उत्पादन

भारत में 10 सबसे अच्छे शुद्ध शहद ब्रांड – Sabse Accha Shahad

Best Honey Brand in India Hindi

शहद, भारत में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली रसोई सामग्री में से एक है. यह सिर्फ खाना पकाने में ही नहीं बल्कि स्किनकेयर, हेयरकेयर, वजन घटाने के उपचार और अन्य स्वास्थ्य उपचारों में भी इस्तेमाल किया जाता है. शुध्द शहद प्राकृतिक प्रक्रियाओं से आता है, इसलिए कार्बनिक शहद हमेशा सबसे अच्छा होता है, और कुछ शीर्ष ब्रांड सस्ती कीमतों पर शुद्ध शहद बेचते हैं.

दिसंबर 2020 में, सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (CSE) द्वारा प्रमुख कंपनियों से 13 नमूनों का परीक्षण किया गया, और उसमें से 10 नमूनों को मिलावटी पाया गया. जबकि शेष तीन में से एक ने आंशिक रूप से परीक्षण पास किया जो कि मैरिको के सफोला हनी, मार्कफेड का सोहना और नेचर का नेक्टा हैं.
पोस्ट में भारत में सबसे अच्छे जैविक शहद का समाधान शामिल है!

भारत में शुद्ध शहद कंपनियाँ (Acchi Shahad Company Hindi)

1.सफोला

सफोला सबसे अच्छे शहद ब्रांड

सफोला शहद भारतीय ब्रांड है, जो मैरिको के स्वामित्व में है, जो पैराशूट हेयर ऑयल और कुकिंग ऑयल जैसे उत्पादों की रेंज प्रदान करता है. बाजार में अभी यह सीएसई अध्ययनों के अनुसार भारत में उपलब्ध, सबसे शुद्ध शहद ब्रांड में से एक है. सफोला हनी एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है. सफोला हनी के हर बैच का परीक्षण सबसे उन्नत NMR टेस्ट (न्यूक्लियर मैग्नेटिक रेजोनेंस) का उपयोग करके किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह किसी भी प्रकार की मिलावट से मुक्त हो और बिना चीनी मिलाए हो. ये शहद नये टेस्ट द्वारा सबसे शुद्ध हनी है.

2.इंडेजेनस रॉ हनी

इंडेजेनस रॉ हनी सबसे अच्छे शहद ब्रांड

इंडेजेनस हनी भारतीय कंपनी की स्थापना डॉ धर्मेश वधेर ने 2012 में गुजरात में की थी. ये देशी शहद 100% शुद्ध और प्राकृतिक है. यह एक कच्चा, अनफ़िल्टर्ड, असंसाधित और अनपश्चुरेस्ड (Unpasteurized) वाला शहद है जो हमारे आयुर्वेद के अनुसार प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर है. वे वैज्ञानिक रूप से लकड़ी के बक्से में एपिस इंडिका मधुमक्खी और एपिस मेलिफेरा मधुमक्खी (इटालियन हनी बी) का संरक्षण कर के शहद बनाते है. आज इस कंपनी के पास 3000 से अधिक मधुमक्खियां के घर हैं.

3.डाबर हनी

डाबर हनी सबसे अच्छे शहद ब्रांड

डाबर शहद का स्वामित्व भारतीय कंपनी डाबर लिमिटेड पास है, जो भारत मे सबसे बड़ी आयुर्वेदिक दवा और प्राकृतिक उपभोक्ता उत्पाद निर्माता कंपनी है. सुंदरवन के जंगल, डाबर के लिए शहद के स्रोत हैं , और आश्वासन दिया है की, यह रसायन और प्रिझरवेटिव से मुक्त है. यह उत्पाद हृदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत प्रभावी है और मौसमी खांसी और जुकाम के लिए यह सबसे प्रभावी उपाय है. यह दुनिया का सब से प्रसिद्ध शहद ब्रांड भी है.

4.पतंजलि हनी

पतंजलि हनी सबसे अच्छे शहद ब्रांड

पतंजलि शहद 2006 में बाबा रामदेव द्वारा स्थापित किया गया भारतीय ब्रांड है जो हरिद्वार मे स्थित है. पतंजलि शहद एक महान एंटीसेप्टिक गुणवत्ता के साथ आता है जो विशेष रूप से तेजी से चोटों को ठीक करने के लिए मदत करता है. ब्रांड का दावा है की, इसका शहद अप्रमाणित (Unprocessed) और प्राकृतिक है, हालांकि हमने देखा कि पतंजलि शहद की बोतलों में सबसे नीचे कम प्रणाम मे निक्षेपण दिखते है. इस शहद को हमेशा सूखी और ठंडी जगह पर सीधे धूप से दूर रखें.

5.झंडू हनी

झंडू हनी सबसे अच्छे शहद ब्रांड

झंडू हर्बल केयर उत्पादों जैसे झंडू बाम और झंडू च्यवनप्राश के निर्माण के लिए सबसे लोकप्रिय ब्रांड है. इस शहद का स्वामित्व भारतीय ब्रांड झंडू रियल्टी लिमिटेड मुंबई, भारत में स्थित एक अंतरराष्ट्रीय दवा कंपनी का है. झंडू हनी जो एक प्रतिष्ठित जर्मन प्रयोगशाला में नो एडेड शुगर के लिए वैज्ञानिक रूप से परीक्षण किया गया है. यह आपको 100% शुद्ध शहद प्रदान करता है जिसमें बिना चीनी मिलाये बनाया जाता है.

6.अपीस हिमालय हनी

अपीस हिमालय हनी सबसे अच्छे शहद ब्रांड

Apis Himalaya Honey तेल का स्वामित्व भारतीय ब्रांड हिमालय के पास है. कंपनी के पास खुद की इन-हाउस प्रयोगशाला और एक विश्व स्तरीय प्रसंस्करण संयंत्र है जो शहद तैयार करता है, जो इसके पोषक पहलुओं को अच्छे अनुपात में बनाए रखता है. यदि आप स्वस्थ रहने के लिए ISO22000 प्रमाणित प्रीमियम गुणवत्ता वाले शहद का चयन करते हैं, तो अपिस हिमालय हनी आपके लिए एकमात्र समाधान हो सकता है.

7.भारत हनी एगमार्क

भारत हनी एगमार्क सबसे अच्छे शहद ब्रांड

भारत हनी हैदराबाद में स्थित भारतीय कंपनी है. ये शहद 100% शुद्ध और प्राकृतिक शहद है, बिल्कुल शून्य मिलावट और न्यूनतम प्रसंस्करण के साथ. भारत हनी सिर्फ कच्चे शहद के बारे में जाना जाता है क्योंकि यह पूरी तरह से असहनीय, असंसाधित और अनफ़िल्टर्ड है. इसलिए पराग और विटामिन, खनिज, जीवित प्राकृतिक एंजाइम जैसे सभी आवश्यक पोषक तत्व इसमें बरकरार हैं. वे प्रत्येक बोतल पर 10,000 रुपये का इनाम भी देते हैं, अगर कोई मिलावट पाई जाती है. “इसी शहद को कार्बनिक शहद के रूप में प्रमाणित नहीं किया गया है, क्योंकि वास्तविक प्रमाणीकरण एक बहुत ही महंगी और जटिल प्रक्रिया है ” ऐसा उनकी वेबसाइट पर कहा गया है.

8.24 मंत्रा हनी

24 मंत्रा हनी सबसे अच्छे शहद ब्रांड

24 मंत्रा भारतीय ब्रांड है जो हैदराबाद में राज सीलम द्वारा स्थापित किया गया है. यह शहद ब्रांड, हिमालय के प्राचीन पहाड़ों से स्वादिष्ट हिमालयन मल्टीफ़्लोवर शहद प्रस्तुत करता है. यह मल्टीफ्लॉवर (विविध फूल) शहद का उपयोग बेकिंग उत्पादों और कन्फेक्शनरी में किया जाता है. शहद का दैनिक सेवन अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करता है. 24 मंत्रा कार्बनिक के सभी उत्पाद भारतीय, यूएस और यूरोपीय मानकों के अनुसार प्रमाणित हैं.

9.द हनी शॉप

द हनी शॉप सबसे अच्छे शहद ब्रांड

यह हनी भारतीय ब्रांड 2009 में शुरू हुआ और यवतमाल, महाराष्ट्र में स्थित है. वे प्रदूषण और हानिकारक स्प्रे से मुक्त गहरे वन क्षेत्र से शहद इकट्ठा करते हैं. मधुमक्खी कालोनियों को बिना नुकसान पहुँचाए प्रशिक्षित ग्रामीणों द्वारा शहद एकत्र किया जाता है. उनके रॉ हनी, जो स्वाभाविक रूप से जंगल से प्राप्त होते हैं, वो अमीनो एसिड, प्राकृतिक एंजाइम, विटामिन, खनिज, मधुमक्खी पराग, और एंटीऑक्सिडेंट से उच्च है. यह शहद प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर और ऊर्जा के रूप में कार्य करता है.

10.ददेव हनी

ददेव हनी सबसे अच्छे शहद ब्रांड

Dadev India Exports Ltd मूल रूप से एक कच्चा शहद बनाने वाला कंपनी है जो करनाल, हरियाणा में स्थित है. ददेव रॉ हनी उच्च पराग गणना के साथ आता है. उनका शहद भारत के अधिकांश जंगली और अछूते क्षेत्र से प्राप्त किया जाता है, ताकि वे शहद को प्राकृतिक गुणों के साथ वितरित कर सकें जैसे कोई और नहीं करता. अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन स्टोर पर उनकी शानदार रेटिंग है.

शहद खाने के फायदे (Shahad khane ke fayde)

शहद खाना हमारे शरीर के लिए बहोत फायदेमंद होते है

1. प्रतिरक्षा प्रणाली (Immunity System) को बढ़ाता है. और घाव को तुरंत भर देता है.
2. बैक्टीरियल प्रॉबल्म से बचाता है.
3. पचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा है.
4. एलर्जी और संक्रमण से बचने में मदत करता है.
5. मोटापा कम करता है, और वजन कम करने में मदद करता है.
6. त्वचा की रंगत निखरता है और बालों की देखभाल करता है.
7. मस्तिष्क स्वास्थ्य सुधारता है.
8. गले की खराश के ढीक करता है.
9.घाव भरने में मदद करता है.
10. खांसी से आराम दिलाता है.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रशन

शहद को सुरक्षित कैसे रखें?
शहद के काच की भरनी या जार में रखे और उपयोग करने के बाद अच्छे से बंद करे, शहद के को प्लास्टिक की बोतल में रखना अच्छा नहीं माना जाता है.

सबसे अच्छा शहद कौन सा है?
सफोला का शहद सबसे अच्छा माना जाता है, कोई वैज्ञानिक रिसर्च में सफोला का शहद सही बोलै गया है.

शहद कितने दिनों में तैयार हो जाता है?
10 ग्राम शहद को तैयार करने के लिए एक मदुमखी की पूरी जिंदगी निकल जाती है.

शहद कितने दिन में खराब हो जाता है?
शहद में आजकल बहोत सी मिलावटों के चलते, शहद ख़राब होने लगे है, पर ऐसा बोलै जाता है कि शुध्द ख़राब नहीं होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button