अर्थशास्त्रजानकारी

भारत में शीर्ष 10 बेस्ट कार बीमा (इन्शुरन्स) कंपनियां – Sabse acha Car Insurance Hindi

Best car Insurance company in India Hindi

कार बीमा को मोटर बीमा, ऑटो बीमा, वाहन इन्शुरन्स या फिर वाहन बीमा के रूप में भी जाना जाता है. अप्रत्याशित दुर्घटनाओं के खिलाफ यह कवर किया जाता है. यह यातायात टकराव और या चोरी और मौसम या प्राकृतिक आपदाओं या अन्य चीजों के साथ टकराव के कारण वाहन के नुकसान के खिलाफ एक वित्तीय कवरेज है. जिसके परिणामस्वरूप कार को नुकसान हो सकता है. ऑटो बीमा की विशेष अवधारणा एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न हो सकती है.

शहरी क्षेत्रों में ऑटोमोबाइल का उपयोग पहले से कहीं अधिक बढ़ गया है. यह विभिन्न बैंक और ऋण प्रस्तावों के कारण है जो कंपनियां ग्राहकों को प्रदान कर रही हैं. अधिक वाहनों का अर्थ है अधिक यातायात और अधिक यातायात का अर्थ है अधिक दुर्घटनाएँ और टकराव, यही कारण है कि कार मालिकों को अपने ऑटोमोबाइल के लिए बीमा प्राप्त करने की आवश्यकता होती है और यही वह जगह है जहां अप्रत्याशित कार क्षति और लागत के खिलाफ कवर या बीमा कराने के लिए सर्वश्रेष्ठ ऑटो बीमा को लेने की आवश्यकता का ध्यान रखा जा सकता है.

बेस्ट कार बीमा
अगर आपने सीट बेल्ट नही पहना था, तो इन्सुरन्स क्लेम नही होगा – इन्शुरन्स की छुपी पॉलीसी 

भारत में कार बीमा एक अनिवार्य चीज है यदि आपके पास कार है तो कार का उपयोग वाणिज्यिक या व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए किया जाता है या नहीं, बीमा फर्मों का कार कंपनियों के साथ सहयोग होता है जहां वे ग्राहक को कार और बीमा दोनों के लिए त्वरित उद्धरण प्रदान करते हैं.

कार बीमा के कुछ तथ्य और आंकड़े (स्रोत: आईबीईएफ)

● ऑटो बीमा प्राप्त करने पर सरकार के जनादेश के कारण वर्षों बीतने के साथ ही बीमा को लंबा और लंबा करने की मांग की गई है.
● वर्ष 2018 में प्रीमियम का अनुमानित मूल्य 5.53 ट्रिलियन (94 ट्रिलियन डॉलर) था. जिसमें संपूर्ण प्रीमियम की पैठ बढ़कर 3.5% हो गई, जबकि पहले यह केवल 2.7% थी.
● अब तक, ऑटो बीमा उद्योग के वर्ष 2020 तक 10 बिलियन डॉलर से अधिक के मूल्य तक पहुंचने की उम्मीद है.
● जैसे-जैसे ऑटो बीमा उद्योग दिन-ब-दिन बढ़ रहा है, यह माना जा सकता है कि अगले पांच वर्षों में यह 10-15% तक बढ़ सकता है.
● IRDA (भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण) एक ऐसी योजना लेकर आया है जो ऑटो बीमा कंपनियों और ऑटो बीमा खरीदारों (ग्राहकों) दोनों के लिए बेहतर परिदृश्य हो सकता है.
● इसके अलावा, जनसांख्यिकीय जानकारी से पता चलता है कि ऑटो बीमा की मांग में वृद्धि होगी क्योंकि आने वाले वर्षों में ऑटोमोबाइल की बिक्री बढ़ने की संभावना है.

भारत में बेस्ट 10 कार बीमा (इंश्योरेंस) पॉलीसी कंपनियां – Best Car Insurance Hindi

1. एचडीएफसी एर्गो कार बीमा (HDFC Ergo Car Insurance)

एचडीएफसी एर्गो ऑटो इंश्योरेंस वाणिज्यिक और व्यक्तिगत ग्राहकों के लिए सबसे पसंदीदा ऑटो बीमा भागीदारों में से एक है. यह एर्गो इंटरनेशनल और एचडीएफसी लिमिटेड नामक 2 कंपनियों के बीच एक सहयोग है. कंपनी के पास चुनने के लिए उत्पादों की एक बड़ी विविधता है क्योंकि इसमें स्वास्थ्य बीमा, मोटर बीमा, जीवन बीमा इत्यादि भी हैं. यह ग्रामीण सुरक्षा बीमा और संपत्ति बीमा, इंजीनियरिंग बीमा संपत्ति बीमा, देयता बीमा इत्यादि के लिए भी जाना जाता है. यह ऑटो बीमा क्षेत्र में सबसे बड़े नामों में से एक है. इसकी 100 से अधिक शहरों में उपस्थिति है और यह 120+ शाखाओं के साथ काम करता है.

एचडीएफसी एर्गो कार बीमा के कुछ वर्तमान आँकड़े

● ऑटोमोबाइल सेवा के लिए +6500 से अधिक कैशलेस गैरेज
● दावों में 95% का निपटारा
● ICRA . द्वारा IAAA से सम्मानित
● 24*7 सेवा का आश्वासन

2. ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी ऑटो इंश्योरेंस (Oriental Insurance Company Auto Insurance)

यह कंपनी बीमा क्षेत्र के लिए एक बहुत ही जाना-पहचाना चेहरा है. यह एक ऑटो बीमा कंपनी है जिसके पास चुनने के लिए +150 उत्पाद और सेवाएं हैं. कंपनी का उद्घाटन 1947 में हुआ था और इसका मुख्य संचालन दिल्ली से किया जाता है. कहा जाता है कि सर्वोत्तम सेवाओं की पेशकश के लिए फर्म के पास देश भर में काम करने वाले +30 क्षेत्रीय कार्यालय और 1700+ शाखाएँ हैं. फर्म में 13900+ कर्मचारी हैं और वाणिज्यिक के साथ-साथ व्यक्तिगत बीमा के लिए कई बीमा उत्पाद हैं. कंपनी 1 लाख में छोटी चुकता पूंजी के साथ शुरू हुई थी. वर्तमान में, कंपनी के बारे में कहा जाता है कि इसका मूल्यांकन +7000 करोड़ है और यह कुवैत, नेपाल और दुबई जैसे देशों में भी काम कर रही है.

ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी ऑटो इंश्योरेंस के कुछ वर्तमान आँकड़े

● +30 क्षेत्रीय कार्यालय और 1700+ शाखाओं का एक बड़ा नेटवर्क
● 13900 कर्मचारि
● बड़ी संख्या में कैशलेस गैरेज
● कुवैत, नेपाल और दुबई जैसे देशों में विदेशों में काम करता है

3. न्यू इंडिया एश्योरेंस ऑटो इंश्योरेंस (The New India Assurance Auto Insurance)

यह कंपनी की स्थापना सर दोराबजी टाटा ने 1919 में की थी और 1973 में इसे वैध बनाया गया था. इंडिया ऑटो इंश्योरेंस एक बीमा कंपनी है जो बीमा क्षेत्र में बहुत लोकप्रिय है क्योंकि यह भारत की सबसे पुरानी बीमा फर्मों में से एक है. कंपनी के मुख्य संचालन का मुख्यालय मुंबई में है. मॉरीशस, थाईलैंड, यूके और फिलीपींस जैसे अन्य देशों में इसकी उपस्थिति है. कंपनी ने अपने इतिहास में कई अन्य प्रमुख कंपनियों के साथ काम किया है और सहयोग किया है. इसके पास वाहन, घर, स्वास्थ्य, जीवन बीमा आदि के लिए बीमा सहित कई वित्तीय सेवाएं हैं. वर्तमान में, कंपनी के +15,000 सहयोगी और 60,000+ एजेंट हैं और यह +200 उत्पादों के साथ सभी प्रकार के ग्राहकों की सेवा के लिए तैयार है. जब विभिन्न कीमतों और विभिन्न लाभों के साथ ऑटो बीमा की बात आती है तो इसके पास कई विकल्प होते हैं.

न्यू इंडिया एश्योरेंस ऑटो इंश्योरेंस के कुछ वर्तमान आँकड़े

● देश भर में 2300 से अधिक कार्यालय स्थान
● 2007 के बाद से एकमात्र स्वतंत्र बीमाकर्ता
● 4 दशकों से अधिक समय से गैर-जीवन बीमा क्षेत्र में प्रख्यात खिलाड़ियों में से एक
●24*7 सेवाएं

4. आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ऑटो बीमा (ICICI Lombard Auto Insurance)

भारत में सर्वश्रेष्ठ बीमा कंपनियों की सूची आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ऑटो बीमा के बिना अधूरी है. 2001 में स्थापित 2 कंपनियों फेयरफैक्स फाइनेंशियल होल्डिंग्स लिमिटेड और आईसीआईसीआई बैंक द्वारा एक संयुक्त प्रयास है. वर्ष 2018 की संख्या के अनुसार आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ऑटो बीमा न केवल ऑटो बीमा में शामिल है, बल्कि ग्राहकों को कई अन्य बीमा और बैंकिंग सेवाएं प्रदान की जाती हैं. जब शेयरहोल्डिंग की बात आती है तो आईसीआईसीआई में 64% हिस्सेदारी होती है जबकि शेष 26% फेयरफैक्स लिमिटेड की होती है और बिना किसी संदेह के, यह भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनियों में से एक है.

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ऑटो बीमा के कुछ वर्तमान आँकड़े

● ऑटोमोबाइल सेवा के लिए +5990 से अधिक कैशलेस गैरेज
● दावों के लिए 98% निपटान
● जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, यह भारत में सबसे लोकप्रिय बीमा कंपनियों में से एक है
● 24*7 सेवा का आश्वासन

5. भारती एक्सा कार इंश्योरेंस (Bharti Axa Car Insurance)

भारती एक्सा इंश्योरेंस लिमिटेड भारत में बीमा क्षेत्र में सबसे भरोसेमंद नामों में से एक है. यह एक्सा बिजनेस ग्रुप और भारती एंटरप्राइजेज नाम की 2 कंपनियों के बीच एक सहयोग है. भारती एक्सा इंश्योरेंस एक ऐसी कंपनी है जिसके उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला वाणिज्यिक और व्यक्तिगत दोनों ग्राहकों के लिए पेश की जाती है. भारती एक्सा ऑटो इंश्योरेंस के 40 से अधिक विभिन्न उत्पाद और सेवाएं हैं. कंपनी की पूरे देश में मौजूदगी है और इसका मुख्यालय मुंबई में है और इसके अलावा, सबसे अच्छी बात यह है कि भारती एक्सा ऑटो इंश्योरेंस एकमात्र ऐसी कंपनी है जो आईएसओ 9001:2008 और आईएसओ 27001:2005 प्रमाणित है. कंपनी ने हमेशा के लिए अपने ग्राहकों को सर्वोत्तम ऑटो बीमा पॉलिसियों की आवश्यकता होने पर पेश करने के लिए बहुत सारे विकल्प लाने के लिए कड़ी मेहनत की है.

भारती एक्सा कार इंश्योरेंस के कुछ वर्तमान आँकड़े

● ऑटोमोबाइल सेवा के लिए +3500 से अधिक कैशलेस गैरेज
● दावों के लिए 98% निपटान
● आईएसओ 9001:2008 और आईएसओ 27001:2005 से प्रमाणित एकमात्र कंपनी
●24*7 सेवा का आश्वासन दिया

6. यूनाइटेड इंडिया ऑटो इंश्योरेंस (United India Auto Insurance)

यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस का स्वामित्व और संचालन भारत सरकार के पास है और इसका मुख्य कार्यालय चेन्नई में है. कंपनी की शुरुआत 1938 में हुई थी और तब से यह भारतीय जनता की निजी पसंद रही है. कंपनी अपने प्रयासों से लोगों को बीमा लेने के लिए राजी करने में सफल रही क्योंकि लोगों को बीमा क्या है और यह खरीदारों को कैसे लाभ पहुंचाता है, इसकी बहुत कम जानकारी थी. हालाँकि, कंपनी के पास +28 क्षेत्रीय कार्यालय, 430+ मंडल कार्यालय, 1030+ माइक्रो कार्यालय और 65+ सर्विस हब हैं. तीसरी तिमाही के लिए कंपनी का घरेलू प्रीमियम संग्रह +16,300 करोड़ है. 2018 में, भारत सरकार ने नेशनल इंश्योरेंस कंपनी और ओरिएंटल इंश्योरेंस के साथ कंपनी के विलय की घोषणा की थी.

यूनाइटेड इंडिया ऑटो इंश्योरेंस के कुछ वर्तमान आँकड़े

●30 से अधिक क्षेत्रीय कार्यालय है
●कर्मचारी कार्यबल +17000
●2200 से अधिक कॉर्पोरेट स्थान।
● कुल प्रीमियम संग्रह लगभग +16,300 करोड़ रुपये है

7. बजाज आलियांज कार बीमा (Bajaj Allianz Car Insurance)

बजाज आलियांज एक ऐसा नाम है जिससे देश भर में अधिकांश भारतीय जनता परिचित है. कंपनी आलियांज एसई और बजाज फिनसर्व लिमिटेड के बीच एक सहयोग है. फर्म की स्थापना वर्ष 2001 में हुई थी. दूसरी बात यह है कि बजाज फिनसर्व बजाज ऑटो लिमिटेड का एक हिस्सा था जो बजाज समूह की कंपनियों से संबंधित है और आलियांज एसई एक जर्मन है वित्तीय सेवाओं में विशेषज्ञता वाली कंपनी, जब कंपनी ने अपना व्यवसाय संचालन शुरू किया तो उसके पास केवल सौ कर्मचारी थे और 36 से अधिक स्थानों पर उपस्थिति थी और इसका पूंजी मूल्यांकन 1 अरब रुपये था. लेकिन अभी तक, बजाज आलियांज ऑटो इंश्योरेंस लिमिटेड के पास 90 से अधिक उत्पादों की एक श्रृंखला है, जिनमें से 20 से अधिक उत्पाद बीमा क्षेत्र से संबंधित हैं. कंपनी की अब 200 से अधिक प्रमुख शहरों और 3000+ कर्मचारियों के कर्मचारियों की मजबूत उपस्थिति है. कंपनी का मुख्यालय पुणे में है.

बजाज आलियांज कार बीमा के कुछ वर्तमान आँकड़े

● ऑटोमोबाइल सेवा के लिए 3800 से अधिक कैशलेस गैरेज
● दावों के लिए 96% निपटान
● 24*7 सेवा का आश्वासन दिया
● पूर्ण ड्राइवस्मार्ट सेवा की पेशकश की

8. रॉयल सुंदरम कार बीमा (Royal Sundaram Car Insurance)

वर्ष 2000 में स्थापित और सबसे बड़े बीमा संगठनों में से एक जो सर्वोत्तम बीमा लाभों की पेशकश के लिए जाना जाता है. कंपनी अपने शुरुआती दौर में केवल सामान्य बीमा के साथ काम करने के लिए जानी जाती थी. लेकिन जिस समय IRDA ने कंपनी को मंजूरी दी, उसने अक्टूबर 2000 में विभिन्न बीमा क्षेत्रों में अपना संचालन शुरू किया, यह कार बीमा का विकल्प चुनने वाली सबसे पसंदीदा कंपनियों में से एक है और ऑटो बीमा क्षेत्र में काफी विश्वसनीय नाम है. कंपनी की भारत में +138 शाखाओं के साथ राष्ट्रीय उपस्थिति है, जिसमें कुल +1975 सहयोगी हैं. दलालों, आत्मीयता भागीदारों और एजेंटों जैसे विशाल वितरण नेटवर्क के साथ कई उत्पादों की पेशकश की जाती है.

रॉयल सुंदरम कार बीमा के कुछ वर्तमान आँकड़े

● देश भर में 3290 से अधिक कार्यालय स्थान
● 95% दावा निपटान अनुपात
● सबसे तेज़ दावा समय, 4 घंटे
● 24*7 सेवाएं

9. टाटा एआईजी कार बीमा (TATA AIG Car Insurance)

जब भी बीमा की चर्चा होती है तो टाटा एआईजी कार इंश्योरेंस का नाम आना तय है. यह एक ऐसी कंपनी है जो तब अस्तित्व में आई जब भारतीय कंपनियों के समूह TATA ने अमेरिकी MNC AIG के साथ हाथ मिलाया, सहयोग तस्वीर में आया क्योंकि टाटा भारत में एक विश्वसनीय नाम है और एआईजी दुनिया भर में व्यापक सेवाओं की विस्तृत श्रृंखला के लिए जाना जाता है. कंपनी की आधारशिला जनवरी 2001 में रखी गई थी. ऑटो / कार बीमा के अलावा अतिरिक्त सेवाओं की एक विशाल श्रृंखला ऑटोमोबाइल, यात्रा, संपत्ति, व्यक्तिगत दुर्घटना, समुद्री, ऊर्जा आदि है. 2 कंपनियों के बीच सहयोग कंपनियों के लिए उपयोगी था. साथ ही ग्राहकों कंपनी अपने एजेंटों, दलालों और बैंकों के माध्यम से यह सुनिश्चित करती है कि ग्राहकों को बेहतरीन कार/ऑटो बीमा और बेहतरीन सेवाएं दी जाएं.

टाटा एआईजी कार बीमा के कुछ वर्तमान आँकड़े

● देश भर में 5800 से अधिक कार्यालय स्थान
● 98% दावा निपटान अनुपात
● सबसे तेज दावा पेश किया
● 24*7 सेवाएं

10. इफको टोकियो कार बीमा (IFFCO Tokio Car Insurance)

इफको टोकियो ऑटो इंश्योरेंस एक निजी बीमा कंपनी है और बीमा क्षेत्र में काफी बड़ी इकाई पर है, क्योंकि यह वर्षों से प्रमुख खिलाड़ियों में से एक है. कंपनी की स्थापना वर्ष 2000 में हुई थी. कंपनी का आदर्श वाक्य स्पष्ट था, सर्वोत्तम बीमा पॉलिसी की पेशकश करना जो खरीदार को सर्वोत्तम लाभ प्रदान करती है. खरीदार और कंपनी के बीच पारदर्शिता और उचित नीतियां जो एक बीमा कंपनी के लिए जरूरी हैं, इफको टोक्यो ऑटो बीमा की कुछ विशेषताएं हैं. इसे चुनने के लिए उत्पादों और सेवाओं की एक सहायक श्रृंखला मिली है क्योंकि यह स्वास्थ्य, जीवन, मोटर, धन बीमा इत्यादि जैसे विभिन्न बीमा प्रदान करता है. ऐसे उत्पादों और सेवाओं के अलावा कंपनी साइबर बीमा और क्रेडिट बीमा जैसे बीमा भी प्रदान करती है.

इफको टोकियो कार बीमा के कुछ वर्तमान आँकड़े

● ऑटोमोबाइल सेवा के लिए +4250 से अधिक कैशलेस गैरेज
● दावों के लिए 91% निपटान
● बीमा कुछ ही मिनटों में नवीनीकृत किया जा सकता है
● जीरो डिप पॉलिसी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button