जानकारीस्वास्थ्य

दुनिया का 7 सबसे महंगा खाना – Duniya ka sabse mahanga Khana

Most expensive food in the world Hindi

खाना जो हमारी जिन्दगी का महत्वपूर्ण भाग है. इसके बिना जिन्दगी कि कोई कल्पना नही. खाना जो हर व्यक्ति अपनी जिंदगी में अच्छा चाहता है. हर बाहर सब जगह इंसान खाने के लिए हि इतनी मेहनत करता हें. दिन भर में ना जाने इंसान कितनी चिंजे खाता रहता है. हमारे लिए खाना और अलग अलग प्रकार कि चींजे खाना हमारे रोजमर्रा कि जिन्दगी कि छोटी बडी हर खुशी है.  हर देश हर राज्य कि गली कि कोई ना कोई मशहुर खाने कि चिंजे होती है. पर आज हम आपको दुनिया की 7 सबसे महंगी खाने कि चीज के बारे में बताने जा रहे है.

दुनिया कि सबसे महंगी खाने कि चिंजे – Duniya ka sabse mahanga Khana

1) स्वैलो नेस्ट सूप (Swallow nest soup)

दुनिया का 7 सबसे महंगी खाना
दुनिया का सबसे महंगी खाना – स्वैलो नेस्ट सूप Image Source – The Spruce its

स्वैलोज नेस्ट सूप यह व्यंजन दुनिया के चीन देश में बनाया जाता है. जो कि नगले हुए पक्षियों के घोंसले से बनाया जाता है. इनके घोंसले पुरी तरह से लार(थूक) से बने होते है तथा इसमें कोई विदेशी सामग्री इस्तेमाल नही होती है यह चीन का अपना महत्वपूर्ण सूप है जो काफी मंहगा है. यह बहुत दिलचस्प सूप है और यह बहुत प्रसिद्ध सूप है चीन का. इसकी किमत $3000 प्रति कि.ग्रा तक है.

2) मैटसुटेक मशरूम (Matsutake mushroom)

दुनिया का 7 सबसे महंगी खाना

मैटसूटेक मशरूम यह दुनिया का सबसे महंगा मश्रूम है. यह मशरूम एशिया ,नॉर्थ अमेरिका और जापान में हि मिलता है. जापान के रेन पाइन पेड़ के गिरे हुए पत्तों पर यह उगता है. इसकी फसल तो आसान है परन्तु यह मिलता बहुत मुश्किल से है क्योकि इसे ढूंढना पड़ता है. इसी वजह से यह बहुत महंगा है. इसकी किमत $600कि.ग्रा है.

3) कोपी लुवाक कॉफी (kopi luwak coffee)

कोपी लुवाक कॉफी
सबसे महंगी कोपी लुवाक कॉफी

कोपी लुवाक कॉफी यह इंडोनेशिया में बनती है. यह विश्वभर में प्रसिद्ध है जिसके कारण दुनिया भर से लोग यहा आते है इसका स्वाद चखने के लिए. इसके बारे में लोगो का कहना है कि जो एक बार इस कॉफी का स्वाद चख ले तो बाद में इन्हे कोई भी और कॉफी रास नही आती है. कोपी लुवाक कॉफी का निर्माणजंगली रेड़ कॉफी बीन्स (बीज) से होता है. यह जोकि एशियन पाम सिवेट नाम के जानवर की पॉटी से निकलती है. यह कॉफी काफी महंगी है. इसकी कीमत $250 और $ 1200 प्रति कि ग्राम है.

4) केसर

यह दुनिया के कई भागो में पाया जाता है. केसर विश्व का सबसे किमती पौधा है. केसर कि खेती भारत में जम्मु के किश्तवाड़ तथा जन्नत ए- कश्मीर के पंपोर के सीमित क्षेत्रो में अधिक कि जाती है. यहाँ के लोगो के लिए केसर एक वरदान है. केसर सोने से भी ज्यादा मंहगा है. बाजार में केसर कि किमत तीन साढ़े तीन लाख रूपए किलो है. विदेशो में भी इसकी पैदावर बहुत होती है और भारत में इसकी आयात होती है. केसर को उगाने के लिए समुद्र तल से लगभग 2000 मीटर ऊचाँ पहाडी क्षेत्र एवं शीत सुखी जलवायु कि आवश्यकता होती है.

5) व्हाइट पर्ल अल्बिनौ केवियार (White pearl albino caviar)

व्हाइट पर्ल अल्बिनौ केवियार
व्हाइट पर्ल अल्बिनौ केवियार महंगी खाना Image Source

ईरान की यह स्पेशल डिश है, इसमें मछली के अंडो का उपयोग किया जाता है. अब यह भारत में भी उपलब्ध है और कई तरह की ऑनलाइन शॉपिग कंपनियां इन्हे डेलिकेसी के तौर पर बेच रही है. यह अंडे लाखो रूपए प्रति किलो तक बिक चुके है. स्टर्जियन नाम की समुद्री मछली की प्रजाति से ये अंडे मिलते है. इसकी कीमत 30,000 डॉलर कि ग्राम (2.1 करोड़ प्रति किलो) है. यदि इन्हे सही तरिके से फिज मे रखा जाए तो यह महिने तक भी सुरक्षित रहते है.

6) व्हाइट ट्रफल (white truffle)

व्हाइट ट्रफल
व्हाइट ट्रफल

व्हाइट ट्रफल इटली और क्रोएशिया से मंगवाए जाने वाले सबसे महंगी वस्तु है. यूरोप में इसकी किमत लगभग 2100 डॉलर है. व्हाइट ट्रफल किसी दिए गए विशेष मौसम में जलवायु और मौसम से बहुत अधिक प्रभावित होता है इसलिए यह बहुत अधिक मंहगा और मुल्यवान है.

7) मूस चीज (moose cheese)

मूस चीज स्वीडन के मूस हाउस फार्म से मिलने वाला यह पनीर भी दुनिया की सबसे महंगी फूड लिस्ट में शामिल है. मूस द्धारा प्रतिदिन 5 लीटर दूध के साथ इस पनीर का उत्पादन किया जाता है. इसकी कीमत लगभग 1074 डॉलर है. चीज दुनियाभर में प्रसिद्ध व उपयोगी है. मुस दूध देना इतना आसान नही हो सकता है शायद इसलीए मुस मिल्क पनीर एक खरीदार को $ 500 प्रति डॉलर पांउड तक पड़ता है. जिससे यह दुनिया के सबसे मंहगे पनीर में से एक बन जाता है.

और पढ़े – 

भारत में सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा कंपनियां 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button