उत्पादन

भारत में 10 सर्वश्रेष्ठ वाशिंग मशीन ब्रांड (2021)

Best Washing Machine in India Hindi

भारत में 10 सर्वश्रेष्ठ वाशिंग मशीन ब्रांड – यदि आप भारत में सर्वश्रेष्ठ वॉशिंग मशीन ब्रांड की खोज कर रहे हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं! वॉशिंग मशीन हर भारतीय घर के लिए एक दीर्घकालिक निवेश है. यही कारण है कि इस पोस्ट में, हम ने न केवल आपके लिए सबसे अच्छी वाशिंग मशीन लाई हैं, बल्कि वॉशिंग मशीन खरीदते समय विचार किए जाने वाले प्रमुख ब्रांडों पर भी प्रकाश डालते हैं.

आपको वॉशिंग मशीन ख़रीददे समय अधिक विवरण देखना चाहिए, जिसमें फ्रंट लोड, टॉप लोड, स्वचालित और अर्ध स्वचालित जैसे प्रकार हैं, तो चलिए शुरू करते हैं.

भारत में सबसे अच्छी वॉशिंग मशीन कंपनी (Kaunsa Washing Machine accha hai Hindi)

1.सैमसंग

सैमसंग सबसे अच्छी वॉशिंग

सैमसंग हर भारतीय का पसंदीदा इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड है. सैमसंग वॉशिंग मशीन उत्कृष्ट धोने के विकल्प के साथ आती है जो डिवाइस को ऊर्जा-कुशल बनाती है. यह कपड़े धोने के समय में बहुत पानी बचाता है. यह दक्षिण कोरियाई ब्रांड दुनिया में प्रीमियम घरेलू उपकरणों के ब्रांड में से एक है. सैमसंग की सेवाएं अन्य ब्रांड्स की तुलना में बहुत अच्छी हैं. सभी वॉशिंग मशीन भारत (नोएडा प्लांट) में बनाई जाती हैं. सैमसंग वाशिंग मशीन की कीमत और गुणवत्ता के कारण यह कंपनी बाकी कंपनी से बहतर वाशिंग मशीन देती है.

2.एलजी

एलजी सबसे अच्छी वॉशिंग

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स एक दक्षिण कोरियाई बहुराष्ट्रीय ब्रांड है. जो उत्पादों में नवाचार और प्रौद्योगिकी का सबसे अच्छा मिश्रण प्रदान करने का प्रयास जारी रखता है. नतीजन, एलजी वॉशिंग मशीनों ने हमेशा प्रतियोगियों से बेहतर प्रदर्शन किया है. एलजी वॉशिंग मशीन की एक उल्लेखनीय विशेषता स्मार्ट निदान प्रणाली है जिसके द्वारा एलजी ग्राहक सेवा को कॉल करके और उपकरण पर फोन रखकर तकनीकी समस्या का निवारण किया जा सकता है. ये वाशिंग मशीन पुणे, रंजनगांव प्लांट में बनाई जाती हैं.

3.बॉश

बॉश सबसे अच्छी वॉशिंग

बॉश वॉशिंग मशीन ब्रांड रॉबर्ट बॉश के स्वामित्व में है, जो एक जर्मन बहुराष्ट्रीय इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी कंपनी है. बॉश भारत में एकमात्र वाशिंग मशीन निर्माता है जो ECARF प्रमाणित है. उनका एलर्जी प्लस वॉश प्रोग्राम लंबे समय तक कुल्ला करने वाले चक्र को शामिल करके एलर्जी और डिटर्जेंट अवशेषों को खत्म करने का एक उत्कृष्ट काम करता है. बॉश ने उन विशेषताओं को शामिल करने का भी ध्यान रखा है जो पानी और ऊर्जा की खपत को और अधिक अनुकूलित करते हैं. भारत में बॉश समूह 31,500 से अधिक लोगों को रोजगार देता है और वित्त वर्ष 2020 में लगभग, 19,996 करोड़ की समेकित बिक्री उत्पन्न की है. भारत में उनके 18 विनिर्माण स्थल, सात विकास और अनुप्रयोग केंद्र है.

4.व्हर्लपूल

व्हर्लपूल सबसे अच्छी वॉशिंग

व्हर्लपूल एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी है जिसने 1980 के दशक में अपनी वैश्विक विस्तार रणनीति के तहत भारत में प्रवेश किया था. इसने टीवीएस समूह के साथ एक संयुक्त उद्यम के तहत बाजार में कदम रखा और वॉशिंग मशीन श्रेणी के लिए पांडिचेरी में पहली व्हर्लपूल विनिर्माण सुविधा की स्थापना की. व्हर्लपूल कुछ बेहतरीन अर्ध-स्वचालित वाशिंग मशीन बनाती है. व्हर्लपूल वॉशिंग मशीन पानी के प्रकार को समझकर हार्ड वॉश में धोने के लिए ऑपरेशंस को अनुकूल बनाती है और आपको 20% प्रतिषद पाणी और साबुण बाचाती है.

5.हायर

हायर सबसे अच्छी वॉशिंग

हायर ग्रुप कॉर्पोरेशन एक चीनी ब्रांड है जिसने ग्रेटर नोएडा (2019) में नए विनिर्माण संयंत्र की स्थापना के लिए रु 3069 करोड़ निवेश की घोषणा की थी. हायर वाशिंग मशीनें जो लगभग जीरो वॉटर प्रेशर पर काम करती हैं ओर भारतीय उपभोक्ताओं को उनके दैनिक जीवन में आने वाली सबसे बड़ी चुनौती को हल करने में मदद करती हैं.

6.आईएफबी

आईएफबी सबसे अच्छी वॉशिंग

IFB वाशिंग मशीन, IFB Industries एक भारतीय कंपनी के स्वामित्व में है. इसका निर्माण कोलकाता और वरणा भारत में हुए है. बिजोन नाग द्वारा स्थापित कंपनी को फाइन ब्लैंक्स लिइंडियन मिटेड के रूप में जाना जाता है और 1974 में भारत में परिचालन शुरू किया था. आईएफबी दिवा एक्वा भारत में उपलब्ध सर्वोत्तम बजट-अनुकूल फ्रंट लोडिंग वाशिंग मशीन में से एक है. इसकी विशेषताएं बुनियादी हैं, लेकिन यह छोटे परिवार के लिए पर्याप्त है जो अपने कपड़े बहुत अधिक गंदे नहीं करते हैं. फ्लोट बॉल वाल्व तकनीक डिटर्जेंट को अंदर रखते हुए पानी को बाहर निकाल देती है.

7.पैनासोनिक

पैनासोनिक सबसे अच्छी वॉशिंग

यह वॉशिंग मशीन ब्रांड पैनासोनिक कॉर्पोरेशन, जिसे पहले मत्सुशिता इलेक्ट्रिक के नाम से जाना जाता था,1918 में कोनसुके मात्सुशिता द्वारा एक लाइटबल्ब सॉकेट निर्माता के रूप में स्थापित किया गया. ये एक प्रमुख जापानी बहुराष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है. वाशिंग मशीन निर्माण के 70 से अधिक वर्षों के अनुभव का परिणाम, बेहतर प्रौद्योगिकी है जो प्रत्येक पैनासोनिक वॉशिंग मशीन में उपयोग किया जाता है. 2013 में उन्होंने वॉशिंग मशीन में 100 मिलियन यूनिट अंक की खपत हासिल कि थी.

8.गोदरेज

गोदरेज सबसे अच्छी वॉशिंग

गोदरेज समूह एक भारतीय कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई, भारत में है, जिसका प्रबंधन और बड़े पैमाने पर गोदरेज परिवार के स्वामित्व में है. यह 1897 में अर्देशिर गोदरेज और पिरोजशा बुर्जोरजी गोदरेज द्वारा स्थापित किया गया था. यदि आप एक बुनियादी टॉप लोडर की तलाश कर रहे हैं, तो गोदरेज का विकल्प जो बजट के अनुकूल मूल्य टैग पर आता है वह कुछ है जिसे आप विचार कर सकते हैं. गोदरेज वॉशिंग मशीन अन्य सुविधाओं जैसे कि चाइल्ड लॉक, एक्टिव सोक और बहुत कुछ के साथ आती है.

9.ओनिडा

ओनिडा सबसे अच्छी वॉशिंग

इस वॉशिंग मशीन सेगमेंट में, ओनिडा सस्ते दर में वाशर और अर्ध स्वचालित मशीनों के लिए प्रसिद्ध है. ओनिडा इलेक्ट्रॉनिक्स, जिसे मिरिक इलेक्ट्रॉनिक्स के रूप में भी जाना जाता है, एक भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स और घरेलू अनुप्रयोग निर्माण कंपनी है जो मुंबई, भारत में स्थित है, उनके पास वॉशिंग मशीन में व्यापक श्रेणी और महानता नहीं है.

सर्वश्रेष्ठ वॉशिंग मशीन कैसे चुनें (Acchi Washing Machine kaise Kharide)

अब हम सबसे महत्वपूर्ण कारकों पर चर्चा करेंगे जिन्हें आपको वॉशिंग मशीन खरीदते समय विचार करना होगा.

1. फ्रंट लोड या टॉप लोड मशीन (Front load or Top Load)?

यदि आप कम बजट पर हैं, तो एक टॉप लोड मॉडल एक बेहतर विकल्प होगा. अधिकांश मॉडल 7 हजार से 20 हजार की रेंज में उपलब्ध हैं. टॉप-लोड मॉडल के मुख्य लाभ यह है कि आप कपड़े धोने के चक्र के बीच में रुक के और कपडे डाल सकते है, वे एर्गोनोमिक रूप से अनुकूल हैं, विशेष रूप से उपयोगी यदि आपको नीचे झुकने और चीजों को उठाने में परेशानी होती है.

फ्रंट लोड या टॉप लोड मशीन

नकारात्मक पक्ष में, टॉप लोड मॉडल बहुत अधिक पानी, बिजली और डिटर्जेंट का उपयोग करता हैं.टॉप-लोड मशीन की तुलना में फ्रंट-लोड मशीन अच्छे कपड़े धोती है.साथ ही, अधिकांश टॉप लोडरों में एक अंतर्निर्मित हीटर नहीं होता है.

फ्रंट-लोड मशीनें तुलनात्मक रूप से महंगी हैं, लेकिन बहुत कुशल हैं, कम पानी, बिजली की खपत करती हैं और कपड़ों को बेहतर ढंग से साफ करती हैं.

आप ध्यान रख सकते हैं कि अधिकांश फ्रंट लोड वाशिंग मशीन को 1(BAR) बार के पानी के दबाव की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि पानी की आपूर्ति टैंक को वाशिंग मशीनों से कम से कम 17 फीट ऊंचाई पर रखा जाना चाहिए. यह भारतीय घरों में एक बड़ी चिंता का विषय नहीं होगा क्योंकि निगम और नगर निगम पानी की आपूर्ति 1 बार पानी के दबाव को बनाए रखते हैं.

2. स्वचालित या अर्ध स्वचालित (Automatic or semi-automatic)?

यदि आप एक टॉप-लोड मशीन खरीदना चाहते हैं, तो आपके पास स्वचालित और अर्ध-स्वचालित का विकल्प है. अर्ध-स्वचालित मशीनें आकार में व्यापक हैं क्योंकि इसमें एक अलग वॉशर और ड्रायर है.

धोने के चक्र के पूरा होने के बाद, आपको मैन्युअल रूप से कपड़ों को ड्रायर में स्थानांतरित करना होगा. 5 से 10 हजार की कीमत के साथ अर्ध-स्वचालित वाशिंग मशीन बहुत सस्ती हैं, स्वचालित वाशिंग मशीन को आपको डिब्बों के बीच कपड़े स्थानांतरित करने की आवश्यकता नहीं है.

3. क्षमता (Capacity)

क्षमता (Capacity) सबसे अच्छी वॉशिंग

वॉशिंग मशीन खरीदते समय आपको जिस महत्वपूर्ण कारक पर विचार करना है, वह इसकी क्षमता है. नीचे दी गई छवि से आपको यह निर्णय लेने में मदद मिलेगी कि आपकी वॉशिंग मशीन में क्या क्षमता देख के लेनी है.

इंग्लिश में जानकारी के लिए क्लिक करे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button