उत्पादन

भारत में 5 अच्छे एयर कूलर ब्रँड (2022) – Acche Cooler Brand Hindi

Best 5 Cooler Brands in India Hindi

भारत में 5 अच्छे एयर कूलर ब्रँड – क्या आपको भारतीय बाजार में सर्वश्रेष्ठ एयर कूलर की तलाश है? फिर यह पोस्ट आप को अच्छे एयर कूलर चुनने में मदद करेगा. एयर कूलर को बाष्पीकरणीय कूलर के रूप में जाना जाता है, घर के अंदर और बाहर शांत स्थानों के लिए एक पर्यावरण के अनुकूल और लागत प्रभावी माना जाता है. एयर कूलर ज्यादातर बाहरी आँगन, ढँकने वाले बरामदे, घर के कमरे को जल्दी ठंडा करने के लिए उपयोग किए जाते हैं. एयर कूलर का उपयोग घर के अंदर किया जा सकता है और शुष्क गर्म वातावरण में भी इसका इस्तमाल किया जाता है . नम जलवायु (Humid Air) में इनडोर कूलर का उपयोग नाही किया जाता है.

एसी (Air Conditioner) की तुलना में Air Cooler के कई फायदे हैं, जैसे लागत, एयर कूलर बहुत लागत प्रभावी हैं. एक अच्छा एयर कूलर 5,000 रुपये के अंतर्गत आता है, जबकि एयर कंडीशनर की कीमत 20,000 रुपये से शुरू होती है. कम परिचालन लागत, एयर कूलर चलाना आपके बटुए पर बोझ नहीं डालता है. इससे बिजली का बिल भी बचता है.

Contents hide
1 भारत मे सबसे अच्छा एयर कूलर कौन सा है(Bharat me ache air cooler brand)

भारत मे सबसे अच्छा एयर कूलर कौन सा है(Bharat me ache air cooler brand)

1.सिम्फनी (Symphony Cooler)

सिम्फनी अच्छा एयर कूलर

सिम्फनी भारत में सबसे अच्छा और सबसे बड़ा एयर कूलर विक्रेता है, और इसका 30 प्रतिशत आय अंतरराष्ट्रीय बाजार से अता है. सिम्फनी एक भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी है, जो वर्ष 1988 में अचल बकेरी द्वारा स्थापित की गई थी. सिम्फनी का मुख्यालय अहमदाबाद, गुजरात में है. 1994 में यह एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी बन गई. घरेलू एयर कूलर और औद्योगिक एयर कूलर जैसे उत्पादों में इस कंपनी की विशेषता है.
इस कंपनी का व्यापर लगभग पूरी दुनिया में है. सबसे बड़े एयर कूलर के निर्माण के लिए इस कंपनी का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में है. सिम्फनी का 25 से 30 प्रतिशत टर्नओवर अंतरराष्ट्रीय बाजार से आता है.

सिम्फनी के एयर कूलर की कुछ अच्छी बात 

  • सिम्फनी कूलर हवा से अधिक क्षेत्र को कवर करता हैं और आपको अच्छी नींद देता है.
  • उन्होंने मल्टीस्टेज एयर प्यूरीफिकेशन फिल्टर जैसे बैक्टीरिया, धूल, एलर्जी और इत्यादि को शुद्ध करने की तकनीक का इस्तेमाल किया है.
  • यह कूलर एक जगह से दूसरी जगह पर आसानी से सरकता है, तथा स्पीड और पंखुड़ियों को कण्ट्रोल किया जा सकता है.
  • 1 वर्ष या एक वर्ष से अधिक विनिर्माण वारंटी भी देता है.

सिम्फनी के सबसे ज्यादा बिकने वाले एयर कूलर (Symphony Cooler)

1. Symphony Diet 12T Personal Tower Air Cooler
2. Symphony Hi Cool i Modern Personal Room Air

2.बजाज

बजाज अच्छा एयर कूलर

बजाज इलेक्ट्रिकल्स सबसे पुरानी कंपनी है, जो मानव जीवन को सरल बनाने वाले नवाचारों के लिए समर्पित रूप से काम कर रही है. यह भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी है जिसे 14 जुलाई 1938 में श्री कमलनयन बजाज द्वारा स्थापित किया गया था, जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है.
बजाज इलेक्ट्रिकल्स, बजाज समूह के अंतर्गत आती है. इस में ऑटोमोबाइल, फाइनेंशियल सर्विसेज, होम अप्लायंसेज, इलेक्ट्रिकल और बहुत से उत्पाद हैं. 1000 वितरकों की श्रृंखला के साथ बजाज के देश के विभिन्न हिस्सों में 19 शाखा कार्यालय हैं, 400 अधिकृत डीलरों के पास 400,000 रिटेल आउटलेट्स और लगभग स्थित हैं.

समूह के संस्थापक बजाज जमनलाल एक स्वतंत्रता सेनानी थे, और महात्मा गांधी ने उन्हें अपने बेटे के रूप में माना था.

बजाज के एयर कूलर की कुछ अच्छी बात

  • बजाज एयर कूलर जो की विभिन्न जलवायु के लिए बहुत उपयुक्त हैं
  • सुपर एयर डिलीवरी
  • हेक्साकूल टेक्नोलॉजी
  • पावरफुल एयर थ्रो
  • टर्बो फैन टेक्नोलॉजी

बजाज के सबसे ज्यादा बिकने वाले एयर कूलर

1. Bajaj Platini PX97 Torque
2. Bajaj PCF 25DLX

3.क्रॉम्पटन (क्रॉम्पटन ग्रीव्स कंज्यूमर इलेक्ट्रिकल्स)

क्रॉम्पटन अच्छा एयर कूलर

क्रॉम्पटन भारतीय ब्रांड है और भारत में अग्रणी उपभोक्ता कंपनी मे से एक है. इन्हे 75 से अधिक वर्षों का अनुभव है. क्रॉम्पटन की स्थापना 1878 में श्री जेम्स ग्रीव्स द्वारा की गई थी, क्रॉम्पटन कंपनी का मुख्यालय भारत के मुंबई में है. क्रॉम्पटन में 2 व्यावसायिक खंड, प्रकाश(Light) और विद्युत(electrical ) उपभोक्ता हैं.

जनवरी 2017 में, Crompton Greaves ने अपना नाम Crompton Greaves Limited से CG Power में बदल दिया, सितंबर 2020 में, मुरुगप्पा ग्रुप के निवेश ने CG पावर और औद्योगिक समाधान में 56% हिस्सेदारी, ₹ 700 करोड़ में हासिल कर ली.

क्रॉम्पटन के एयर कूलर की कुछ अच्छी बात

  • सुपीरियर कूलिंग के लिए उच्च वायु वितरण
  • एवरेस्ट पंप कठिन पानी में काम करने के लिए
  • वाइड एंगल एयर थ्रो कमरे के हर कोने को ठंडा करता है
  • आर्द्रता नियंत्रक आपके शीतलक की आवश्यकता को पूरा करने के लिए
  • शीतलन क्षमता के लिए वायुगतिकीय फैन डिजाइन

क्रॉम्पटन के सबसे ज्यादा बिकने वाले एयर कूलर

1. Crompton Ozone
2. Crompton Optimus

4.हैवेल्स (Havells)

हैवेल्स अच्छा एयर कूलर

हैवेल्स एक भारतीय विद्युत उपकरण कंपनी है. जिसकी स्थापना 1958 में हुई थी. हैवेल्स का मुख्यालय उत्तर प्रदेश के नोएडा में है. हैवेल्स लिमिटेड में एलवी मोटर्स, होम एप्लिकेशन,किचन अप्लायंसेज, लाइटिंग, कंज्यूमर और इंडस्ट्रियल स्विच गियर्स, केबल और वायर जैसे अलग-अलग उत्पादों में हैं.

हैवेल्स के एयर कूलर की कुछ अच्छी बात

  • हैवेल्स के पास भारत के नये और नये टेक्नोलॉजी से बने हुआ कूलर है
  • 3-साइड हनीकॉम्ब कूलिंग पैड
  • इन्वर्टर संगत
  • स्थानांतरित करने के लिए आसान है
  • कम शोर

हैवेल्स के सबसे ज्यादा बिकने वाले एयर कूलर

1. Havells Freddo
2. Havells Celia Desert Air Cooler

5.केनस्टार

केनस्टार अच्छा एयर कूलर

केनस्टार एक भारतीय कंपनी है जिसका मुख्यालय गुरुग्राम, हरियाणा में है, और इसकी स्थापना 1996 में हुई थी. केनस्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी घरेलू उपकरण कंपनियों में से एक है, और यह ग्रामीण क्षेत्र में कूलर, वॉटर हीटर और घरेलू उपकरणों की सेवाओं के लिए भी लोकप्रिय है.

केनस्टार के एयर कूलर की कुछ अच्छी बात

  • केनस्टार बेहतर प्रदर्शन के लिए तकनीकी और उन्नत सुविधाएँ प्रदान करता है.
  • व्यापक और कड़े गुणवत्ता की जाँच का पूरा ध्यान रखा जाता है.
  • केनस्टार ने अपने उच्च प्रदर्शन, टिकाऊ और स्टाइलिश उत्पादों के साथ उद्योग को ऊपर उठाया है.
  • विश्वस्तरीय सेवा मानकों को लाने के प्रयास में, केनस्टार के पूरे भारत में 350+ सेवा केंद्र और फ्रेंचाइजी की इस्थापना की है.

केनस्टार के सबसे जय्दा बिकने वाले एयर कूलर

1. Kenstar Double Cool Dx
2. Kenstar Icecool Re (Kciirf1H-Fma) Honeycomb Air Cooler With Remote

एयर कूलर के प्रकार

  • रूम कूलर (Room Cooler)
  • डेजर्ट कूलर (Dessert Cooler)

रूम कूलर VS डेजर्ट कूलर के बीच अंतर

रूम कूलर VS डेजर्ट कूलर के बीच अंतर

विशेषताएंव्यक्तिगत (रूम) कूलरडेजर्ट कूलर
उपयुक्तछोटे – मध्य आकार के कमरेमध्य – बड़े आकार के कमरे
पानी की क्षमता40L तक40L – 80L तक
कूलर का स्थानघर के अंदरघर के बाहर
कूलर प्राईस4000 रुपये से शुरू होता हैRs.8000 से शुरू होता है

रूम कूलर क्या है?

रूम कूलर को व्यक्तिगत कूलर के रूप में भी जाना जाता है. यह कूलर सभी के लिए उपयुक्त है और उस स्थान के लिए अनुकूल है, जहां नम स्थिति और तटीय स्थान हैं. इस कूलर का उपयोग छोटे या 200 वर्ग फीट के कमरे के आकार तक किया जाता है.
इस प्रकार के कूलर में पानी की छोटी टंकी होती है, वे बिजली की बचत पर बहुत प्रभावी होते हैं.

डेजर्ट कूलर क्या है?

डेजर्ट कूलर किसी भी स्थान के लिए उपयुक्त है, सूखे जलवायु परिस्थितियों जैसे ज़्यदा गर्मी वाले स्थान के लिए भी बहुत प्रभावी है. यह कूलर विशेष रूप से बहुत गर्म और शुष्क स्थानों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो तटीय क्षेत्र से दूर हैं. यह कूलर बड़े कमरे को ठंडा करने में सक्षम है. ये कूलर आकार में बड़े हैं, पानी की बड़ी टंकी है और रूम कूलर की तुलना में अधिक ऊर्जा की खपत करते हैं.

एयर कूलर के कुछ मुख्य फायदे

  1. सस्ता होने के अलावा, एयर कूलर ठंडा करने के लिए पानी का भी उपयोग करता हैं. एयर कूलर सीएफसी, एचसीएफसी जैसे किसी भी वायु का उपयोग नहीं करता हैं. इसलिए ये पर्यावरण के अनुकूल हैं.
  2. कूलर पोर्टेबल होते हैं. इसलिए उन्हें उस कमरे में रखना बहुत आसान है जिसे आप ठंडा करना चाहते हैं.
  3. कूलर खरीदने की शुरुआती लागत एक एयर कंडीशनर की तुलना में बहुत कम है. इसका मतलब है कि आप कम निवेश पर विचार कर सकते हैं.
  4. एयर कंडीशनर की तुलना में एयर कूलर बहोत कम बिजली का उपयोग करता है, जिससे की वार्षिक ऊर्जा की बचत भी हो जाती है.
  5. एयर कंडीशनर कमरे के अंदर हवा को ठंडा करता हैं और फिर से हवा को उसी कमरे में निर्देशित करते हैं, जबकि एयर कूलर बाहर से ताजी हवा का उपयोग करता हैं और उसे ठंडा करता हैं और कमरे के अंदर निर्देशित करता हैं. इसलिए कमरे में अधिक ताजी हवा परिचालित होती है.

एयर कूलर के कुछ मुख्य नुकसान

  1. एयर कूलर का मुख्य नुकसान इसकी जलवायु पर निर्भरता है. बहुत अधिक आर्द्रता (Moisture) (समुद्र क्षेत्र के पास) वाले क्षेत्रों में, कूलर कम कुशल साबित हो सकता हैं, वाष्पित पानी के कारण कूलर से निकलने वाली हवा नम हो जाती है. इसलिए, कूलर क्षेत्र को ठंडा करने के लिए हवा में नमी को जोड़ना होता हैं. उसके साथ साथ आपको पानी का ज्यादा उपयोग करना होता है.
  2. कूलर को भी पानी की निरंतर आपूर्ति की आवश्यकता होती है. इसके अलावा, यदि आप कठिन पानी वाले क्षेत्र में रह रहे हैं, तो आपके कूलर के आंतरिक हिस्से में जंग के उच्च जोखिम हैं. इन कूलर के लिए रखरखाव की अधिक आवश्यकता होती है.
  3. एयर कूलर में पंखा कभी कभी शोर करता है जो की आपको परेशान कर सकता है.

एयर कूलर को बेहतर काम करने के कुछ टिप्स

  • ढंडी हवा के लिए सभी दरवाजे और खिड़किया को बंद न करे. दरवाजे और खिड़कियां खुली रखें ताकि कमरे में ताजी हवा का पर्याप्त प्रवाह हो,और हमेशा कूलर को खिड़की के पास रखने से अतिरिक्त लाभ होगा और कमरे को अधिक तेजी से ठंडा करेगा.
  • यदि आपके कूलर से दुर्गंध आ रही है, तो इसे साफ करना एक संकेत है. अपने कूलर की सफाई और रखरखाव इसके जीवनकाल को बढ़ाने में मदद करता है.
  •  बर्फ के पानी या बर्फ कूलर में तापमान को कम करता है,  इसलिए बहुत गर्म दिनों में बर्फ के पानी का उपयोग करना एक अच्छा विचार है.

Frequently Asked Question

सबसे अच्छा कूलर कौन सा है?
सबसे अच्छे कूलर की सूचि में सिम्फनी सबसे ज्यादा बिकने वाला कूलर है, उसके बाद बजाज, क्रॉम्पटन, हैवेल्स और केनस्टार आते है.

कूलर कौन सा खरीदना चाहिए?
बाजार में बहोत से कूलर मौजूद पर सिम्फनी बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाला कूलर है तो फिर आप सिम्फनी कूलर को खरीदने के बारे में सोच सकते हो.

एसी और एयर  कूलर कितने का है (एअर कुलर प्राईस)?
एसी व कूलर दोनों अलग अलग है, आमतौर पर 1 से 1.5 टन का AC तीस हजार रुपए का मिलता है और कूलर की कीमत रुपये 3000 से सुरु होती है.

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button