स्वास्थ्य

चिया बीज खाने के फायदे – Chia Seeds in Hindi

चिया सीड को हिंदी में क्या कहते हैं - Chia Beej in Hindi

चिया बीज(Chia Seeds) हिंदी नाम, फायदे और पूरी जानकारी – शरीर व स्वास्थ के लिए बहोत ही लाभदायक है, यह सेकड़ो गुणों से भरपूर है, chia seeds के बीज कुछ काले व भूरे रंग के होते है और उसमे सफ़ेद धब्बों के साथ उनका आकर अंडाकार होता है. चिया बीज में पानी सोखने की एक अच्छी क्षमता होती है क्यू की इस में हाइड्रोफिलिक होते हैं. चिया बीज अपने वजन से बारह गुना तक पानी सोख सकता है. चिया बीज साल्विया हिस्पैनिका पौधे के छोटे काले बीज होते हैं.

चिया सीड को हिंदी चिया बीज ही बोलते है क्यूंकि ये भारतीय फसल नहीं है. और भारत में इसकी फसल अभी कुछ साल चालू हुई है. आज हम आपको chia bij से जुडी वो सभी महत्वपूर्ण जानकारी देंगे, जिस जानकारी को आप ढूंढ रहे है. तो चलिए शुरू करते है. Chia seeds meaning in hindi is Chia bij. इसे हिंदी में अलग नाम नही है.

चिया बीज खाने के फायदे
चिया बीज (Chia Seed Hindi Name is Chia Beej) हिंदी में अलग नाम नहीं हैं
Contents hide

चिया बीज क्या हैं (Chia Seeds Kya Hai Hindi)

चिया बीज एक अच्छा दैनिक आहार है जिसके बहोत सारे गुण है. यह आकर में छोटा होता है पर शरीर के लिए बेहत ताकतवर है. अगर आप 100 ग्राम चिया सीड्स में देखे तो आपको आयरन , कैल्शियम , थायमिन, मैंगनीज, मैग्नीशियम , जिंक , फॉस्फोरस, बी विटामिन, फोलेट और राइबोफ्लेविन सहित आवश्यक पोषक तत्वों का मिश्रण मिलता है. चिया बीज आपको बीमारी से लड़ने के लिए शक्ति देता है. चिया बीज को आप किसी भी तरीके से खा सकते है.

रोज कितना चिया बीज (chia seeds) खाना चाहिए

यह पुरुष व स्त्री पर निर्भर करता है, क्यू की दोनों की कार्य क्षमता अलग है. पुरुषो के रोजाना लगभग 19 से लेकर 38 ग्राम तक चिया बीजो का इस्तमाल करना चाहिए और महिलाओ को लगभग 25 ग्राम. एक चमच्च chia seeds में लगभग 11 ग्राम फाइबर होता है.

चिया बीज के खाने के तरीके – चिया सीड कैसे खाएं (Chia Seeds Khane ke Tarike)

चिया सीड कैसे खाएं? चिया बीज याने की chia seeds को खाने के बहोत सारे तरीके है, ये एक ऐसी चीज है जिको किसी भी तरह खाया जा सकता है.

  • चिया बीजो को सलाद में डालकर खाना बहोत अच्छा माना जाता है.
  • muffins के साथ खा सकते है, muffins एक प्रकार का कैक होते है जो की दो चीजों को मिकालर बनायें जाते है.
  • चिया बीज को सूप या पानी में भीगाकर भी खाया जा सकता है.
  • चिया बीज को रात में पानी में डालकर रखे और दिन भर उस पानी को चिया बीज के साथ पिये.
  • चिया बीज को खाने के साथ भी खाया जा सकता है.

चिया बीज (chia seeds) में पाय जाने वाले पोषक तत्व

निचे दिए गये पोषक तत्व की संख्या दो चमच्च के हिसाब से है.

  • 140 कैलोरीज (calories)
  • 11 ग्राम फाइबर (fiber)
  • 4 ग्राम प्रोटीन (protein)
  • 7 ग्राम फैट (unsaturated Fat)
  • कॉपर और जिंक (copper and zinc)
  • ओमेगा 3
  • विटामिन C और E
चिया सीड को हिंदी
चिया सीड दुध या पानी के साथ खा सकते हो

चिया बीज के खाने के फायदे – Chia Seeds Khane ke Fayde in Hindi

1. चिया बीज (chia seeds) में भारी मात्रा में पोषक तत्व होते है.

चिया बीज से अपने शरीर को बहोत सारे पोषक तत्व मिलते है, जो प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है और सभी रोगो से लड़ने में मदद करते है. चिया बीज में फाइबर, प्रोटीन, कैलोरी, ओमेगा 3 और बहोत सारे पोषक तत्व होते है.

2. चिया बीज में एंटीऑक्सिडेंट होता है

चिया बीज में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होता है जो आपको, एंटीऑक्सिडेंट हमारे शरीर के लिए बहोत जरुरी होता है इससे शरीर में जुरिया नहीं पड़ती और त्वचा रोगो में भी आराम मिलता है. कुछ अध्ययन में देखा गया है की चिया बीज कैंसर जैसी बीमारी में उपयोगी है.

3. चिया बीज में फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं

इसमें कोई शक नहीं है की चिया बीज एक बहोता अच्छा आहार है क्यू की इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. फाइबर आपके शरीर की पचन प्रक्रिया को ढीक करता है और आपके शरीर को एक दम स्वस्थ रखता है.

4. चिया बीज में उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन होते है

फाइबर के साथ साथ शरीर को प्रोटीन की भी जरूरत पड़ती है, प्रोटीन आपके शरीर को मजबूत बनता है और वजन कम करने में भी मदद करता है. जो अधिक श्रम व शरीरिक श्रम करते है उन्हें चिया बीज को पानी में भीगा कर खाना चाहिए.

5. वजन कम करने कारगर है

प्रोटीन और फाइबर का सही मिश्रण होने की वजय से चिया बीज शरीर का वजन कम करने में बहोत अच्छा साबित होता है, कोई विशेषज्ञो (specialist) का मानना है की चिया बीज के रोजाना सेवन से बहोत जल्दी वजन कम होता है. फाइबर आपका पेट ढीक करता है और प्रोटीन आपको ताकत देता है.

6. हार्ट की बीमारियों को कम करता है

चिया बीजो में फैट की मात्रा बहोत कम होती है जिससे आपकी चर्बी नहीं बढ़ती और आपको हार्ट अच्छे से कम करता है. विशेषज्ञो (specialist) के हिसाब से चिया बीज से ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में लाया जा सकता है और कोई हार्ट की बीमारियों के लिए फादेमंद है.

7. ब्लड शुगर घटाने में मददगार

हम दिन भर में पता नहीं कितनी चीजे खाते है लेकिन हर चीज में शुगर की कुछ मात्रा होती ही है. लेकिन चिया बीज एक बहोत उच्च स्त्रोत है प्रोटीन और फाइबर का और यही शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण है. कुछ अध्ययन में ये पता चला है की चिया बीज खाने के बाद शुगर लेवल को स्थिर होते देखा गया है.

8. चिया बीज खाने में आसान

चिया बीज एक मात्र ऐसा आहार है जो बहोत ही आसानी से खाया जा सकता है और इसको किसी भी चीज के साथ खाया जा सकता है. इसको आपको दूद, पानी, सलाद, सब्जी या अन्य चीज. ये हर किसी चीज के साथ आपको बहोत ही अच्छा परिणाम देता है.

चिया बीज और सब्जा बीज में अंतर – Chia सीड aur Sabja me Antar

चिया बीज और सब्जा बीज दोनों ही बहोत अलग है और गौर से देखने पर बिलकुल अलग ही दीखते है. चिया बीज आकर में गोल होते है और भूरे व सफ़ेद रंग के होते है. सब्जा बीज एक तुलसी के प्रजति का बीज है जिसका रंग सफेद होता है और बीज काले रंग के होते है.

सब्जा बीज शरीर के लिए ठंडे माने जाते हैं और इनका इस्तमाल ठंडक प्रदान करने के किये किया जाता है. इसको बहोत सारे चीजे में इस्तमाल किया जाता है जैसे की नींबू पानी, फालूदा, शर्बत अदि बहोत सारे पदार्थों में उपयोग किया जाता है. सब्जा बीज प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है और शरीर को भी मतबूत बनता है.

चिया बीज और सब्जा बीज दोनों ही स्वास्थ के लिए बहोत लाभदायक है, इन्हे कैसा भी खा सकते है.

चिया बीज के पूछे जाने वाले सवाल

चिया सीड को हिंदी में क्या कहते हैं
चिया सीड को हिंदी चिया बीज ही बोलते है क्यूंकि ये भारतीय फसल नहीं है. और भारत में इसकी फसल अभी कुछ साल चालू हुई है.

चिया बीज का हिंदी नाम क्या है?
चिया बीज का हिंदी नाम चिया बीज ही है. चिया बीज छोटे काले व भूरे रंग के होते है और यह मेक्सिको में सबसे ज्यादा पाया जाता है. इसका वानस्पतिक नाम ‘साल्विया हिस्पैलिका’ है.

सिया सीड्स क्या है?
सिया सीड्स व सिया बीज यह काले व भूरे रंग के होते है और इसे बहोत से तरीको से खाया जाता है. सिया सीड्स बहोत गुणकारी है इसमें फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, ओमेगा 3 और फास्फोरस जैसे बहोत सारे लाभदायक गुण है.

चिया बीज का मराठी नाम क्या है?
चिया बीज को मराठी मे चिया बीज ही कहा जाता है.

चिया सीड व्रत में खा सकते हैं क्या?
चिया सीड बहोत प्रकार के होते है, चिया सीड की फसल भारत में नहीं होती है. बहोत लोगो का मानना है की चिया सीड व्रत या उपवास में नहीं खाया जा सकता है.

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button