अभ्यास

ऑनलाइन शिक्षा पर निबंध – Online Shiksha Nibandh in Hindi

Online Education Essay in Hindi

शिक्षा हमारे जीवन का आधार है. यह हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण अंग है. ऑनलाइन शिक्षा इंटरनेट पर आधरित है.
ऑनलाइन शिक्षा का महत्व वर्तमान में चल रहे कोरोना काल में बहुत अधिक बड़ा है. आज जो लोग शिक्षा के लिए शिक्षा के क्षेत्र तक जा नही पाते उनके लिए ऑनलाइन शिक्षा एक वरदान है. पहले युग में बहुत लोग किसी कारणवश शिक्षा नही कर पाते है परन्तु आज अगर लोग शिक्षा के क्षेत्र तक नही पहूच पाते तो आज के युग में शिक्षा उन तक पहुच गई.

इंटरनेट के माध्यम से आज हम किसी भी कोने में बैठ कर पढ़ाई कर सकते है. आज हमारे लिए लिए शिक्षा प्राप्ती के रास्ते बहूत आसान हो गए है. आज के समय में इंटरनेट जैसी सुविधा सबके घर मे उपलब्ध है. आज ऑनलाइन शिक्षा के लिए इंटरनेट पर आज बहुत अधिक फ्लेटफॉम उपलब्ध है जिस पर प्रत्येक प्रकार कि शिक्षा उपलब्ध है. जिससे हम घर पर बैठ कर भी सभी प्रकार कि शिक्षा प्राप्त कर सकते है. ऑनलाइन शिक्षा के जरिए हम आसानी से कोई भी सवाल का हल भी खोज सकते है. वर्तमान में कोरोना काल में ऑनलाइन शिक्षा बहूत अधिक कारगार साबित हो रही है. ऑनलाइन शिक्षा कि कोई सीमा निर्धारित नही है हम घर बैठे विदेशी शिक्षा भी ग्रहण कर सकते है.

ऑनलाइन शिक्षा के फायदे Online Education Benefits

1. ऑनलाइन शिक्षा से हमारे समय कि बचत होती है. शिक्षा प्राप्ती के लिए हमें लम्बी दूरी तय नही करनी पड़ती है जिससे हमारा काफी समय बचता है.

2. ऑनलाइन शिक्षा से हमारे पैसो कि भी बचत होती है क्योकि ऑनलाइन शिक्षा अधिकतर मुफ्त में होती है.

3. ऑनलाइन शिक्षा को हम घर बैठे सुकुन से प्राप्त कर सकते है हमें बार कि छोटी-मोटी समस्याओं का सामना नही करना पड़ता है.

4. ऑनलाइन शिक्षा से हमारे आने जाने का समय और खर्च भी बचता है. हमें कोई टार्सपोर्ट का खर्चा नही करना पड़ता है.

5. ऑनलाइन शिक्षा के कारण किसी भी विद्यार्थी में सच वाले क्लासरूम के माहोल में जो डर रहता है वो नही होता है.

6. ऑनलाइन शिक्षा के कारण हम जब चाहे तब पड़ सकते है अपने अनुसार हम पर किसी का दबाव भी नही होता है.

7. ऑनलाअन शिक्षा के कारण जिस विषय पर हम पड़ना चाहते है उस विषय पर पढ़ सकते है जबरदस्ती कोई दुसरा विषय नही पढ़ा नही सकता हमें.

8. ऑनलाइन शिक्षा से हम शान्ति से पढ़ सकते है हमें कोई परेशान भीनही कर सकता है.

9. आनलाइन शिक्षा से हम किसी भी विडियो को बिच में बार बार रोक कर उस पर नोट्स बना सकते है.

10. ऑनलाइन शिक्षा से हम कोई बात न समझ आने पर हम जितनी बार चाहे उतनी बार उसे समझ और देख सकते है.

11. ऑनलाइन शिक्षा से बच्चे स्वयं अपनी मर्जी से पड़ते है उसके लिए उनपर कोई जबरदस्ती नही करनी पड़ती.

ऑनलाइन शिक्षा के जहा अधिक फायदे है तो वही इसके कई नुकसान भी है. तो चलिए जानते है ऑनलाइन शिक्षा के कुछ नुकसान

ऑनलाइन शिक्षा के नुकसान Online Shiksha Nuksan

1. ऑनलाइन शिक्षा से कई बच्चे केवल फोन लेकर बैठे होते है दिखावे के लिए और माता-पिता के ध्यान न देने पर बच्चे फोन का दुरूपयोग करते है.

2. ऑनलाइन शिक्षा से कई बच्चे इंटरनेट का गलत फायदा उठाते है.

3. ऑनलाइन शिक्षा से छात्रो और शिक्षक के बिच सामंजस्य स्थापित नही हो पाता है. इससे शिक्षक छात्रो को सही से नही समझा नही पाते है.

4. ऑनलाइन शिक्षा से बच्चों का शारिरिक नुकसान भी होता है. बच्चे 3 से 4 घण्टो तक कम्प्यूटर कि स्किन के सामने बैठे रहते है जिससे उनकी आखो कि रोशनी खराब होती है तथा आखे कमजोर होती है.

5. ऑनलाइन शिक्षा से बच्चो में ध्यान कि कमी होती है. कई बच्चे चालु ऑनलाइन क्लास में तो होते है पर उनका ध्यान शिक्षक के ज्ञान पर नही होता बल्कि इधर उधर कई जगहो पर भटक रहा होता है.

6. कई बार गरीबी के कारण कुछ लोग मोबाइल फोन और कम्प्यूटर एवं लैपटॉप जैसी सुविधा को उपलब्ध नही करा पाते है जिससे लोग शिक्षा को प्राप्त करने से वंचित रह जाते है.

7. ऑनलाइन शिक्षा से कुछ कम उम्र में हि बच्चे मोबाइल कि लत के शिकार हो जाते है. जिससे उन्हे कम उम्र में हि मंहगे फोन चाहिए होते है अगर उन्हे नही दिलाते तो वो मोबाइल फोन के लिए अपने हि घर में चोरी जैसी गलत आदतो का शिकार हो जाते है.

8. ऑनलाइन शिक्षा के कारण बच्चे कम उम्र में हि इंटरनेट चलाना सिख जाते है जिससे वे इंटरनेट का गलत उपयोग करते है और गलत विडियो भी देखने के आदि हो जाते है.

9. ऑनलाइन शिक्षा के कारण बच्चे फोन में पढ़ाई के साथ कुछ और भी गलत शिक्षा ले रहे होते है.

10. ऑनलाइन शिक्षा के नाम पर बच्चे फोन को लेकर पुरे दिन घुमते रहते है और शारिरिक फायदेमंद खेलो से दुर हो जाते है.

11. ऑनलाइन शिक्षा के कारण छात्रों और शिक्षकों का वो रिश्ता नही बन पाता जो असल में गुरू और छात्रो का होता है. तथा छात्र ऑनलाइन पढ़ा रहे शिक्षको का इतना सम्मान नही कर पाते है.

ऑनलाइन शिक्षा होने पर माता-पिता को बच्चे का पुरा ध्यान रखना चाहिए. माता पिता को बच्चो को ऑनलाइन पढाए गये विषय के बारे में कुछ सवाल करना चाहिए ताकी हमें पता चल सके कि बच्चे के दिमाग में उसे कितना समज आ रहा है. ऑनलाइन शिक्षा के फायदे और नुकसान दोनो है परन्तु हमें सारी बाते छोड़कर बच्चे कि शिक्षा कि और ध्यान देना चाहिए. शिक्षा चाहे किसी भी रूप में हो उसका स्थान हमेशा उपर हि रहता है. ऑनलाइन शिक्षा दे रहे शिक्षको भी सामान्य न समझ कर उन्हे भी पुरा गुरू का दर्जा देना चाहिए.

जल संरक्षण पर निंबध

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button