अर्थशास्त्र

SIP क्या है फायदे और पूरी जानकारी – SIP Kya hai Hindi

What is SIP and Benefits of SIP in Hindi

SIP मतलब सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान जिसे हम SIP भी कहते है. क्या आप SIP के बारे में जानते है? अगर नहीं तो हम आपको बताएँगे की SIP क्या होता हैं और उसके फायदे कौनसे है और SIP में क्या रिस्क (Risk) मतलब नुकसान क्या है. कैसे हम अपने पैसे को कई गुना बढ़ा सकते है और बहोत कुछ.

म्यूच्यूअल फण्ड और सिप को लेकर लोगो में कोई गलत धरना है और बहोत से अंधविस्वाश भी है, हम इस पोस्ट में आपका SIP और Mutual Fund को लेकर जो भी गलत धरना है उन सभी को बदल देंगे.

हर किसी को कही ना कही अपना थोड़ा न थोड़ा पैसे बचाना ही चाहिए, जो जरूरत के समय काम आता है.

Contents hide

सिप क्या है – SIP Kya Hai Hindi

SIP एक सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (Systematic Investment Plan) जिसके तहत आप अपना थोड़ा थोड़ा पैसे एक जगह पर कोई वर्षो के लिए जमा करते हो ताकि आपको एक अच्छा Return मिल पाये. SIP आपको compound Interest देता है जिनसे आपको पैसे बहोत तेजी से बढ़ते है. SIP को जितने ज्यादा समय के लिए किया जाता है उतना ही आपको अधिक पैसा मिलता है. SIP आपको tax बचने में भी मदद करता है. Hindi me SIP ka Full form सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान.

म्यूच्यूअल फंड क्या है – Mutual Fund Kya Hai Hindi

SIP के बारे में जानने से पहले आपको Mutual Fund के बारे में जानना होगा, Mutual Fund क्या है – Mutual Fund एक इन्वेस्टमेंट का पर्याय है जहा आप अपना पैसा लगा कर एक अच्छा पैसे कमा सकते है. Mutual Fund एक ऐसी जगह है जहा बहोत सरे लोग थोड़ा थोड़ा पैसा इन्वेस्ट करते है और उस पैसे को एक फण्ड मैनेजर उकसे हिसाब से इन्वेस्ट करता है और आपको पैसा बनाकर देता है.

म्यूच्यूअल फंड और SIP में क्या फर्क है (Difference between mutual fund and SIP)

म्यूच्यूअल फण्ड (mutual fund) एक जगह है जहा आप अपनाे पैसा को इन्वेस्ट क़र के अपने पैसे को कोई गुना तक बड़ा सकते हो. SIP म्यूच्यूअल फण्ड का एक हिस्सा है. SIP एक तरीका जिसका उपयोग करके आप म्यूच्यूअल फण्ड में अपना पैसा लगा सकते हो.

SIP के प्रकार (Type of SIP)

1. टॉप-अप सिप (Top-up SIP)

इस प्रकार की SIP आपको अपनी निवेश राशि को समय-समय पर बढ़ाने की अनुमति देता है, जिस की वजय से आपको SIP में अधिक निवेश करने की सुविधा मिलती है. जब कभी भी आपके पास अधिक आय या निवेश की जाने वाली राशि हो उस समय आप SIP में अधिक इन्वेस्ट कर सकते हो. इस प्रकार की SIP आपको में आप सर्वोत्तम और उच्च प्रदर्शन करने वाले फंडों में निवेश करके अधिकतम लाभ उठा सकते हो.

2. फ्लेक्सिबल सिप (Flexible SIP)

इस प्रकार की SIP की जानकारी आपको नाम से ही पता चलती है. यह SIP योजना उस राशि का फ्लेक्सिबल रखती है जिसे आप निवेश करना चाहते हैं. इस SIP में निवेशक अपनी नकदी प्रवाह की जरूरतों या प्राथमिकताओं के अनुसार निवेश की जाने वाली राशि को बढ़ा या घटा सकता है.

3. परपेचुअल सिप (Perpetual SIP)

यह SIP योजना आपको कोई वर्षो तक निवेश जारी रखने की अनुमति देती है. आम तौर पर आप SIP में 1 साल, 3 साल या 5 साल के लिए निवेश कर सकते है और उसके के बाद फण्ड मचुर हो जाता है. इसलिए निवेशक जब चाहे या अपने वित्तीय लक्ष्यों के अनुसार निवेश की गई राशि को निकाल सकता है.

SIP क्यों शुरू करें – SIP me kyu chalu kare

SIP शुरू करने के लिए बाजार में बहोत सारे ऑनलाइन आप्लिकेशन है, आप किसी भी आप्लिकेशन में जाकर दो मिंट में अपना अकाउंट खोल सकते है. फिर अपना म्यूच्यूअल फण्ड चुनकर उसमे अपने हिसाब से पैसा इन्वेस्ट कर सकते है. म्यूच्यूअल फण्ड चुनेते समय आपको उसका बारे में थोड़ा जानना होगा जैसे की उसका Return क्या और उसका क्रेडिट रेटिंग क्या है. उस म्यूच्यूअल फण्ड ने आपका पैसा कहा इन्वेस्ट किया है.

SIP शुरू करने के लिए कितनी रकम चाहिए

आप किसी प्रकार के म्यूचुअल फंड (Mutual Fund ) में मात्र 500 रूपये महीने की रकम से SIP शुरू कर सकते हैं और आप कभी भी इस रकम को निकल और बड़ा सकते है.

SIP के फायदे और अच्छी बाते – SIP ke Fayde Hindi

1. आप कभी भी SIP योजना को रोक सकते हैं

यदि आप SIP योजना को बंद करना चाहते है तो आपको कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा. यदि आप इसे रोकना चाहते हैं, तो आपको बस SIP योजना से बाहर निकलना होगा. अपने नियमित SIP निवेश को रोकने के बाद, आप अपनी राशि वापस पाने का विकल्प चुन सकते हैं या फिर से इसे म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते है.

2. आप SIP भुगतान छोड़ सकते हैं

यदि किसी कारण से आपके खाते में एक महीने के SIP में निवेश के लिए पर्याप्त राशि नहीं है, तो भी आप बिना किसी समस्या के उस महीने का SIP राशि रोक सकते है. यदि आप ऐसा करते है तो पर कोई जुर्माना या आरोप नहीं लगाया जाएगा.

3. अगर आपके पास ज्यादा पैसा है तो आप एक नया SIP शुरू कर सकते हैं

यदि आपके पास कभी अधिक राशि आ जाती है औ इसे SIP में निवेश करना चाहते है तो आप कभी भी निवेश कर सकते है या फिर किसी दूसरे SIP में भी निवेश कर सकते है.

4. आप अपनी बचत में अधिक अनुशासित बनें

बहुत से लोगों की यह आम शिकायत होती है कि वे पैसे नहीं बचा पाते हैं, सच तो यह है कि जितना अधिक आप कमाते हैं, उतना ही अधिक खर्च करते हैं. इसलिए आपको पहले बचत करनी चाहिए और फिर खर्च करना चाहि, यदि आप अपनी आय प्राप्त करने की तारीख के ठीक बाद एसआईपी निवेश की अपनी तिथि तय करते हैं, तो आप खर्च करने से पहले निवेश करते हैं.

5. आप बहुत कम मात्रा में निवेश कर सकते हैं

SIP प्लान के साथ, आप एक महीने में कम से कम ₹500 की राशि के साथ म्यूचुअल फंड में निवेश करना शुरू कर सकते हैं. यहाँ ₹500 के साथ SIP निवेश शुरू करने के लिए सबसे अच्छे म्यूचुअल फंड हैं. भले ही आपकी बचत बहुत बड़ी न हो, फिर भी आप म्यूचुअल फंड में निवेश करके कुछ सालो बाद बड़ी रकम कमा सकते है.

6. आपको बाजार के उत्तर चढ़ाव के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है

जब आप SIP में निवेश करते है तो उस टाइम आपको बाजार के उत्तर और चढ़ाव के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं होती बस आप निश्चित रहे की आपका पैसे पूरी तरह से सुरक्षित है. बाजार के उत्तर और चढ़ाव की पूरी चिंता आपका फण्ड मैनेजर लेता है वो उस हिसाब से आपको पैसा सुरक्षित रखता है.

7. SIP आपको कंपाउंडिंग इंटरेस्ट देता है

जब आप SIP प्लान का उपयोग करके निवेश करते हैं, तो आपको SIP के निवेश पर रिटर्न मिलता है. उन रिटर्न को आपकी वास्तविक निवेश राशि में जोड़ दिया जाता है और फिर से निवेश किया जाता है. इसलिए समय के साथ, आपका निरंतर मासिक एसआईपी और उनके द्वारा अर्जित रिटर्न एक चक्रवृद्धि प्रभाव के अधीन होता है जो घातीय वृद्धि सुनिश्चित करता है.

8. पिछला प्रदर्शन

SIP आपको अधिक समय के साथ एक बहोत अच्छा लाभ देती है , जिन लोगों ने 15 साल पहले म्यूचुअल फंड में निवेश किया था, उन्हें अब बड़ा लाभ मिल रहा होगा.

SIP करने की लिए कोनसी कोनसी कंपनी है

  • Zerodha
  • Groww
  • 5Paisa
  • Angel Broking
  • Upstox
  • Motilal Oswal
  • ICICI Direct
  • IIFL / India Infoline

सबसे अच्छे SIP और म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund) कौन से है

1. Parag parikh flexi cap fund direct growth

  • Rating – 5
  • segment – Equity Flexi cap
  • Return – 20.26 % (पिछले 5 सोले में)

2. Axis Midcap Direct Plan growth

  • Rating – 5
  • segment – Equity Mid cap
  • Return – 20.38 % (पिछले 5 सोले में)

3. Canara Robeco Blue-chip Equity Fund Direct Growth

  • Rating – 5
  • segment – Equity larg cap
  • Return – 18.02 % (पिछले 5 सोले में)

4. UTI Flexi Cap Fund Direct Growth

  • Ratting – 5
  • segment – Equity Flexi cap
  • Return – 17.6 % (पिछले 5 सोले में)

5. DSP Flexi Cap Fund Direct Plan Growth

  • Ratting – 4
  • segment – Equity Flexi cap
  • Return – 18.15 % (पिछले 5 सोले में)

6. Axis Bluechip Fund Direct Plan Growth

  • Ratting – 5
  • segment – Equity Large cap
  • Return – 17.57 % (पिछले 5 सोले में)

SIP के पूछे जाने वाले प्रश्न

सिप (SIP) में कितना रिटर्न मिलता है?
सिप में आपको बाकि इन्वेस्ट के हिसाब से बहोत अच्छा रिटर्न, यहा आपको बहोत कम रिस्क लेनी पड़ती है और रेतुर्न में आपको लगभग 18 % से 25% तक मिलता है.

सिप (SIP) अकाउंट कैसे खोलें?
SIP में इन्वेस्ट करने के लिए आपको पास मार्किट में बहोत सारे पर्याय है, जिसमे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों है. ऑनलाइन सिप अकाउंट खोलेंने के लिए आपको प्लेस्टोर से आपको एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी और उसमे रजिस्ट्रेस्शन करना होगा फिर उसके बाद आप अपनी सुविधा के हिसाब से सिप ले सकते है.

अगर आपको कोई मदत चाहिए तो हमें जरूर कमेंट में बताये नही तो हमें संपर्क कर, हम आपको उसमे पूरी मदत करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button