सर्वोच्च न्यायालय शामिल हैं. सुप्रीम काउंसिल ऑफ रूल्स यूएई में सर्वोच्च शासक प्रणली है. यह संघीय सुप्रीम कोर्ट का प्रतिनिधित्व करने वाले पांच सदस्यों की नियुक्ति करता है, जो संवैधानिक कानून और शासन जैसे मामलों की अध्यक्षता करते हैं. स्थानीय सरकार भी शामिल है और प्रत्येक अमीरात के भीतर कानून बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

दुबई टू इंडियन करेंसी – Dubai to Indian Currency

दुबई टू इंडियन करेंसी देखना बहुत आसान है. दुबई करेंसी रेट इन इंडिया 1 यूएई दिरहम = 19.88 भारतीय रुपया (2021). रुपीस करेंसी हमेशा ऊपर निचे होती रहती है. दुबई का एक रुपया इंडिया में 19.88 भारतीय रुपया (2021) होगा.

दुबई के नियम और कानून – Dubai Niyam aur Kanun

प्रवेश/निकास के समय आवश्यकताएँ (Entry/Exit Requirements)

सभी प्रवासी संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) के आवागम कानूनों के अधीन हैं, जो कई बार जटिल और कठिन लग सकते हैं. यूएई की यात्रा के लिए पासपोर्ट बहोत जरूरी है. नये प्रवेश/निकास नियमों के लिए कृपया अपने स्थानीय दूतावास से संपर्क करें और नवीनतम वीज़ा जानकारी के लिए www.uae-embassy.org पर जाएं.

सीमा शुल्क प्रतिबंध (Customs Restrictions)

यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे सैन्य उपकरण, हथियार के पुर्जे, उपकरण, गोला-बारूद, बॉडी आर्मर, हथकड़ी या अन्य पुलिस उपकरण जैसे किसी भी हथियार या सामान के परिवहन से बचें, जिसे कानून के खिलाफ माना जा सकता है. कम मात्रा में भी ऐसी किसी भी वस्तु को ले जाने वाले लोगों को गिरफ्तार किया जाएगा और उन्हें कठोर आपराधिक दंड का सामना करना पड़ सकता है, जिसमें भारी मौद्रिक जुर्माना, कारावास और वस्तुओं की जब्ती शामिल है. ऐसे किसी भी और सभी प्रकार के कानून प्रवर्तन उपकरणों के परिवहन को आमतौर पर यूएई द्वारा गंभीरता से लिया जाता है.

पहचान पत्र (ID Card)

यूएई सरकार का आदेश है कि यूएई में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति के पास राष्ट्रीय पहचान पत्र होना चाहिए, संयुक्त अरब अमीरात में काम करने या रहने के इच्छुक सभी प्रवासियों को पंजीकरण प्रक्रिया और आईडी कार्ड की आवश्यकताओं के बारे में खुद को जागरूक रखने के लिए www.eida.gov.ae पर जाये यह आपको बहोत साडी जानकारी मिलेगी.

दोहरी नागरिकता (Dual Nationality)

यूएई सरकार दोहरी राष्ट्रीयता की अनुमति नहीं देती है. संयुक्त अरब अमीरात के पिता के बच्चे जन्म के समय स्वचालित रूप से संयुक्त अरब अमीरात की नागरिकता प्राप्त कर लेते हैं, और संयुक्त अरब अमीरात पासपोर्ट के साथ संयुक्त अरब अमीरात में प्रवेश कर सकते हैं. हालाँकि, संयुक्त अरब अमीरात में दोहरी राष्ट्रीयता स्वीकार्य नहीं है, और पकड़े जाने पर आपका पासपोर्ट जब्त किया जा सकता है. संयुक्त अरब अमीरात के नागरिकों को, सभी सामान्य संयुक्त अरब अमीरात कानूनों के अधीन होने के अलावा, कुछ विशेष दायित्वों के लिए भी बोला जाता है.

संयुक्त अरब अमीरात में अवैध रूप से काम करना (Working Illegaly in UAE-Dubai)

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि दुबई में अवैध रूप से काम करने का कोई भी प्रयास अपराध माना जाता है और आपको जेल हो सकती है या आपको निर्वासित किया जा सकता है. संयुक्त अरब अमीरात में रहने और काम करने की इच्छा रखने वाले प्रवासियों को प्रमाणित व्यक्तिगत दस्तावेज जैसे जन्म और विवाह प्रमाण पत्र, गोद लेने और डिग्री, और अन्य शैक्षिक दस्तावेज प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है. दस्तावेजों का प्रमाणीकरण एक जटिल प्रक्रिया है, जिसमें राज्य, संघीय और स्थानीय कार्यालय शामिल हैं, और इसे पूरा होने में कई सप्ताह लग सकते हैं.

हालांकि स्थानीय प्रायोजक को कर्मचारी का पासपोर्ट रखने की अनुमति है, लेकिन संयुक्त अरब अमीरात के कानूनों के अनुसार ऐसा करना अवैध है. किसी भी नियोक्ता-कर्मचारी विवाद के मामले में, संयुक्त अरब अमीरात में श्रम मंत्रालय ने ऐसे श्रम दावों की समीक्षा और निपटारा के लिए एक विशेष विभाग की स्थापना की है.

संयुक्त अरब अमीरात में व्यापार करने के इच्छुक प्रवासियों को अमीरात में व्यापार करने से पहले काफी शोध करना चाहिए और संयुक्त अरब अमीरात के कानूनों और विनियमों को अच्छी तरह से समझना चाहिए, आपके शोध की पहलीसुरुवात इस बात पर होनी चाहिए कि किस प्रकार के कार्य वीजा या परमिट की आपको आवश्यकता है. संयुक्त अरब अमीरात में व्यवसायों की स्थापना के संबंध में आयात कर और अन्य कानूनों की जांच करें।

यातायात के नियम (Traffic Laws)

पूरे संयुक्त अरब अमीरात में, कुछ यातायात उल्लंघनों के लिए, विशेष रूप से शराब के प्रभाव में ड्राइविंग के लिए कड़े दंड लगाए जाते हैं. ऐसे मामलों में, उल्लंघन करने वालों को अक्सर कई दिनों के लिए जेल में डाल दिया जाता है, और उन्हें कानूनी प्रक्रियाओं और भारी दंड से गुजरना पड़ सकता है. यूएई में ड्राइविंग के लिए ड्राइविंग लाइसेंस जरूरी है और विदेशी ड्राइविंग लाइसेंस को मान्यता नहीं है. यदि किसी दुर्घटना में शामिल होता है, तो संयुक्त अरब अमीरात का कानून इस बात पर जोर देता है कि आप अधिकारियों के आने तक वहीं रहें, यातायात नियमों के बारे में अधिक जानकारी के लिए www.rta.ae पर जाएं.

धूम्रपान/शराब/नशीले पदार्थों के लिए नियम (Rules for smoking/alcohol/drugs)

Dubai या UAE की सरकार के शराब परमिट के बिना शराब पीना या अपने पास रखना अवैध है और इसके परिणामस्वरूप गिरफ्तारी या जुर्माना और कारावास हो सकता है. कुछ प्रमुख होटलों में बार में शराब परोसी जाती है, लेकिन यह केवल होटल के मेहमानों के लिए है. कोई अन्य, जो होटल के मेहमान नहीं हैं, और जो यहां के रेस्तरां और बार में शराब का सेवन करते हैं, उनके पास अपना निजी शराब लाइसेंस होना आवश्यक है. शराब के लाइसेंस केवल उन गैर-मुसलमानों को जारी किए जाते हैं जिनके पास यूएई रेजीडेंसी परमिट होता है.
कई सार्वजनिक कार्यालयों और शॉपिंग मॉल जैसे स्थानों में धूम्रपान प्रतिबंधित है. इसलिए, नियमों का पालन करना महत्वपूर्ण है. दुबई में धूम्रपान क्षेत्र हैं, इसलिए नियम को बनाए रखना आसान है.

इस्लामी कानून Islamic Law (Sharia)

शरिया कानून में, अन्य कानूनी प्रणालियों की तरह, एक व्यक्ति को दोषी साबित होने तक निर्दोष माना जाता है. अदालत में वादी और प्रतिवादी दोनों समान हैं. इस्लामी कानून के तहत, धर्मत्याग, हत्या, व्यभिचार, व्यभिचार, समलैंगिकता और चोरी निश्चित दंड देने वाले अपराध हैं.

कुल मिलाकर, यदि आप संयुक्त अरब अमीरात में रहना और काम करना चाहते हैं, तो आपको देश के कानूनों का पालन करना होगा, और उन नियमों को स्वीकार करना होगा, एक प्रवासी के रूप में आप उस देश के कानूनों से बंधे हैं जिसमें आप रहते हैं.

One Comment

  1. बहोत अच्छा पोस्ट है, मुझे बहोत नई जानकारी मिली

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button