उत्पादन

भारत के 5 अच्छे हेलमेट ब्रांड – Bharat ke Ache helmet brand

Best Helmet Brand in India Hindi

बाइक की सवारी में हेलमेट सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है. हेलमेट का चयन करते समय महत्वपूर्ण हिस्सा है कि उसका विनिर्देशन, प्रमाणन और वह किस सामग्री से बना है वह महत्त्वपूर्ण है. याद रखें हेलमेट की कीमत उनके प्रमाणन मानकों पर निर्भर करती है .
यह न केवल आपके जीवन की रक्षा कर सकता है, बल्कि आपके सवारी कि आत्मविश्वास को भी बढ़ा सकता है. इसलिए यदि आप हेलमेट खरीदना चाहते हैं, जो लागत प्रभावी हो और सुरक्षात्मक भी हो, तो हम आपको अच्छे हेलमेट की तुलना कर के बता रहे हैं. बस अंत तक पढ़ें और आपको हेल्मेट बाईन्ग गाईड भी बता देंगे. याद राखिये सही हेलमेट हमेशा आपके भविष्य को बचाएगा.

भारत के 5 अच्छे हेलमेट ब्रांड (Achchhe Helamet Braand in Hindi)

1. स्टीलबर्ड (Steelbird)

स्टीलबर्ड अच्छे हेलमेट ब्रांड

Steelbird एक भारतीय कंपनी है, जिसका मुख्यालय दिल्ली में है,और श्री सुबाष कपूर इस कंपनी के संस्थापक हैं. स्टीलबर्ड दुनिया भर में उच्च श्रेणी के हेलमेट निर्माता कंपनी में से एक है.
स्टीलबर्ड के उत्पाद दैनिक उपयोग में बहुत ही रफ और टफ हैं और ये हेल्मेट अधिक विश्वसनीय और लागत प्रभावी हैं. स्टीलबर्ड जो ब्रांड है वो आधे चेहरे, पूर्ण-चेहरे और मॉड्यूलर डिजाइन के किफायती हेलमेट बनाता है. स्टीलबर्ड एयर हेलमेट युवाओं के उद्देश्य से एक अच्छा, वायुगतिकीय डिजाइन है. हेलमेट की कीमत 1,000 रुपये से 4,000 रुपये के बीच है. वे Hand-Free माइक्रोफोन के साथ हेलमेट भी प्रदान करते हैं जो सवारी करते समय बातचीत में मदद करता है.  –ऑनलाइन ख़रीदे– 

2. वेगा (Vega)

वेगा अच्छे हेलमेट ब्रांड

Vega (वेगा) ऑटो एक्सेसरीज़ भारतीय कंपनी है जो 1982 में बेलगाम में बस गई थी. वेगा ने भारत में अग्रणी हेलमेट निर्माताओं में से एक बनने का मार्ग प्रशस्त किया है. वेगा के भारत मे 400 से अधिक स्टोअर्स है। वे सस्ती कीमत में अपने रंगीन और बेहतरीन दिखने वाले हेलमेट के लिए प्रसिद्ध हैं. वेगा ने संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी, इटली, नेपाल, थाईलैंड, बांग्लादेश में भी कारोबार का विस्तार किया है.
वेगा भारत में हेलमेट के सबसे शीर्ष ऑनलाइन विक्रेता में से एक है, वास्तव में वेगा ने उच्च श्रेणी के हेलमेट से लेके कम रेंज तक का उत्पादन किया. कंपनी ने पिछले कुछ वर्षों में अपने उत्पाद की पेशकशों का विस्तार किया है, और आज के रूप में, मोटोक्रॉस चश्मे, और स्कार्फ जैसे सामान भी बेचता है. वेगा हेलमेट की कीमत INR 1,000 से INR 3,000 के बीच हो सकती है. –ऑनलाइन ख़रीदे–

3. स्टड्स (STUDDS)

स्टड्स अच्छे हेलमेट ब्रांड

STUDDS स्टडस् भारतीय आधारित कंपनी है और इसे 1983 में स्थापित किया गया था. स्टडस् एक्सेसरीज लिमिटेड भारत और पूरे विश्व में हेलमेट और मोटरसाइकिल एक्सेसरीज की अग्रणी निर्माता कंपनी है. स्टड्स भारत में सबसे पुराने मोटरसाइकिल हेलमेट निर्माताओं में से एक है. STUDDS दो पहिया हेलमेट और accessories की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है. उनके बाहरी आवरण को इंजीनियरिंग थर्मोप्लास्टिक और density EPS concussion padding lined प्रभाव वाले ग्रेड से इंजेक्ट किया जाता है. और विशेष रूप से इलाज किए गए एंटी एलर्जिक वेल्वीन के साथ लाइनिंग पैडिंग होता है. अध्ययन सीमा INR 850 और INR 2,165 के बीच भिन्न होती है. –ऑनलाइन ख़रीदे–

5. एल एस 2 (LS2)

एल एस 2 अच्छे हेलमेट ब्रांड

LS2 (एल एस 2) स्पेन आधारित कंपनी है और वे अपने चीन कारखाने में एक वर्ष में 1,000,000 से अधिक मोटरसाइकिल हेलमेट का उत्पादन करते हैं. ये कंपनी अपने हेलमेट को विश्व स्तर पर बेच रहे हैं – जिनमें उत्तरी अमेरिका, यूरोप और एशिया शामिल हैं. यह कंपनी खेल सुरक्षा उपकरणों के लिए दुनिया के सबसे अधिक सुरक्षा मानक अमेरिकन एसएनईएल मानक (American SNELL standard) का पालन करती है. ये प्रमाणीकरण डॉट(DOT) की तुलना में बहुत सख्त है. शुरुआत में एक एकल उत्पाद से, एलएस 2 ने अब उत्पाद प्रबंधन में विविधता ला दी है, जिसमें हेलमेट, कार सूट, टेल बॉक्स और एलएस 2 दस्ताने शामिल हैं. कीमतें INR 2,000 से शुरू होती हैं और INR 10,000 तक जाती हैं.

5. रॉयल एनफील्ड (Eoyal Enfield)

रॉयल एनफील्ड अच्छे हेलमेट ब्रांड

रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) भारत आधारित कंपनी 1955 में स्थापित की गई थी, और मुख्यालय चेन्नई में है. रॉयल एनफील्ड बीक सेगमेंट में अग्रणी कंपनी है लेकिन हेलमेट सेगमेंट में यह कंपनी नई है. रॉयल एनफील्ड बिक कॉस्ट्यूमर्स के लिए अतिरिक्त आकर्षक हेलमेट बनाते हैं. यह कंपनी आपको बिक के साथ सभी सामान दे रही है. सवारों के लिए एक आदर्श फिट, जो classic MLG signature की तलाश में है, खुले चेहरे के हेलमेट की खोज मे है उनके लिये ये पसंद आयेगा. रूप से उनके हेलमेट, उनकी बाइक और स्कूटर पर सूट करते हैं. कीमतें INR 1800 से शुरू होती हैं और INR 8000 तक जाती हैं.

मुझे कैसे पता चलेगा कि मुझे किस आकार के हेलमेट की आवश्यकता है?

हेल्मेट बाईन्ग गाईड अच्छे हेलमेट ब्रांड

हेलमेट के आकार को मापने के लिए सबसे अच्छी जगह भौंहों के ठीक ऊपर, कान के ऊपर और आपके सिर के पीछे के सबसे चौड़े क्षेत्र के ऊपर दो उंगली की चौड़ाई है. मापते समय, मापने वाले टेप को कसना दबाव के बिना लगभग त्वचा तंग होना चाहिए.

हेलमेट किस प्रकार के होते हैं? Helmet ke prakar in Hindi

हेलमेट किस प्रकार के होते हैं

1. आधा हेलमेट आधा हेलमेट केवल हमारे दिमाग को कवर करता है, सबसे हल्के लेकिन सबसे खराब सुरक्षा मे आते है. मूल रूप से केवल बेहद धीमी सवारी के लिए उपयुक्त है.
2. 3/4 हेलमेट- ओपन हेल्मेट, कोई फेस प्रोटेक्शन या केवल एक विंडशील्ड नहीं. नुकसान यह है कि यह पर्याप्त रूप से संरक्षित नहीं है, क्योंकि 30% मोटरसाइकिल दुर्घटनाएं ठोड़ी तक गिर के हो जाती है.
3. पूर्ण हेलमेट : यह अच्छा हेलमेट है जो फिल्मों, मोटो जीपी घटनाओं में सबसे अधिक बार दिखाई देता है. पूर्ण चेहरे के प्रकार के आधार पर, जबड़े की सुरक्षा को मजबूत किया जाता है, और धूल और धूप को रोकने के लिए माथे पर एक किनारा होता है, इसलिए अतिरिक्त चश्मे की आवश्यकता होती है. यह सबसे अधिक सुरक्षित हेलमेट का प्रकार है।

हेलमेट के लिए शीर्ष प्रमाणपत्र कौन से हैं?

अमेरिकन डॉट मानक : अमेरिकी परिवहन विभाग का संक्षिप्त नाम, डीओटी संयुक्त राज्य अमेरिका का राष्ट्रीय मानक है, लेकिन इसे केवल उद्योग में सबसे कम मानक माना जा सकता है. DOT की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यदि हेलमेट पर DOT का लोगो है, तो उसे डबल लूप के साथ पहना जाना चाहिए, और यदि वह एक बकसुआ है, तो वह नकली होना चाहिए.
यूरोपीय ईसीई मानक : यूरोप के लिए आर्थिक आयोग का संक्षिप्त नाम, प्रमाणन का पूरा नाम ईसीई -२२०५ है. ईसीई प्रमाणीकरण मानक सबसे व्यापक है, न केवल सुरक्षा, बल्कि संबंधित सामान पर कठोर नियम भी हैं.
अमेरिकन एसएनईएल मानक : इसे खेल सुरक्षा उपकरणों के लिए दुनिया के सबसे अधिक पेशेवर सुरक्षा मानक के रूप में जाना जाता है. यह डॉट की तुलना में बहुत सख्त है. प्रमाणीकरण पारित करना काफी कठिन है और सुरक्षा की गारंटी है. हालांकि, यह प्रमाणीकरण पास करने वाले हेलमेट की कीमत बहुत महंगी है .

मेरे पास अभी भी मेरा पुराना हेलमेट है, मैं इसे क्यों बदलूं?

अपघात की स्थिति में, हेलमेट को एक डिस्पोजेबल आइटम माना जाता है. यदि हेलमेट क्षतिग्रस्त है, तो इसे तुरंत बदल दिया जाना चाहिए, क्योंकि हेलमेट का उपयोग सिर को एक प्रभाव से बचाने के लिए किया जाता है. यदि आप अपने हेलमेट को 45 सेमी से अधिक ऊंचाई से गिराते हैं, तो आपको इसे नए हेलमेट लेना चाहिए. यहां तक कि अगर बाहर से नुकसान के कोई स्पष्ट संकेत नहीं दिखाता है, तो हेलमेट की संरचनात्मक अखंडता को अंदर से नुकसान हुआ सकता है. जब आपको इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है, तो उसी समय अगर वो काम नही करेगा तो कोई मतलब नहीं.
यहां तक कि डीओटी-प्रमाणित मोटरसाइकिल हेलमेट हर पांच साल (सामान्य उपयोग के तहत) को बदला जाना चाहिए.

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button