कंपनीजानकारी

MI किस देश की कंपनी है – MI कंपनी का मालिक कौन है

MI kis desh ki company hai? XiaomiCompany ka Malik Kaun Hai

ये सवाल अक्सर पूछा पूछा जाता है की MI कहां की कंपनी है और MI कंपनी का मालिक कौन है? पता है क्यों? क्यूंकि भारत में MI कंपनी ने जितने भी मोबाइल बेचे है, उन हर मोबाइल पे “Make In India” लिखा है. पर आप जानते है “Make In India” और “Made In India” में क्या फर्क है? भले MI भारत में मोबाइल बना रहे है पर उसके सभी लगने वाले पार्ट्स चाइना से ही आते है. मतलब आप समझिये की Camera, Mother Board, Display, Battery ये सारी चीजे चाइना से लाई जाती है और इधर के फैक्ट्री में बस Assemble की जाती है.

वही पूरी तरह से “Made In India” मतलब Camera से Battery तक सारी चीज़े भारत में ही बनाना. तभी वो प्रोडक्ट पूरी तरह से भारतीय बन जाएगा. पहले बहुत सारी कंपनी बाहर ही मोबाइल बना के इंडिया में बेचती थी पर नरेंद्र मोदी के “मेक इन इंडिया” के दौरान MI कंपनी ने भी भारत में बहुत बड़ी फैक्ट्री डाल के असेंबली लाइन चालू कर दी. चलिए तो MI कंपनी के बारे में पूरी जानकारी जान लेते है.

bharat me mi company CEO
मनु जैन ट्वीट – सीईओ MI इंडिया  Source – Twitter
MI कंपनी ने भारत में 2 सेकंड में 15,000 मोबाइल बेष के Guinness World record बनाया है.

MI कंपनी की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी (MI company ki jankari)

  • स्थापना – 6 अप्रैल 2010
  • देश – चीन
  • संस्थापक – ली जुन
  • मुख्यालय – बीजिंग, चाइना
  • कर्मचारियों – 10,000 (से ज्यादा)
  • प्रमुख व्यक्ति (CEO) – ली जुन, मनु कुमार जैन (Manu Kumar Jain – भारत में MI के सीईओ)
  • कुल मूल्य – $25 million US Dollars

MI किस देश की कंपनी है (MI kis desh ki company hai Hindi)

MI एक चायनीज कंपनी है और इसका नाम Xiaomi भी है. MI ब्रांड China में MI नाम से ही जाना जाता है पर कंपनी ने एशिया में कंपनी का नाम Xiaomi रखा है. दोनों एक हे कंपनी है भले उनके लोगो अलग है. Redmi (रेडमी), POCO (पोको) भी MI कंपनी के ही ब्रांड्स है. बहुत साडी कंपनिया खुद के 3-4 ब्रांड्स निकलती है और खुद में कॉम्पिटिशन तैयार कर के लोगो में अलग अलग नाम से बहुत सरे उत्पाद प्रदान करते है.  इसमें सभी प्रोडक्ट्स के पार्ट बनाने वाली एक ही कंपनी रहती है.

MI कंपनी का मालिक Lei Jun है और ये कंपनी China के शेयर मार्केट में लिस्टेड कंपनी है. MI कंपनी का Headquarter, चीन के बीजिंग शहर में है. 2018 में MI कंपनी ने $4.72 Billion डॉलर पैसे हॉन्ग कोंग स्टॉक मार्केट से उठाये और Business और बढ़ाया.

MI कंपनी का मालिक कौन है – MI Company ka Malik Kaun Hai Hindi

MI कंपनी का मालिक Lei Jun (ली जुन) है. ली जुन का जन्म 16 दिसंबर 1969 में Hubei, चीन में हुआ था. वो तो MI के मालिक (CEO) तो है ही, और साथ में Kingsoft (मेमरी कार्ड बनाने वाली कंपनी), UCWeb Inc (UC ब्राउजर) के चेयरमैन भी है. Lei Jun के बीवी का नाम Zhang Tong है और उनके 2 बच्चे है. उन्होंने Wuhan University से अपनी पढाई पूरी की.

Lei Jun एक बहुत बड़े उद्योजक है और वो चायना के बहुत कंपनी में पैसा डालते रहते है. 1992 में Lei ने Kingsoft कंपनी में जॉब चालू किया और 1998 में वो सीईओ बन गए. बाद में उन्होंने वो कंपनी बीमारी के कारन छोड़ कर खुद की Investing कंपनी चालू की. 2014 में MI के मालिक Lei Jun को Forbes जैसी मानक संस्था ने बिज़नेस मैन ऑफ़ ईयर का पुरस्कार दे दिया. 2019 में MI कंपनी दुनिया में 468th नंबर पे थी.

MI कंपनी के लोगो की जानकारी – MI company logo meaning Hindi

MI logo ka matlab xiaomi hindi

जैसे आप देख सकते हो की MI लोगो में दो ही अक्षर है “MI”. इस MI का फूल फॉर्म है “Mobile Internet“, इसलिए MI कहा जाता है. MI कंपनी के लोग इसका और एक मतलब बताते और वो है “Mission Impossible“, क्यूंकि ये कंपनी बनाते वक्त बहोत मेहनत लगी थी. निचे आप कंपनी का लोगो देख सकते है. उसमे 2 लोगो है. जो नया लोगो है वो जापान के  Kenya Hara ने 31 मार्च 2021 में बनाया.

MI kis desh ki company hai

भारत में  MI कैसे काम करता है और जानकारी – Bharat me MI company ki jankari Hindi

भारत में आज Smartphone(मोबाइल) बेचने में MI पहिले नंबर पे आती है. और भारत में सैमसंग (Samsung) दूसरे नंबर पे आती है. MI की शुरुवात तो 2010 में हुई थी पर भारत में उन्होंने पेहला मोबाइल 15 जुलाई  2014, Flipkart के माध्यम से बेचा. भारत में MI ने सब से पहले Mi 3 mobile Rs.13,999 बेचना चालू किया.

आप सोच के हैरान हो जाओगे की भारत में MI मोबाइल के साथ-साथ टीवी, Smartwatch, पोछा मरने वाल मशीन, Shoes, शर्ट, Water purifier, CCTV Camera जैसे बहुत सारे उपकरण बेचता है.

2014 में MI ने “मेक इन इंडिया” के आधार पे भारत में मोबाइल बनाना चालू कर दिया. रतन टाटा ने 27 अप्रैल 2015 को MI कंपनी में Investment कर दी. 2017 में MI ने Redmi Note 4 लांच किया जिसमे MI भारत का नंबर 1 मोबाइल ब्रांड (India’s No 1 Smartphone Brand) बन गया. भारत में आज जितने भी MI के Mobile बिक रहे है, उसमे से 99% phones भारत में हे बनाये जाते है.

bharat me mi ki hyderabad factory india
भारत में MI की हैदराबाद फैक्ट्री Image – Google

 

भारत में MI हर 1 सेकंड में 3 मोबाइल बनता है. भारत में MI के सभी Mobile ताइवान की कंपनी Foxconn बनती है. भारत में MI की 2 factory है, एक जो आंध्र प्रदेश के श्री सिटी और दूसरी तमिल नाडु के Sriperumbudur शहर में है. आप ऊपर दिए गए फोटो में MI की फैक्ट्री कितनी बड़ी है देख सकते हो. भारत में MI की कंपनी में 30,000 से ज्यादा लोग काम करते है और उसमे से 95% गांव की महिलाये काम कराती है.

भारत में MI कंपनी के सीईओ Manu Jain है जिन्होंने 2014 में कंपनी जॉइन कर ली. मनु जैन ने IIT दिल्ली से अपनी इंजीनरिंग पूरी की और MBA, IIM Calcutta से किया है. MI के साथ काम करने से पहले मनु जैन ने 5 साल McKinsey काम किया और Jabong.com भी चालू किया था.

MI आप मान सकते है की MI कंपनी के मोबाइल अच्छे रहते है और अब वो भारत में बनाये जाते है. परन्तु जो भी कंपनी कमेटी है वो सब पैसे भारत के बाहर ही जाते है. तो आप मोबाइल खरीदते वक्त बहोत सोच समझ के ख़रीदे.

MI कंपनी के बारे में कुछ सवाल और जवाब

1.mi कंपनी कहा की है?
MI कंपनी चीन की है और भारत में वो मोबाइल सिर्फ Assemble करते है.

2.क्या MI के मोबाइल/फोन भारत में बनते है?
MI के 99% मोबाइल भारत में सिर्फ असेम्बल होते है. पर उन्हें लगाने वाले सभी पार्ट्स चाइना से ही आते है.

3.भारत में MI के मोबाइल किधर बनाते है?
भारत में MI के मोबाइल आंध्र प्रदेश और तमिल नाडु की फैक्टरी में बनाते है.

4.क्या क्सिओमी /MI चाइना की कंपनी है ?
जी हाँ. MI चाइना की कंपनी है पर अब मोबाइल भारत में बनती है.

5.क्या MI एक सुरक्षित कंपनी है?
बिलकुल नही. उनके सभी सर्वर(Server) और वेबसाइट चीन में ही है.

 

4 Comments

  1. Aap bahut aache post likhate ho ! Par ek puchana tha ki etana late chalu kar ke ye company samsung ke upar kaise aai ? MI ke mobiles samsung se kaise behtar hai ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button