जानकारी

Interview (इंटरव्यू) के समय पूछे जाने वाले प्रश्न उत्तर

Interview Question and Answers in Hindi

इंटरव्यू सवाल जवाब – Interview के समय पूछे जाने वाले प्रश्नो का उत्तर बहोत भी सहतजा से देना पड़ता है, इन्ही प्रश्नो पर ही आपकी नौकरी निर्भर होती है. हर इंटरव्यू में आपसे बहोत सरे प्रश्न पूछे जाते है और हर प्रश्नो  का एक माईना होता है. Interview की प्रक्रिया में एक Interviewer होता है जो आपसे कुछ प्रश्न पूछता है, इस प्रक्रिया में कभी कभी एक से ज्यादा Interviewer हो सकते है. Interviewer की संख्या जॉब की position पर निर्भर करती है. Interview के समय पूछे जाने वाले प्रश्न उत्तर

आज हम आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नो की सूचि लेके आये है जो आपको आपके Interview के समय बहोत मदद करेगी और आपको उस Interview में पास भी कराएगी. हमने सभी प्रश्नो का चयन बहोत ही बारीकी से किया है और उन सभी प्रश्नो का उत्तर भी आपको देने की कोशिश की है तो चलिए शुरू करते है.

Contents hide

1.Tell me about yourself (अपने बारे में कुछ बताओ)

यह प्रश्न Interview के दौरान हमेशा पूछा जाता है. यह प्रश्न Interview को शुरू करने के लिए भी पूछा जाता है. इस प्रश्न के उत्तर की सुरुवात आप अपनी महत्वपूर्ण बातो से कर सकते हो.

इस प्रश्न का उत्तर निचे दिये गये शुचि के हिसाब से दे.

  • आपकी पढ़ाई – (10, 12, डिग्री, मास्टर डिग्री, स्कूल, कॉलेज, जगह)
  • होब्बी (hobby) – hobby में आप अपनी कोई भी पसंद का गेम, रीडिंग करना और कुछ करना, आप कुछ बोल सकते हो.
  • अचीवमेंट (achievement) – अगर आपके पास कोई अनुभव नहीं है तो यह प्रश्न बहोत ही जरुरी है, इस प्रश्न में आप कॉलेज में मिले हुआ achievement बता सकते हो और अगर आपके पास कुछ certificate है तो वो आप achievement में बता सकते हो. अगर आपके पास काम का अनुभव है तो आप काम से जुड़े achievement बता सकते हो.
  • काम का अनुभव – अगर आपके पास काम का अनुभव है तो आप वो भी बता सकते हो.

2.Tell me about your current profile (अपने वर्तनाम काम की जानकारी को)

यह दूसरा सबसे ज्यादा पूछे जाने वाला प्रश्न है. इस प्रश्न में आपको अपनी current profile के बारे में बताना होता है. current profile में आप क्या काम करते है आपका पोजीशन क्या है, और आपकी प्रोसेस की सारि जानकारी देनी होती है. और आप अभी जिधर काम कर रहे हो उधर आप ने ऐसा क्या अच्छा काम किया जिससे आप प्रभावशाली बन गए. आप के पास कुछ proof होंगे तो वो भी बता/दिखा देना।

3.Can you tell me about a difficult work situation and how you overcame it? (काम के समय आई चुनौती और अपने कैसे उसे ठीक किया)

यह बहोत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है, इस प्रश्न में आपको अपने काम में आये हुआ अड़चनों के बारे में बताना होता हो और अपने उन अड़चनों को कैसे ढीक किया ये भी बताना होता है.

4.What makes you unique? (तुम में अलग ऐसा क्या है)

इस प्रश्न में आपको बताना होता है की आपमें क्या अलग है, जैसे की आपकी अच्छी बाते आपके achievement और आपकी कुछ unique बाते जो आपको थोड़ा अलग बनाती है बाकि सबसे.

5.What motivates you? (आप किस से प्रभावित होते हो)

इस प्रश्न में आपको बताना होता है की आप को क्या मोटीवेट करता है, जैसे की काम, पैसा, work environment या फिर position. अगर आपको पैसा कमा के ख़ुशी मिलैत है तो आप वो भी बता सकते हो. हमेशा सच हे बोलना.

6.Do you have any idea about current job profile?

इस प्रश्न में आपको current job profile का पता होना बहोत जरुरी है, आप कही भी interview देने जाते हो उस टाइम आपके यह पता होना बहोत जरुरी है की वो कंपनी क्या काम करती है और आपको वहा क्या काम करना है. इस प्रश्न का बहोत महत्व है इसलिए आपको current job profile को जानना बहोत जरुरी है.

7.What interests you about this role? (ये काम क्यों करना है)

इस प्रश्न में आपको ये पूछा जाता है की आपको ये profile क्यू अछि लगी है और आप क्यू interview दे रहे है. इस प्रश्न में आपको current job profile के बारे में पता होना बहोत जरुरी है और आपको उस role में अनुभव के साथ साथ आपकी इच्छा भी होनी चाहिए

8.What are your greatest strengths? (तुम्हारी सबसे अच्छी ताकद क्या है)

इस प्रश्न में आपको अपनी strength बताना होता है, जैसे की आप किन चीजों में अच्छे हो और आप क्या क्या कर सकते हो.

9.What are your greatest weaknesses? (तुम्हारी कमजोरी क्या है)

इस प्रश्न में आपको अपनी weaknesses के बारे में बताना होता है. लेकिन आप कभी भी सीधे ये बात नहीं बोल सकते हो इसको थोड़ा घुमाके बोलना पड़ता है. जैसे की में अपने काम को लेकर बहोत focused हु इस लिए कभी कभी थोड़ी देर हो जाती है. या फिर में अपना काम करते समय बहोत busy हो जाता हु इस लिए में ब्रेक नहीं लेता.

10.What are your goals for the future? (आगे के लक्ष क्या है)

इस प्रश्न में ये देखा जाता है की आप इस कंपनी को लेकर क्या सोचते हो और आपका क्या future plan है. इस लिए इस प्रश्न जा उत्तर देते समय आपको अपने सारे goals कंपनी कोक देकतेहुआ बोलना है.

11.Where do you see yourself in five years? (आगे के 5 साल में तुम किधर देखना चाहते हो)

इस प्रश्न में आपको कोई भी position के बारे में नहीं बताना है बल्कि आपको ये बोलना है की पांच साल के बाद में अपने आप को process में एक अच्छी जगह पर देकना चाहता हु. और बाकि लोगो की मदद कर सकू.

12.Why are you leaving your current job? (अभी का जॉब क्यों छोड़ रहे हो)

इस प्रश्न में आपको पूछा जाता है की आप अपनी पुरानी कंपनी क्यू छोड़ रहे हो. यह बहोत जरुरी प्रश्न आप कभी भी अपनी पुरानी कंपनी की बुराई मत करिये इसे गलत impression जता है. इस प्रश्न में आप पैसे के बारे में बोल सकते हो, फॅमिली इशू के बारे में बोल सके हो, सबसे अच्छा होता है की आप बोलो की मुछे इतना इतना समय हो गया था और अब में job change करके कुछ stability चाहता हु.

13.What is your salary range expectation? (सैलरी की अपेक्षा क्या है)

इस प्रश्न में कभी भी बहोत ज्यादा salary मत मानगो, इस बार उस कंपनी की salary range पता कर लो फिर उस हिसाब से salary का प्रस्ताव रखो हो सके तो 30% से 40% salary की उम्मीद रखो.

14.Why should we hire you? (हम तुम्हे जॉब क्यों दे)

इस प्रश्न में आपको बताना होता है की कंपनी क्यू आपको ले, इसमें आप अपने achievement बता सकते हो और आप बोल सकते हो की में इस काम में बहोत अच्छा हु. इस काम को सही तरीके से करूँगा.

15.Do you have any questions? (तुम्हे और कुछ सवाल है)

इसमें कभी भी NO मत बोलना. हमेशा हाँ ही बोलना है. जब आप हाँ बोलोगे तब ये कुछ सवाल पूछ सकते हो. मेरा आगे का प्रोसेस क्या रहेगा ? मुझे एप्लीकेशन के बारे में कब पता चलेगा? कंपनी में कैसा काम करना पड़ता है? आदि फिर आप समाप्त कर सकते है. इससे आप की और चर्चा बढ़ के Select होने में काम आ सकता है.

आप के आगे के जीवन के लिया बहुत शुभकामनाये 🙂

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button