जानकारीस्वास्थ्य

क्या है एलोवेरा के 10 फायदे – Aloevera ke Fayde

Benefits of Aloe Vera and Aloe Vera Gel

हम सभी ने एलोवेरा का नाम तो सुना ही होगा और उसका उपयोग भी किया ही होगा,लेकिन आप ये जानते है क्या की एलोवेरा का उपयोग लगभग 500 दवाओं में किया जाता है और इसमें लगभग 200 पोषिक तत्व पाए जाते हैं. एलोवेरा का उपयोग बहोत सी बीमारियों के इलाज के लिए होता है और एलोवेरा त्वचा के लिया भी फ़ायदेमं है. आयुर्वेदिक ग्रंथों में एलोवेरा के फायदे के बारे में बहोत अच्छी बातें बताई गई हैं.

एलोवेरा, जिसे क्वारगंदल, घृत कुमारी या ग्वारपाठा के नाम से भी भारत में जाना जाता है. दुनिया के अलग-अलग देशों में एलोवेरा की कई प्रजातियां पाई जाती हैं इनमेसे मुख्यतया कुछ ही प्रजातियों का चिकित्सा में विशेष तौर पर प्रयोग किया जाता है और बहोत सी प्रजातियों जहरीली होती है. एलोवेरा का वानस्पतिक नाम Aloe vera है.

alovera ke fayde aur nuksan
एलोवेरा जेल

घृतकुमारी  के फायदे जानकर आप चौक जाएंगे, एलोवेरा में विटामिन्स, मिनरल्स, पॉलिसैचेराइड्स,एमिनो एसिड, एंजाइम और फैटी एसिड्स जैसे लगभग 200 पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनका इस्तेमाल बहुत सारी बीमारियों में घरेलू उपचार के तौर पर होता है . एलोवेरा की पत्तियों के जैल में 99 प्रतिशत पानी होता है. आज हम आपको एलोवेरा के उपयोग और लाभ के बारे में बायंगे.

एलोवेरा क्‍या है – Aloe Vera in Hindi

एलोवेरा का वैज्ञानिक नाम Aloe vera है, यह एक हरे कलर का छोटा पौधा होता है. इसके पत्ते काफी मोठे और उनका आगे का भाग नुकीला होता है. एलोवेरा के पत्तो में जेल होता है जिसका उपगोय औषदि बनाने के लिए किया जाता है. पत्तो के किनारो पर नुकीले काटे होता है. एलोवेरा के फूल पिले व लाल रंग के होते है. एलोवेरा के फूल बहोत कम देखने मिलते है.

त्वचा और बालों के लिए सबसे अच्छा एलोवेरा जेल ख़रीदेUrbanBotanics® Pure Aloe Vera Skin/Hair Gel
बैद्यनाथ अच्छा एलोवेरा जूसBaidyanath Aloe Vera Juice with Pulp

एलोवेरा के फायदे – Aloevera ke Fayde

एलोवेरा या एलोवेरा जूस के फायदे

1. एलोवेरा जूस विटामिन्स और मिनरल्स का खजाना है

एलोवेरा जूस एक विटामिन का खजाना है इसमें विटामिन बी1, बी2, बी3 और बी6, ए, सी, ई, फॉलिक एसिड, कोलीन पाया जाता है. एलोवेरा उन पौधों में भी शामिल है जिसमें विटामिन बी12 भी होता है और करीब 20 प्रकार के मिनरल्स जिनमें कैल्शियम, जिंक, पोटैशियम, कॉपर,क्रोमियम, सेलेनियम, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम और मैंगनीज शामिल हैं.

2. एमिनो एसिड्स और फैटी एसिड्स

एमिनो एसिड्स प्रोटीन के निर्माण के लिए जरूरी होते हैं. हमारे शरीर को तकरीबन 22 प्रकार के एमिनो एसिड्स की जरूरत होती है जिनमें से 8 बहुत ही जरूरी होते हैं. एलोवेरा में 8-20 एमिनो एसिड्स और 8 जरूरी एसिड्स पाए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें बहुत ही जरूरी फैटी एसिड्स भी पाए जाते हैं, जिनमें HCL कोलेस्ट्रॉल, कैम्पेस्टेरॉल और बी-सिटोस्टेरोल शामिल हैं जो शरीर को कई प्रकार की एलर्जी, अपच से बचाते हैं.

3. डिटॉक्सिफिकेशन के लिए उपयोगी है

ऐलोवेरा की पत्तियों से मिलने वाला जेल डिटॉक्सिफिकेशन के लिए बहुत ही कारगर होता है. ऐलोवेरा का जेल शरीर के एक्स्ट्रा टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है, एक्स्ट्रा टॉक्सिन्स से कैंसर जैसे बीमारी होना का खतरा रहता है. शरीर से जब सारी बेकार की चीजें बाहर निकल जाती हैं, तो हमारे शरीर की इम्यूनिटी पावर बढ़ने में मदद मिलती है और उससे अनेक प्रकार के रोगों से लड़ने की क्षमता भी आ जाती है.

4. ऐलोवेरा जूस पाचन तंत्र में सहायक होता है

खराब खाने या बे समय पर खाने से पाचन क्रिया पर असर पड़ता है जिसके कारण कई प्रकार की बीमारियों शुरू हो जाती हैं. पेट संबंध सेहत से होता है. एलोवेरा खाने से पेट की अंदरूनी सफाई हो जाती है जिसे हम डिटॉक्सिफिकेशन भी कहते है. ऐलोवेरा से पाचन से संबंधित कई प्रकार की समस्याएं पूरी तरह से खत्म हो जाती हैं. ऐलोवेरा के नियमित सेवन से डायरिया और कब्ज जैसी बीमारिया कोसों दूर रहती हैं.

5. कार्डियोवैस्कुलर

कार्डियोवैस्कुलर इस्थिति दिल से सम्बंदित है. एलोवेरा के पत्तो में मौजूद जैल में बहुत सारे ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड में आसानी से घुल जाते हैं. इससे शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह बहोत अच्छे होता है जो कॉर्डियोवैस्कुलर हेल्थ के लिए बहुत ही जरूरी होता है. ब्लड के सर्कुलेशन, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल के साथ ही ब्लड क्लॉटिंग को भी रोकता है जिससे दिल कई प्रकार की बीमारियों से हमे सुरक्षित रखता है.

6. शरीर को एलक्लाइन रखता है

एलक्लाइन इस विटामिन का प्रकार होता है, एलोवेरा के उपयोग से एलक्लाइन बॉडी से बीमारी को काफी दूर रखता है. अच्छी सेहत के लिए हमारे शरीर को 80 प्रतिशत एलक्लाइन और 20 प्रतिशत एसिड की मात्रा की आवशकता होती है, एलोवेरा में वे सारे गुण मौजूद होते हैं जो बॉडी में सारी जरूरी एसिड्स की मात्रा को बनाए रखने में मदद करते हैं.

7. स्किन के लिए फायदेमंद

एलोवेरा में ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो प्रदूषण, धूप, धूल के कारण होने वाली त्वचा की समस्याओं से दूर रखने में मदद करता हैं. इसके जैल को चेहरे पर लगाने से कील-मुहांसे, पिंपल्स, दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है. पानी की 99 प्रतिशत मात्रा एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करती है और साथ ही बॉडी को हाइड्रेट भी रखती है. चेहरे पर रोजाना इसका जैल लगाने से कुछ ही दिनों में आपकी कोमल त्वचा हो जाती है और साथ ही स्किन इन्फेक्शन भी खतरा नहीं रहता है. एलोवेरा त्वचा लम्बो समय के लिए बढ़िया रहती है.

8. बॉडी की इम्यूनिटी में मददगार

रोजाना की भागदौड़ भरी जिंदगी और गलत तरीके से खान-पान का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. एलोवेरा में पाए जाने वाले पोषण गुण वायरस से लड़कर हमरे शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से सुरक्षित रखता हैं. इसके साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मात्रा पायी जाती है, जो फ्री रैडिकल्स की समस्या को दूर करता है.

9. सूजन कम करने में उपयोगी

एलोवेरा में पाए जाने वाले 12 तत्व जिन में बी-सिस्टेरोलभी शामिल है जो चोट के कारण होने वाली सूजन की समस्या से आराम दिलाते हैं. इतना ही नही यह जोड़ों में होने वाले दर्द, कड़ेपन को भी खत्म करता है.

10. मोटापा कम करने में उपयोगी

एलोवेरा पाचन क्रिया को सही रखता है जिससे शरीर की सारी गंदगी को बाहर निकालने में मदद मिलती है. मोटापे से परेशान लोगों को एलोवेरा का रोजाना सेवन करना चाहिए, यह वजन कम करने में बहुत ही उपयोगी है. इसके साथ ही इससे शरीर की जरूरी ताकत भी मिलती है.

एलोवेरा के नुकसान – AloeVera ke Nuksan

जैसे एलोवेरा के फायदे है वैसे एलोवेरा के कुछ नुकसान भी है. एलोवेरा का लेटेक्स मतलब पत्ते के बाहर का हरा भाग खाने से दस्त लगाती है और पेट में दर्द हो जाता है. आप सोच नही अगर आप ने रोज 1gm भी वो बाहरी हिस्सा कुछ दिन खाया तो आप की किडनी फेल हो सकती है. एलोवेरा का और एक नुकसान मतलब type 2 diabetes वाले लोगो की चीनी अचानक चीनी काम होने की संभावना होती है. तो type 2 diabetes मधुमेह वालोंको एलोवेरा से दूर रहना चाहिए.

एलोवेरा के नुकसान - AloeVera ke Nuksan
एलोवेरा के नुकसान

एलोवेरा का प्रयोग कैसे करें?

एलोवेरा का काढ़ा बनाकर रोजाना 25-50 मिलीग्राम ले सकते है, एलोवेरा को गुनगुने पानी के साथ भी ले सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button