उत्पादन

भारत में शीर्ष 5 वायरलेस ब्लूटूथ हेडफोन ब्रांड

Best Wireless Bluetooth Headphone In India Hindi

इस लेख में हम आपको भारत में शीर्ष वायरलेस ब्लूटूथ हेडफोन ब्रांड की सूची दे रहे हैं. साथ ही आपको सर्वश्रेष्ठ तुलना दे रहा है, इससे आपको सबसे अच्छे ब्रांड खोजने में मदद मिलती है. बाजार में 100 किस्म के हेडफोन उपलब्ध है, लेकिन कानों के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा कौन सा है वो हम आपको बतायेंगे.

भारत में अच्छे 5 ब्लूटूथ वायरलेस हेडफोन ब्रांड

1. बोट

बोट ब्लूटूथ हेडफोन

boAT एक भारतीय आधारित कंपनी है जिसे नवंबर 2013 में संस्थापक समीर मेहता और अमन गुप्ता ने स्थापित किया था. इस इलेक्ट्रॉनिक्स आधारित कंपनी ने वायरलेस ब्लूटूथ हेडफ़ोन, इयरफ़ोन और वायरलेस हेडसेट का उत्पादन बहुत बेहतरीन तरीके से किया है.
बोट हेडफोन दिखने में बहुत अच्छे हैं, बेहतरीन कीमत में स्लीक और स्टाइलिश हैं. वे आपको कम कीमत रेंज में विभिन्न स्पीकर लुक के साथ सर्वश्रेष्ठ ऑडियो गुणवत्ता दे रहे हैं. ये 2000 के तहत सर्वश्रेष्ठ वायरलेस हेडफ़ोन हैं.

2. रिअलमी

रिअलमी ब्लूटूथ हेडफोन

Realme एक चीन आधारित कंपनी है जिसने स्मार्टफोन निर्माता का उत्पादन किया है, जिसका मुख्यालय बीजिंग में है. रिअलमी में अच्छी गुणवत्ता के साथ बड़ी संख्या में हेडफोन रेंज का उत्पादन किया जाता है और मिड रेंज से लेकर उच्च श्रेणी के हेडफोन उपलब्ध हैं.
रिअलमी आपको लंबे समय तक सुनने के लिए आरामदायक हेडफ़ोन दे रहा है. वे वजन पर बहुत कम हैं और अच्छी डिजाइन प्रदान करते हैं. वायर्ड(Wired Headphone) संस्करण अच्छा नहीं है, लेकिन वायरलेस संस्करण अपेक्षा से अधिक अच्छा है.

3. वनप्लस

वनप्लस ब्लूटूथ हेडफोन

OnePlus एक चीनी स्मार्टफोन निर्माता है जिसका मुख्यालय शेन्ज़ेन में है. 34 देशों में इसका आधिकारिक सर्वर है और इनके मोबाइल बहोत अच्छि क्वालिटी के साथ आते है. वनप्लस 2013 में स्थापित किया गया था. यह कंपनी आपको सबसे अच्छा डिज़ाइन किया गया हेडफ़ोन प्रदान करती है और उपयोग करने के लिए बहुत ही आरामदायक है. वजन में बहुत कम और फोल्डेबल में आसान. बिल्ट इन DAC के साथ ऑडियो क्वालिटी बहुत बेहतर है. नियंत्रण और उपयोग में भी बहोत आसान है. यह मोबाइल ब्रांड सैमसंग और ऐप्पल को पीछे रख रहा है.

4. सेनहाइज़र

सेनहाइज़र वायरलेस ब्लूटूथ हेडफोन

सेनहाइज़र एक जर्मन आधारित कंपनी है. सेन्हाइज़र व्यक्तिगत और पेशेवर के लिए माइक्रोफोन, हेडफ़ोन, टेलीफोन सहायक उपकरण और विमानन हेडसेट सहित उच्च निष्ठा उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला के डिजाइन और उत्पादन में विशेषज्ञता है.
Sennheiser आपको वायरलेस, वायर्ड और ब्लूटूथ में बहुत ही अच्छे ऑडिट के साथ मिड से हाई रेंज में हेडफोन, हेडसेट और ईयरफोन की टॉप क्वालिटी प्रदान करता है.

5. इन्फिनिटी जेबीएल

जेबीएल वायरलेस ब्लूटूथ हेडफोन

JBL अमेरिकन कंपनी है जो लाउडस्पीकर और हेडफोन सहित ऑडियो उपकरण बनाती है, जेबीएल आपको सस्ती कीमत के साथ अनेक प्रकार के हेडफोन की संख्या देता है. जेबीएल ऑडियो उद्योग मे सबसे बड़ी और बहुत नाम वाली कंपनी में से एक है.

एक अच्छा वायरलेस हेडसेट कैसे चुनें?

वायरलेस हेडसेट की मुख्यधारा की तकनीक, ब्लूटूथ तकनीक है, जो अब बहुत परिपक्व है. यहाँ जो वर्णित वायरलेस हेडसेट है, वो ब्लूटूथ हेडसेट का उल्लेख करते हैं.

वायरलेस हेडसेट के मुख्य अनुप्रयोग परिदृश्य:

1. खेल और फिटनेस परिदृश्यों में उपयोग
व्यायाम के दौरान शरीर के बड़े कंपन के कारण, यह आवश्यक है कि ईयरफोन आसानी से न गिरे, और साथ ही यह असुविधा पैदा करने के लिए बहुत तंग न हो, इसके अलावा, सिर और गर्दन पर बहुत अधिक पसीना उत्पन्न होगा इस लिये, व्यायाम के दौरान, ईयरफोन को स्वेट-प्रूफ होना चाहिए.

2. परिवहन शुरू करने में इस्तेमाल
जब आप सुरक्षा जांच से गुजरते है, तो इसे निरीक्षण के लिए बंद करने की आवश्यकता होती है. वायरलेस इयरफ़ोन वायर्ड इयरफ़ोन के उलझाव के बिना आसानी से गुजर सकते हैं.
बस में भीड़ करते समय, वायरलेस हेडसेट को हेडसेट कॉर्ड के लिए दूसरों द्वारा खींचे जाने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है.
जब वाहन स्टेशन पर आते हैं, तो उन्हें स्टेशन को लापता होने से बचने के लिए स्टेशन कॉल सुनने में सक्षम होना चाहिए.
दुर्घटनाओं को रोकने के लिए आसपास के वातावरण की आवाज सुनने में सक्षम होना सबसे अच्छा है.

3. यात्राओं के दौरान उपयोग
एक व्यापार यात्रा के दौरान, आपके पास सामान और अन्य वस्तुएं होती हैं, और कई अपरिचित वातावरण का सामना करना पड़ता है, तभी आपको संचालन की आवश्यकता होती है जैसे सड़कों, परिवहन आदि पर नक्शा पूछताछ, इसलिए कनेक्ट करने के लिए वायरलेस हेडफ़ोन का उपयोग करना बहुत सुविधाजनक है. नेविगेशन और मार्गदर्शन के लिए नक्शे पर, और अपने हाथों पर कब्जा नहीं करता है.
विभिन्न अप्रत्याशित बाहरी घटनाओं मे यह वास्तव में हेडफ़ोन के साथ अपने कानों को प्लग करने के लिए थोड़ा असुरक्षित है.

हेडफोन और ईयरफोन के बीच बुनियादी अंतर

हेडफोन – हेडफोन मूल रूप से उपयोगकर्ता के कानों के चारों ओर के रूप में डिज़ाइन किए गए हैं. हेड बेल्ट के चारों ओर सभी बटन रेहते है.
ईयरफोन -एयरफोन मूल रूप से सीधे आपके कान के लिए ध्वनि डालने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं.

हेडफ़ोन के दीर्घकालिक उपयोग के बाद अनुभव चेतावनी:

लंबे समय तक इन-ईयर हेडफोन का उपयोग सुनने से बिमारी पैदा हो सकती है. यह चिंताजनक नहीं है, मैंने इसे व्यक्तिगत रूप से अनुभव किया है. हेडफोन निर्माता आपको यह कभी नहीं बताएंगे, वे केवल इस बारे में प्रचार करेंगे कि हेडफ़ोन की ध्वनि की गुणवत्ता कितनी अच्छी है.
यह चमड़े के इयरफ़ोन चयन करने के लिए अनुशंसित नहीं है कि पूरी तरह से कान को कवर किया है. लंबे समय के बाद, इयरफ़ोन बहुत बदबूदार होते हैं, मोल्ड को विकसित करना आसान होता है पर, बहुत अस्वच्छ, और साफ करना मुश्किल होता है.
स्पंज कवर के साथ इयरफ़ोन चुनने की अनुशंसा नहीं की जाती है. यदि स्पंज कवर का उपयोग थोड़ी देर के लिए किया जाता है, तो यह पसीने के क्षरण और अन्य कारणों से सड़ जाएगा.
यह एक हेडसेट पहनने की सिफारिश नहीं की जाती है जिसे केवल एक कान के साथ पहना जा सकता है , क्योंकि कॉल का जवाब देने या लंबे समय तक चीजों को सुनने के लिए एक कान का उपयोग करना वास्तव में असुविधाजनक है (जैसे कि जबरा की स्टोन सीरिज), और यह बहुत ही है सुनने में हानिकारक.

यदि यह लेख आपकी मदद करता है या लेख में रुचि के बिंदु हैं, तो शेयर, टिप्पणी और बुकमार्क कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button