जानकारी

शाहरुख खान जीवन परिचय – Shahrukh Khan jivan parichay in Hindi

Shahrukh Khan Information in Hindi

शाहरुख़ ख़ान जानकारी – हम बात करेंगे एक ऐसे शख्स के बारे में जिन्हे भारत देश के लोग ही नहीं बल्कि दुनिया भर के लोग इनसे परिचित हैं. शाहरुख खान बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ा हुए बहुत बड़ा नाम है. इन्हें हम किंग ऑफ बॉलीवुड भी कहते हैं.

शाहरुख खान का जन्म 2 नवम्बर 1965 को दिल्ली में हुआ था. इनके पिता का नाम मीर ताज मोहम्मद खान है और इनकी माता का नाम लतीफ फातिमा है. शाहरुख खान के पिता एक स्वतंत्रता सेनानी थे भारत विभाजन के समय में ये दिल्ली के राजेंद्र नगर में आकर बस गए. शाहरुख खान के पिता के पास खुद की कैंटीन थी जिससे उनके घर का पूरा खर्चा चलता था. शाहरुख खान का जन्म एक मध्यम वर्ग के परिवार में हुआ था.

शाहरुख खान की प्रारंभिक शिक्षा नई दिल्ली के सेंट कोलंबिया स्कूल से पूरी हुई. पढ़ाई के साथ साथ इनका मन खेलकूद में बहुत लगता था. स्कूल में होने वाले खेलकूद से सम्बन्धित प्रतियोगिता में हिस्सा लिया करते थे. शाहरुख जब धीरे धीरे बड़े हुए तब इनकी रुचि खेल कूद में खत्म हो गई उसके बाद इनका शौक अभिनय की तरह बढ़ने लगा. शाहरुख खान अपने स्कूल के कई नाटकों में हिस्सा लिया करते थे और बतौर एक्टर इन्हें कई अवॉर्ड मिले. यही वो दौर था जब शाहरुख के मन में बॉलीवुड में जाने का ख्याल आया.

सन 1981 में जब शाहरुख खान महज 16 साल के थे तब इन्होंने अपने पिता को खो दिया उसके बाद घर की जिम्मेदारी शाहरुख खान के कंधे पर आ गई. शाहरुख खान के पिता की मृत्यु कैंसर जैसी भयानक बीमारी के चलते हुई थी . जब शाहरुख के सर से पिता का साया छीन गया तब शाहरुख खान की मां लतीफ फातिमा ने उनको कमजोर नहीं पड़ने दिया. इससे शाहरुख खान ने एक्टिंग क्लास को जारी रखा. शाहरुख खान ने सन 1985 में ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए हंसराज कॉलेज में दाखिला ले लिया, इसके साथ साथ वो ऐक्टिंग की क्लास भी जाया करते थे.

शाहरुख खान ने 1988 में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त कर ली और इसके बाद पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री के लिए जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में नामांकन करा लिया. अब शाहरुख खान का मन पढ़ाई लिखाई से ज्यादा एक्टिंग क्लासेज में लगता था. शाहरुख खान की मां की मृत्यु भी सन 1990 में हो गया जिसके कारण अब शाहरुख बिल्कुल अकेले हो गए. अब शाहरुख खान के पास कुछ भी नहीं बचा था न ही मां बाप और न पैसा.

शाहरुख खान का घर
शाहरुख खान का घर – मन्नत (मुंबई)

शाहरुख खान ने अपना करियर 1980 के अंत में टेलीविज़न से ही शुरू किया था और बॉलीवुड में उन्होंने अपना शुभारम्भ 1992 में दीवाना फिल्म से किया था.

इसके बाद साल 1991 में शाहरुख खान दिल्ली से मुंबई आ गए और उस समय इनके पास मात्र 10,000 रुपए था. इसके बाद ये कुछ दिनों तक मुम्बई शहर में भटकते रहे और इनके पास एक भी रुपया नहीं बचा जिससे की वापस ये दिल्ली जा सकते. उसके बाद शाहरुख खान को कुछ समझ नहीं आ रहा था जिससे वो अपना गुजारा कर सके इसलिए उन्होंने अपना कैमरा गिरवी रख दिया. शाहरुख खान जब एक दिन बांद्रा में बिरयानी खा रहे थे, तभी उनके पास बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के प्रोड्यूसर विवेक वाशवानी आए और शाहरुख खान को JP Sippy के फिल्म में काम करने का ऑफर दिया अब शाहरुख खान इससे ज्यादा क्या चाहिए था.

शाहरुख खान की बेटी
शाहरुख खान की बेटी – सुहाना खान

अब JP Sippy से मिलने के बाद शाहरुख खान उनके निर्देशन में पांच फिल्मों को साइन किया. इसके बाद शाहरुख खान के चेहरे पर मुस्कुराहट साफ झलक रही थी , फिर किसी तरह शाहरुख खान हेमा मालिनी के पास पहुंचे और हेमा मालिनी ने इन्हे अपनी आने वाली मूवी दिल आशना के लिए सेलेक्ट किया. अब शाहरुख खान के हालात पूरी तरह से बदल चुके थे.

शाहरुख खान के अभिनय कैरियर की शुरुआत सन 1988 में ही एक सीरियल फौजी के जरिए हुई थी. यहीं इनकी मुलाकात गौरी नाम की लड़की से हुई थी. हालांकि अब गौरी की शादी शाहरुख खान साथ से हो चुकी है, और इनके तीन बच्चे भी हैं.

इस समय शाहरुख खान की कुल संपत्ति 700 मिलियन डॉलर हैं. इनका खुद का एक प्रोडक्शन हाउस भी है. शाहरुख खान डर, बाजीगर, स्वदेश, दिल तो पागल है कई सुपरहिट फिल्में कर चुके हैं. शाहरुख खान को सन 2002 में राजीव गांधी अवॉर्ड, 2005 में पद्मश्री अवार्ड और सन 2007 में एशियन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया

इस तरह से शाहरुख खान की फर्श से अर्श तक की कहानी है.

शाहरुख खान की पत्नी
शाहरुख खान की पत्नी /वाइफ – गौरी खान

शाहरुख खान  बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न !

शाहरुख खान का जन्मदिन – शाहरुख खान का जन्म 2 नवम्बर 1965 को दिल्ली में हुआ था

शाहरुख खान की पहली फिल्म – Deewana (दीवाना) 1992, जिसमे हीरोइन दिव्या भारती थी

शाहरुख खान की उम्र कितनी है – शाहरुख खान की उम्र 56 साल है (२०२१ में)

शाहरुख खान की बेटी – शाहरुख खान की बेटी का नाम सुहाना खान (Suhana Khan) है, जिसकी उम्र अभी 21 साल है

शाहरुख खान की पत्नी का नाम क्या है (शाहरुख खान वाइफ) – शाहरुख खान की पत्नी का नाम गौरी खान (Gauri Khan) है

शाहरुख खान का घर – शाहरुख खान का घर का नाम मन्नत है,  में है

शाहरुख़ ख़ान का सबसे हिट गाना –  आँखें खुली आप निचे देख सकते है (शाहरुख़ ख़ान आँखें खुली) Shahrukh Khan Aankhein Khuli

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button