अर्थशास्त्र

अर्जेंट लोन कैसे अप्लाई करे और लोन के प्रकार – Loans in India

How to Apply Urgent Loan and Different Types on Loan India in Hindi

अर्जेंट पर्सनल लोन के बारे में जानने की इच्छा सबकी रहती है. जैसे की लोन कितने प्रकार की होते है, लोन क्या है और बहोत कुछ, आज हम आपको लोन के प्रकार के बारे में बतायंगे जिससे आपको लोन के बारे में समज़ने में मदद होगी. पर्सनल लोन लेने से पहले हमेश 2 चीजे याद रखना 1. आपको सच में लोन की जरुरत है ? अगर है तो रिश्तेदार या करीब के लोगो से मिल रहे क्या देख लीजिये. और दूसरी चीज़ ये की लोन किस प्रकार का लेना चाहिए गिरवी रख के या पर्सनल लोन.

अगर आपको अर्जेंट पर्सनल लोन अप्लाई करना है तो ये जरूर याद रखे की आप के पास और बहुत तरीके होते है लोन के. कैसे की पर्सनल लोन में आपको ज्यादा ब्याज और सर्विस फी देने पड़ती है मगर आप गोल्ड लोन लेते हो तो आपको उसमे बहुत साडी मदत होगी. क्यूंकि आपको गोल्ड लोन में ब्याज बहुत काम रहता है और पैसे भी तुरंत देने की जरुरत नही रहती. पूरी जानकारी के लिए ये पोस्ट आखरी तक जरूर पढ़े.

लोन चाहिए अर्जेंट ? Urgent Loan in Hindi

अगर आप ये सवाल पूछ रहे हो की लोन चाहिए अर्जेंट तो इसका एक हे छोटा जवाब है. आप को अभी के ज़माने में चालू हुई बहुत साडी ऑनलाइन लोन कम्पनिया मिलेगी जिनके ऍप के माध्यम से आप तुरंत लोन प् सकते हो. पर उनका एक नुकसान भी है, जैसे की वो ब्याज बहुत ज्यादा लेते है Loan Processing Fee मतलब सर्विस चार्ज ज्यादा लेते है. बताये गए तारीख पे अगर पैसे नही भरते तो वो बड़ा जुरमाना लगा देते है. हम आपको अर्जेंट लोन के लिए कुछ कंपनी की लिस्ट दे रहे है. ये सभी ऍप (Loan App) आप को प्ले स्टोर में मिल जाएन्गे.

  •  KreditBee Loan App

अगर आपकी सैलरी नही है तो आप ये ऍप इस्तेमाल कर सकते हो. इसमें आपको सिर्फ (PAN Card) पैन कार्ड और आप का Address  लगता है जिसमे आपको ₹1,000 से ₹50,000 तक लोन तुरंत मिल जाता है. याद रखे CIBIL हमेशा अच्छा रखे. अगर आपको सैलरी मिलती है तो आपको ₹10,000 से ₹2 लाख तक का लोन मिल जायगा अर्जेंट.

  • Money View Loans
  • Dhani
  • IndiaLends (अगर आपका कोई बिज़नेस है तो बहुत अच्छा अप्प है अर्जेंट लोन के लिए)
  • MoneyTap
  • EarlySalary (अगर आपको सैलरी मिल रही तो ये ऍप आपको आसानी से अर्जेंट लोन दे देगा)

अगर आपको अर्जेंट लोन के बारे में या पर्सनल लोन अप्लाई करने में कोई भी मदत चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में हमें बिलकुल बताये हम आपकी तुरंत पूरी मदत कर देंगे.

लोन क्या है – Loan kya hai Hindi

लोन का मतबल है किसी से कुछ पैसा उधार लेना, यह पैसा कुछ समय के लिए लिया जाता है और उसके एवज में आपको कुछ इंटरस्ट देना होता है. तुरंत लोन चाहिए तो आपको ऑनलाइन कुछ ऍप में से ही अप्लाई करना पड़ेगा। अगर आप का बैंक के साथ रिश्ता पूर्ण है तो आप ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा से तुरंत लोन पा सकते हो.

लोन कितने प्रकार के होते है – Loan ke prakar Hindi

1. होम लोन (Home Loan)

इस प्रकार का लोन आपको घर खरीदने या फिर घर बनाने के लिए ज़्यादातर लोगों को लोन लेना पड़ता है. होम लोन का जो ब्याज दर है यह दूसरे लोन के मुकाबले काफी कम भी होता है. जब आप होम लोन का भुगतान करते है उस टाइम आपको टैक्स बेनिफिट भी मिलते है. इस लोन से आपकी कम आय होते हुआ भी आप अपना घर बना सकते हो या फिर खरीद सकते हो.

महिलाओं के लिए होम लोन में ब्याज दर में तो छूट मिलती ही और आपको सर्कार की तरफ से भी सब्सिडी मिल जाती है. महिलाओं के होम लेते वक़्त हमेशा सरकारी बैंक का चयन करना फायदेमंद रहता है.

कुछ बैंक और उनकी होम लोन की ब्याज दर

1. Kotak Mahindra Bank – 6.65 to 7.30
2.State Bank of India – 6.75 to 8.05
3.Bank of Baroda – 6.75 to 8.60
4.ICICI Bank – 6.75 to 7.55

2. पर्सनल लोन (Personal Loan)

पर्सनल लोन आपको आपके किसी अनियमित रूप से आई परेशानी के लिए लिया जाता है, यह लोन आप कभी भी ले सकते हो. पर्सनल लोन एक असुरक्षित होने की वजय से इस लोन की ब्याज दर भी ज्यादा होती है. यह लोन अन्य लोन के मकाबले जल्दी मिलता है. इस लोन को पाने के लिए बैंक आपकी आय, आय का स्त्रोत और आपकी क्रेडिट रेटिंग देखती है. जिंतनी आपकी आय है उस हिसाब से आपको पर्सनल लोन लोन मिलता है.

3. गोल्ड लोन (Gold Loan)

कोई भी ऑनलाइन लोन अप्लाई करने से पहले नजदीकी कोई भी बैंक में जाके गोल्ड लोन के बारे में पूछताछ जरूर कीजिये जिसमे आपको बहुत फायदा होता है. गोल्ड लोन की मांग आज के समय सबसे अधिक है, यह एक मात्रा ऐसा लोन है जो बहोत जल्दी आपको मिलता है. इस लोन में आपको सोने से बने आभूषण देने होते है और उस आभूषण का 90 % आपको लोन के रूप मे मिलता है. अगर आप लोन का भुकतान नहीं कर पते है तो बैंक आपका सोना रख लेती है.

4. प्रॉपर्टी लोन (Property Loan)

इस प्रकार का लोन आपके मकान या प्रॉपर्टी पर मिलता है, मकान या प्रॉपर्टी को गिरवी रख कर बैंक आपको उसके valuation पर लोन देती है. पर ध्यान रखें, अगर आप लोन का भुगतान नहीं कर पाए तो उस समय बैंक आपकी प्रॉपर्टी जप्त करती है और मकान या प्रॉपर्टी को नीलम करती है.

5. पीपीएफ खाते से लोन (PPF Loan)

बेहतो लोगो इस लोन के बारे में पता ही नहीं है, इस लोन में बैंक आपके पीपीएफ खाते पे लोन देती है, पीपीएफ आपको सैलरी का कुछ हिस्सा होता है जो आप हर महीने बचते हो. जीना पुराना आपका पीपीएफ खता होता है उतनी ही राशि आपको लोन के रूप में मिलती है.

6. कार लोन (Car Loan)

इस प्रकार के लोन में आप कार लेने के लिए लोन ले सकते हैं, इस लोन में आप किसी प्रकार की कार खरीद सकते है चाहे हो नई हो या पुरानि। इस लोन की अधिकतम सीमा 5 से 8 वर्ष होती है.

7. एजुकेशन लोन (Education Loan)

एजुकेशन लोन एक बहोत अच्छा लोन, जो लोग अपनी शिक्षा को लेकर घंभीर है और जो लोग बहोत पड़ना चाहते है लेकिन पैसा ना होने की वजह से आगे पढ़ नहीं पाते ये लोन उन लोगो के लिए है. इस लोन की ब्याज दर बहोत कम होती है. इस लोन को आप नौकरी लगने के कुछ सालो बाद भी वापस दे सकते हो. बाकि सभी लोन से ये लोन लेना अच्छा है.

8. Loan against Securities

Loan against Securities का मतलब है अगर आपके पास कुछ Securities है तो आप उसके एवज में बैंक से लोन ले सकते है. Securities में आपके पास जैसे की म्यूच्यूअल फण्ड, स्टॉक्स, बांड या फिर कोई प्रकार की Securities. इस Securities के हिसाब से बैंक आपको उस Securities के मूल्य की 50 % से 60 % लोन देती है. अगर भविष्य में आपके Securities का मूल्य गिरता है तो बैंक आपकी Securities को बेच देगी और अपनी लोन की रकम में ख़त्म करेगी

9. Peer-to-Peer loan (P2P loan)

इस प्रकार का लोन किसी एक व्यक्ति द्वारा दिया जाता है, अगर आपको कही भी कही लोन न मिले तो इस पप्रकार का लोन आपको आखरी विकल्प होता है, इस लोन को आप कभी भी ले सकते है. इस लोन में कोई शर्त या कोई भी सरकारी सनस्था नहीं होती है. आप कुछ भी गिरवी या अपनी पहचान के हिसाब से लोन ले सकते है. इस प्रकार के लोन की ब्याज दर ज्यादा होती है.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

5 मिनट में लोन कैसे लें?
आज कल बाजर में ऐसी बहोत सी आप्लिकेशन है जिनका उपयोग करके आप आसानी से लोन ले सकते है. अगर आप नौकरी करते है तो आपको अपनी तनखा के हिसाब से लोन मिलता है और ये लोन आपको तुरंत मिलता है.

लोन कौन कौन सी कंपनी दे रही है?
बाजर में मौजूद सभी प्रकार के बैंक आपको लोन देते है इसके अलावा फाइनेंस बैंक और कुछ कंपनी भी आपको लोन देती है, सबसे अच्छा विकल्प बैंक लोन होता है.

होम लोन कितने साल के लिए मिलता है?
होम लोन की अधिकतम सिमा 30 वर्ष होती है.

होम लोन कितने प्रकार के होते हैं?
होम लोन एक ही प्रकार का होता है.

होम लोन में कौन कौन से कागज लगते हैं?
होम लोन लेते समय आपको बहोत सारे कागज लगते हैं जैसे कि , होम लोन आवेदन पत्र, कुछ पासपोर्ट साइज फोटोस, फोट ID प्रूफ, पहचान प्रमाण, जमीं के कागज पत्र और एक गारेंटर

होम लोन ब्याज दर क्या है?
होम लोन ब्याज दर 6 % से लेकर 8 % तक होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button