उत्पादन

भारत में 10 सर्वश्रेष्ठ एयर कंडीशनर ब्रांड 2021

Best Air Conditioner Brand In India Hindi

पृथ्वी का बढता हुआ तापमान देख के आने वाले समय में, एयर कंडीशनर जो हर एक के लिए एक आवश्यक चीज होगी. आखिरकार, यह एक ऐसा आइटम है जिसे आपको दस वर्षों के लिए खरीदने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आप इसे दस वर्षों के लिए खरीदते हैं.

अब कई लोग पोर्टेबल एयर कंडीशनर की मांग कर रहे हैं जो सुविधाजनक नहीं हैं. तो एक बिजली बचाने वाला और आसानी से उपयोग होने वाला एयर कंडीशनर कैसे चुनें, यह बहुत महत्वपूर्ण है. यह आलेख मुख्य रूप से चिलचिलाती गर्मियों में एक उपयुक्त एयर कंडीशनर का चयन करने के तरीके के बारे में बात करता है, और एयर कंडीशनर के बारे में कुछ ज्ञान का संक्षिप्त परिचय देता है. आशा है कि निम्नलिखित सामग्री सभी की मदद कर सकती है।

भारत में अच्छे एयर कंडीशनर ब्रांड (Bhaarat mein achchhe eyar kandeeshanar braand in Hindi)

1. व्होल्टास

व्होल्टास भारत में अच्छे एयर कंडीशनर ब्रांड

वोल्टास लिमिटेड, एक भारतीय कंपनी है जो एयर कंडीशनिंग और शीतलन प्रौद्योगिकी में विशेषज्ञता है. वोल्टास एसी ऊर्जा बचाने मे कुशल हैं. कंपनी की स्थापना 1954 में हुई थी. यह टाटा संस और वोल्टकार ब्रदर्स के बीच एक सहयोग था. वोल्टास एसी को डीसी इन्वर्टर टेक्नोलॉजी द्वारा संचालित किया जाता है, यह अक्सर कंप्रेसर को चालू और बंद किए बिना एक आदर्श तापमान बनाए रखकर बिजली की खपत को कम करता है. यह कॉपर कंडेनसर कॉइल का उपयोग करता है जो अधिक टिकाऊ होता है और कुशल शीतलन बचाता है. यह ज्यादातर कॉर्पोरेट सेगमेंट में उपयोग किया जाता है क्योंकि वे ब्रांड को बेहतर जानते हैं 🙂

2. ब्लू स्टार

ब्लू स्टार भारत में अच्छे एयर कंडीशनर ब्रांड

जैसा कि आप जानते हैं कि ब्लू स्टार भारतीय आधारित कंपनी है और वे बाजार के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं. वे एयर कंडीशनिंग और वाणिज्यिक प्रशीतन में उत्पादों की एक विस्तृत विविधता के डिजाइन, विकास, निर्माण और विपणन में विशेषज्ञता रखते हैं. विंडो एसी से लेके स्प्लिट एसी मे उनके बहुत पर्याय उपलब्ध है. अगर आप बजट फ्रेंडली एसी की तलाश में हैं तो यह सबसे अच्छा विकल्प है. उनकी रखरखाव खर्चा (मेंटेनन्स खर्चा) लागत अन्य ब्रांडों की तुलना में कम है.

3. सैमसंग

सैमसंग भारत में अच्छे एयर कंडीशनर ब्रांड

सैमसंग समूह एक दक्षिण कोरियाई बहुराष्ट्रीय कंपनी जिसका संगठन सैमसंग टाउन, सियोल में मुख्यालय है. भारत में यह एकमात्र इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है जो नोएडा, भारत में सभी इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों का निर्माण करती है. यह सैमसंग एसी प्रीमियम श्रृंखला में, वे पवन मुक्त त्रिकोणीय डिजाइन (Wind free Triangular Design) और स्मार्ट नियंत्रण और स्मार्ट इंस्टॉलेशन के साथ बने हैं. इसके अलावा एक अन्य ऑटो-क्लीन फंक्शनलिटी के साथ फुल एचडी फिल्टर है जो उपयोगकर्ताओं को प्रदूषित हवा के संकट से बचाने में मदद करता है. सैमसंग एसी की ग्राहक सेवा बहुत अच्छी है.

4. कैरियर

कैरियर भारत में अच्छे एयर कंडीशनर ब्रांड

Carrier ग्लोबल कॉर्पोरेशन एक अमेरिकी इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण कंपनी है. छह महाद्वीपों पर 160 देशों में ग्राहकों की सेवा करने वाला यह ब्रांड है. और एनका मुख्य उत्पाद एयर कंडीशनिंग, हीटिंग और वेंटिलेटिंग सिस्टम हैं. सभी कैरियर एसी में उपयोग किए जाने वाले कंडेनसर को 100% तांबे से बनाया जाता है. और पारंपरिक एल्यूमीनियम पर कॉपर कंडेनसर के महत्वपूर्ण लाभों में से एक यह है कि तांबे में गर्मी हस्तांतरण एल्यूमीनियम से बेहतर है. कैरियर एसी में विशेष PM2.5 और एंटी-वीओसी फिल्टर हैं जो यह सुनिश्चित करता है कि आपके कमरे में हवा बुरे सूक्ष्म जीवों से मुक्त रखणे मे मदत करता है.

5. डाइकिन

डाइकिन भारत में अच्छे एयर कंडीशनर ब्रांड

Daikin Industries, Ltd एक जापानी बहुराष्ट्रीय एयर कंडीशनिंग निर्माण कंपनी है जिसका मुख्यालय ओसाका में है.चीन, अमेरिका, ब्रिटेन, भारत, अफ्रीका और मध्य पूर्व में इसका संचालन होता है.
भारत में उनका राजस्थान में फॅक्टरी Daikin India R & D Center के नाम से है. वे बाजार मे आने वाली नये तंत्रज्ञान को नजर मे रखते हुये हमेशा अपने प्रॉडक्ट्स मे बदल करते है.

6. व्हर्लपूल

व्हर्लपूल भारत में अच्छे एयर कंडीशनर ब्रांड

Whirlpool एक अमेरिकी कंपनी है, उन्होंने 1980 में अपनी वैश्विक विस्तार रणनीति के हिस्से के रूप में भारत में प्रवेश किया. उनके पास उपभोक्ता वस्तुओं को डिजाइन करने में निवेश किए गए 100 वर्षों का अनुभव है. व्हर्लपूल की अगली पीढ़ी की रेंज समकालीन 3D कूल रेंज ऑफ़ एसी की अगुवाई में किसी भी स्थान को मूल रूप से ठंडा करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है. ये AC न केवल ठंडा करते हैं बल्कि फिल्ट्रेशन शील्ड का उपयोग करके 99% हानिकारक PM2.5 दूषित पदार्थों को हटाने को भी सुनिश्चित करता हैं. उनके पास भारत में 3500 जगह पर कस्टमर सर्विस नेटवर्क है.

7. एलजी

एलजी भारत में अच्छे एयर कंडीशनर ब्रांड

लकी गोल्डस्टार (लाइफ गुड) से एलजी का लोगो बना है. यह एक बहुराष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिका कंपनी है जो बड़ी संख्या में इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाती है और टेलीकॉम उत्पाद भी प्रदान करती है. यह दक्षिण कोरिया आधारित कंपनी है जिसका मुख्यालय सेऊल, दक्षिण कोरिया में है. एलजी ने 396 शहर के लगभग 80 देश में अपनी सर्व्हिस प्रदान की है. एलजी के अन्य ब्रांड की तुलना में बहुत ही प्रसिद्ध उत्पाद है और साथ ही एलजी आपको पूर्ण 24 * 7 ऑनलाइन ग्राहक सहायता सेवाओं के साथ सभी उत्पादों में बेहतर अनुभव देता है.

8. हिताची

हिताची भारत में अच्छे एयर कंडीशनर ब्रांड

Hitachi एक जापानी बहुराष्ट्रीय कंपनी है जिसका मुख्यालय चियोडा, टोक्यो, जापान में है. जैसा कि आप जानते हैं कि हिताची का भारत में डायरेक्ट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट नहीं है, हिताची ने TATA के साथ गठजोड़ किया है और वे राजस्थान में विंडो एयर कंडीशनर, इन्वर्टर स्प्लिट एयर कंडीशनर और फिक्स्ड स्पीड स्प्लिट एयर कंडीशनर के निर्माण करते है.
हिताची एयर कंडीशनर स्टेनलेस स्टील कोटेड फिल्टर के साथ आते हैं जो बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकने वाली वायु गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद करता है.

9. मित्सुबिशी

मित्सुबिशी भारत में अच्छे एयर कंडीशनर ब्रांड

Mitsubishi समूह बहुराष्ट्रीय कंपनियों का एक समूह है जिसे 1870 में इवासाकी याटारो द्वारा स्थापित किया गया था. वे खनन, जहाज निर्माण, दूरसंचार, वित्तीय सेवाओं, बीमा, इलेक्ट्रॉनिक्स और ऑटोमोटिव में काम कर रहे हैं. भारत में इनका निर्माण पुणे में भोसरी के पास, मित्सुबिशी इलेक्ट्रिक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के नाम से जाना जाता है. उनके पास सबसे अच्छी रिसर्च टीम है जो बेहतरीन तकनीक के साथ बेहतरीन एयर कंडीशनर पर शोध करती है.

10. गोदरेज

गोदरेज भारत में अच्छे एयर कंडीशनर ब्रांड

Godrej भी भारतीय आधारित कंपनी है जो रियल एस्टेट, उपभोक्ता उत्पाद, औद्योगिक इंजीनियरिंग, उपकरण, फर्नीचर, सुरक्षा और कृषि उत्पादों जैसे क्षेत्रों में मौजुद है. इनका मुख्यालय मुंबई, भारत में है. उनके पास अच्छी उत्पाद गुणवत्ता है लेकिन सबसे खराब ग्राहक सेवा है इसलिए हमने सूची में अंतिम स्थान पर जोड़ा है.

सबसे अच्छा एयर कंडीशनर कैसे खरीदे (Achchha eyar kandeeshanar kaise khareede in Hindi)

1. कमरे की तरफ की जगह बनाएं या उस स्थान को खोजें जहां आपने एसी स्थापित करणे का सोचा है.
2. एयर कंडीशनर के लिए उचित ब्रांड या कंपनी का चयन करें.
3. Captivity का चयन करें – (150 वर्ग फिट के लिए – 1 टन एसी अच्छा है)
4. बिजली बील बाचाने मे मदत करे (5-स्टार मतलब ज्यादा बिजली बाचायेगा)
5. निर्माता वारंटी.

एयर कंडीशनर के प्रकार (Eyar kandeeshanar ke prakaar)

1. विंडो प्रकार – पुरानी शैली, छोटे आकार, स्थापित करने में आसान, और सीधे दरवाजे और खिड़कियों पर तय किया जा सकता है. नकारात्मक पक्ष यह है कि शोर जोर से करता है.

2. वॉल-माउंटेड प्रकार – स्प्लिट प्रकार, जो घरों में एक अधिक सामान्य प्रकार का एयर कंडीशनर भी है, और आमतौर पर छोटे कमरे जैसे कि बेडरूम में उपयोग किया जाता है. क्योंकि आंतरिक मशीन और बाहरी मशीन अलग हो जाते हैं, इसलिए मूल रूप से शोर पर विचार करने की आवश्यकता नहीं है.

3. कैबिनेट प्रकार – यह भी एक विभाजित प्रकार है (इसलिए शोर के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है), इसका उपयोग अक्सर लिविंग रूम, कार्यालय अंतरिक्ष, बैठक कक्ष और बड़े स्थान वाले अन्य क्षेत्रों में किया जाता है. यह आमतौर पर कोने में रखा जाता है ताकि कमरे में अधिक वायु आपूर्ति की जगह हो.

4. सीलिंग एयर कंडीशनर – सीलिंग प्रकार के एयर कंडीशनर छत पर स्थापित किए जाते हैं और सभी पक्षों को हवा भेजते हैं, और तापमान को जल्दी से समायोजित किया जाता है. घर आम तौर पर अपेक्षाकृत छोटे होते हैं, और अक्सर बड़े ट्रैफ़िक वाले स्थानों जैसे कि अस्पताल, होटल, रेस्तरां आदि में उपयोग किए जाते हैं.

5. सेंट्रल एयर कंडीशनिंग – केंद्रीय एयर कंडीशनिंग का स्पष्ट लाभ यह है कि यह अच्छा दिखता है, सौंदर्यशास्त्र को बढ़ाता है, और घर के वातावरण को उच्च बनाता है. हालाँकि, यदि केंद्रीय एयर कंडीशनर का उपयोग घरेलू उपयोग के लिए किया जाना है, तो हम सुझाव देते हैं कि निम्नलिखित तीन शर्तों को पूरा किया जाना चाहिए. पहिला है की आपको ज्यादा दाम देना पडेगा, (उसी कॉन्फ़िगरेशन के तहत केंद्रीय एयर कंडीशनर की कीमत अपेक्षाकृत अधिक होगी). दूसरी इमारत में फर्श की ऊंचाई कम से कम 2.8 मीटर है. तीन कमरों का क्षेत्र 130 वर्ग मीटर से अधिक है. यदि आप इन तीन शर्तों को पूरा नहीं करते हैं, तो आप केंद्रीय एयर कंडीशनर में प्रवेश नहीं कर सकते हैं, नाही तो आपको लगेगा जैसे आप बर्फ मे बैठे हैं.

कौन सा एयर कंडीशनर का उपयोग कब करना है

No.एयर कंडीशनरविनिर्देश और उपयोग (Specification and Use)
1केंद्रीय एयर कंडीशनरयदि आपके पास कई कमरे हैं और आप एक बार में सभी को ठंडा करना चाहते हैं, तो इस प्रकार का एयर कंडीशनर आपके लिए सबसे अच्छा है
2डक्टलेस मिनी-स्प्लिटएक डक्टलेस मिनी-स्प्लिट एयर कंडीशनर एक नियमित केंद्रीय एयर कंडीशनर की तरह काम करता है लेकिन नलिकाओं के बिना
3विंडो एयर कंडीशनरइस प्रकार के एयर कंडीशनर एक खुली खिड़की में स्थापित किए जाते हैं
4पोर्टेबल एयर कंडीशनरआप घर के भीतर अपने एयर कंडीशनर को कहीं भी पोर्ट कर सकते हैं
5हाइब्रिड / ड्यूल फ्यूल एयर कंडीशनरइस प्रकार के एयर कंडीशनर का उपयोग उच्च दक्षता वाले हीटिंग क्षेत्र में किया जाता है
6स्मार्ट एयर कंडीशनरइस प्रकार के एयर कंडीशनर का उपयोग आपके मोबाइल फोन और मौसम के अनुसार स्वचालित समायोजन द्वारा किया जाता है।
7जियोथर्मल एयर कंडीशनिंग सिस्टमइस प्रकार के एयर कंडीशनर, भूमिगत क्षेत्र में उपयोग किए जाते हैं।

 

भारत में नंबर 1 एसी कंपनी कौन सी है?
वोल्टास और ब्लू स्टार. ये भारत की अग्रणी एयर कंडीशनिंग कंपनियां हैं जो सबसे अच्छी तकनीक से एसी बनाते हैं. ये कंपनियां उच्च प्रदर्शन कूलिंग और कम बिजली के बिल के साथ विभाजित एसी प्रदान करती हैं.

क्या वोल्टास इंडियन ब्रांड है?
हां, यह ब्रांड TATA के स्वामित्व में है.

कौन सा एसी 3 स्टार या 5 स्टार सर्वश्रेष्ठ है?
5 स्टार एसी हमेशा 3 स्टार एसी की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करता है और यह बेहतर रूप से कार्य करता है क्योंकि यह ऊर्जा की खपत को कम करता है. यह पर्यावरण के अनुकूल भी है और 3 स्टार एयर कंडीशनर की तुलना में कमरे को तेजी से ठंडा करता है. जैसे-जैसे आप रेटिंग के साथ उच्च होते जाएंगे, वैसे-वैसे अधिक ऊर्जा की बचत होगी (बिजली बिल बच जाएगा).

यदि यह लेख आपकी मदद करता है या लेख में रुचि के बिंदु हैं, तो शेयर, टिप्पणी और बुकमार्क कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button