तंत्रद्यान

वेबसाइट कैसे बनाते है ? Website kaise banate hai in Hindi

How to create / develop website in Hindi

अभी आप जो ये जानकारी पढ़ रहे है यही एक वेबसाइट है. वेबसाइट मतलब आप का एक Web Presence. इस पोस्ट में मैं आप को वेबसाइट बनाने के 2 तरीके बताऊंगा ! मैं ये मान के बताऊंगा की आप को ज्यादा Technical knowledge नही है. नही तो आप यह पढ़ने के लिए आते ही नही 😀

domain kaise khardi website kaise banaye

1. Domain (डोमेन)

Website मतलब आप समझिए की आपके computer में एक फोल्डर है, जिसको आप ने C Drive (Hard Disk) में रख दिया है. तो वो आपका एक यूनिक लोकेशन हो गया. वैसे ही आप की वेबसाइट की यूनिक आइडेंटिटी के लिए आपको एक domain लेना पड़ता है. जैसे की tarunhindi.com, amazon.in . इससे वो यूनिक डोमेन का एक्सेस सिर्फ आप के पास ही रहेगा और उसको अगले 1 साल तक और कोई खरीद नही पाएगा. वैसे देखा जाए तो वो एक IP address (एक यूनिक फोल्डर/रास्ता) रहता है, पर उसे याद रखने के लिए text me कन्वर्ट किया जाता है.

आप ये डोमेन GoDaddy.com या bigrock.in जैसे कोई भी कम्पनी से खरीद सकते है. .com domain जो रेहता है वो पूरी दुनिया में दिखाया जाता है. पर अगर आपको कोई पसंदीदा .com डोमेन नही मिल रहा तो आप .in domain ले सकते हो. दोनो नए डोमेन की कीमत लगभग 400-1000 रुपए की आस पास रहेगी.

website hosting kaise kharide

2.  Hosting (वेबसाइट होस्टिंग)

बात करते है Hosting की. अब आपने नया domain तो खरीद लिया, मतलब आपने एक यूनिक आईडेंटिट खरीद ली, जैसे की मैने बताया आपके कंप्यूटर में C Drive में आपने Songs नाम से एक फोल्डर बनाया वैसे. अब मान लीजिए जो आप के पास Songs फोल्डर है, उसमे आपने गाने रखे है, पर वो गाने रहेंगे कैसे ? वो गाने रहते है आपके कंप्यूटर की Hard Disk में. वैसे ही आपके वेबसाइट पे आपको जो भी दिखाना है उसकी files आपको कोई तो हार्ड डिस्क पे रखनी पड़ेगी, और उसके लिए हम rent से एक server लेते है जिसमे बहुत सारी hard disk, रहती है और security भी. वेबसाइट तो आप आपके कंप्यूटर पर भी Host कर सकते हो पर, उसको लगादर चालू रखना पड़ेगा, internet हमेशा, और सिक्योरिटी देनी पड़ेगी, ताकि कोई Hack करके आपका, data ना चुराए.

आप ने अगर जिधर से डोमेन ले लिए है उधर से ही होस्टिंग खरीदते है तो आपको, DNS (Name server) चेंज नहीं करने पड़ेंगे. अब ये DNS क्या है ? ये आपके डोमेन को बताता है कि दुनिया की इतनी सारी होस्टिंग server में, आपको कौनसा सर्वर है, और आप की फाइल्स किधर रखी है. आप सस्ते में अच्छा होस्टिंग hostinger.in से खरदी सकते है.

website coding wordpress kaise sikhe hindi

3. Coding (कोडिंग)

अब बारी आती है website बनाने की. आप ने domain और Hosting तो ले लिया है. अब आपको उसमे code लिख के या बने हुए कोड को इस्तमाल करके वेबसाइट बनानी है. हम दोनों तरीके जानेंगे.

A. CMS (Content Management System) जैसे की Wordpress (वर्डप्रेस), जुमला (Joomla) का इस्तेमाल करके आप बिना कोई कोडिंग के वेबसाइट बना सकते है. आप को ये बस सॉफ्टवेयर आपके होस्टिंग server पे इनस्टॉल करने करने है, और आप जैसे मोबाइल में theme सेट करते है वैसे आपको वेबसाइट सेट करनी है. दुनिया में सबसे ज्यादा वर्डप्रेस इस्तेमाल होता है, क्यूंकि ये सीखने के लिए बहुत आसान और फ्री है. Wordpress download karane ke liye click kare – Wordpress Download

B. Programming Language ये दूसरा पर्याय कठिन है. इसलिए आपको प्रोग्रॅमिंग लैंग्वेज सीखनी पड़ेगी. सिर्फ एक नहीं बल्कि 2-3. कैसे ? Website आँखों को देखने के लिए मतलब Frontend के लिया html, CSS, Javascript, सीखने पड़ेगी, जिससे आपकी वेबसाइट सुन्दर दिखेगी. और पीछे पूरा Data सर्वर पे सेव और फेच कारन के लिए Backend Language मतलब php, asp, React, Node.js आदि languages सीखनी पड़ेगी . तो आप अगर इस दुनिया में नए है तो आप पर्याय A का इस्तेमाल करे 

आशा करता हु की ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी , अगर आपको और कुछ मदत की जरुरत है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछे, मै आपको जरूर सहायता करूँगा. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button