अर्थशास्त्रजानकारी

भारत में सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा कंपनियां 2022 – Achhi jeevan bima company in Hindi

Best life Insurance company in India Hindi

हमारा जीवन अनमोल और अप्रत्याशित है. जीवन की अननुमेय स्थितियों निपटने के लिए केवल एक ही सक्रिय उपाय किया जा सकता है और वो है बिमा जीवन पालिसी. बिमा जीवन पालिसी जोखिम को कम करने और सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से पेश किया गया था. पके प्रियजनों और अपनी पसंदीदा चीज़ों की सुरक्षा के लिए आज विभिन्न प्रकार की बीमा पॉलिसियाँ बाजार में उपलब्ध हैं. जीवन बीमा पॉलिसी में बीमा बीमित व्यक्ति की मृत्यु की स्थिति में बीमित व्यक्ति के परिवार को एक निश्चित राशि का भुगतान किया जाता है.

जब सही बीमा योजना चुनने की बात आती है, तो आप विकल्पों के साथ भ्रमित हो जाते हैं. क्योंकि बाजार में विभिन्न बीमा कंपनियां ढेर सारी अनूठी योजनाओं की पेशकश करती हैं. इस लिए हम इस लेख में आपके लिए 10 सबसे अच्छी जीवन बीमा कंपनियां के बारे में बतायंगे. भारत में आज 24 जीवन बीमा कंपनियां काम कर रही हैं, जिन्हें IRDAI (भारत में बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण) द्वारा अनुमोदित और मान्यता प्राप्त है.

बीमा का महत्व / बीमा क्या है (Bima kya hai)

बीमा एक के बहोत ही आवश्यक चीज है, जो किसी को अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित करने के काम अति है. यह तक की सभी बड़े लोग अपना बिमा करते है की मुसीबत के समय इसका उपयोग किया जाय और अनवांशित खर्च से बचा जाय. और विभिन्न कारणों से बीमा एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है, जिसे हम निचे जानेंगे.

1. बीमा आपको वित्तीय सुरक्षा और सुरक्षा कवच प्रदान करता है.
यदि परिवार के कमाने वाले के साथ कुछ अप्रत्याशित होता है, तो परिवार की वित्तीय स्थिति घराब हो सकती है और बहोत सी मुसीबतो का सामना करना पड़ता है. तो इसी इस्थिति से निपटने के लिए बीमा आपके परिवार को मुआवजा में पैसा देता है और वित्त स्थिर को सुधरता है. बीमा के साथ आपका परिवार आर्थिक रूप सुरक्षित होता है.

2. बीमा आपको और आपके परिवार के भविष्य के लक्ष्य की सुरक्षा करता है.
परिवार के कमाने वाले की आकस्मिक मृत्यु से परिवार की वित्तीय इस्थिति पर सबसे खराब प्रभाव पड़ सकता है. बीमा के साथ आपका परिवार अच्छी वित्तीय स्थिरता प्राप्त कर सकता है. साथ ही उनके भविष्य के वित्तीय लक्ष्य बरकरार रहेंगे.

3. बीमा बचत को प्रोत्साहित करता है.
जीवन बीमा कंपनियों द्वारा पेश किए जाने वाले विभिन्न उत्पाद हैं जो न केवल जीवन बीमा प्रदान करते हैं बल्कि भविष्य के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए धन सृजन का प्रावधान भी प्रदान करते हैं. ऐसे उत्पादों में निवेश की आवश्यकता बचत को प्रोत्साहित करती है.

4. बीमा एक प्रभावी जोखिम प्रबंधन उपकरण है.
बीमा अनिश्चितताओं को कवर करता है. जैसे कि मृत्यु का जोखिम, एक्सीडेंट होने का जोखिम, बीमार पड़ना और बहुत कुछ. बीमा इन जोखिमों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के बारे में होता है. हर बीमा पॉलिसी बीमित जोखिम के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती है.

5. बीमा मन की शांति प्रदान करता है.
क्यू की बीमा प्रभावी रूप से जोखिम को ख़त्म करता है, और उसके बदले आपको कुछ ही पैसा भरना होता है और और तनाव मुक्त और बिना किसी टेंशन के रह सकते हैं. मन की शांति वह है जो आपको बीमा कराने से मिलती है.

भारत में शीर्ष 10 अच्छी बीमा कंपनियां – Best jeevan bima in India

Sabse badi jeevan bima company
Sabse badi jeevan bima company Source 

1. भारतीय जीवन बीमा निगम (jeevan bima LIC)

भारतीय जीवन बीमा निगम जिसे हम एलआईसी के नाम से भी जानते है, भारत सरकार के स्वामित्व वाली भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है. एलआईसी, भारत की शीर्ष 10 बीमा कंपनियों में से एक, यह कंपनी वर्ष 1956 में अस्तित्व में आई थी. एलआईसी की 2048 शाखा कार्यालयों, 113 मंडल कार्यालयों, 8 क्षेत्रीय कार्यालयों और 1408 उपग्रह कार्यालयों के साथ देश के किसी भी कोने में प्रत्येक व्यक्ति के लिए बीमा को सुलभ बनाता है. वर्तमान में, प्रबंधन के तहत एलआईसी की कुल संपत्ति INR 3,111,847 करोड़ (USD 450 बिलियन) है.

lic jeevan bima
LIC jeevan bima

प्रमुख बीमा कंपनी होने के नाते एलआईसी के पास 29 करोड़ से अधिक पॉलिसीधारकों का विशाल ग्राहक आधार है. एलआईसी एक विश्वसनीय बीमा ब्रांड है जो डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपनी उत्कृष्ट ग्राहक सेवाओं के माध्यम से और शाखा कार्यालयों और विभिन्न अन्य गठजोड़ के माध्यम से अपने ग्राहकों को बड़ी सुविधा प्रदान करता है. एलआईसी कई जीवन बीमा उत्पाद प्रदान करता है. जो विभिन्न प्रकार के ग्राहक खंडों की अनूठी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं.

2. मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी

वर्ष 2000 में स्थापित मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारत की सबसे बड़ी गैर-बैंक निजी क्षेत्र की बीमा कंपनी है. मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी इंडियन मैक्स इंडिया लिमिटेड, एक बहु-व्यावसायिक भारतीय निगम और मित्सुई सुमितोमो इंश्योरेंस कंपनी के बीच एक संयुक्त उद्यम है. मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाली बीमा कंपनियों में से एक है. जिसके प्रबंधन के तहत संपत्ति 90,407 करोड़ रुपये है. कंपनी का ग्राहक आधार 32 लाख से अधिक है. एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति के साथ, देश भर में उत्पादों, बहु-वितरण चैनलों और कार्यालयों के विस्तृत पोर्टफोलियो के साथ, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी उच्च गुणवत्ता वाली ग्राहक सेवाएं प्रदान करती है. मैक्स लाइफ को लगातार पुरस्कार और सम्मान मिलते रहे हैं.
मैक्स लाइफ इंश्योरेंस आपको उनके द्वारा बाजार में पेश किए जा रहे कई प्रकार के उत्पादों में से चुनने की अनुमति देता है.

3. एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (HDFC jeevan bima)

एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, भारत की शीर्ष बीमा कंपनियों में से एक, एचडीएफसी लिमिटेड, भारत में एक प्रमुख हाउसिंग फाइनेंस संस्थान और एक वैश्विक निवेश कंपनी स्टैंडर्ड लाइफ एबरडीन के बीच एक संयुक्त उद्यम है. वर्ष 2000 में स्थापित, एचडीएफसी लाइफ विभिन्न ग्राहक खंडों के लिए बीमा और निवेश समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है. एचडीएफसी लाइफ 390 शाखाओं और अतिरिक्त वितरण टचप्वाइंट और बैंकएश्योरेंस भागीदारों के माध्यम से देश भर में अपने ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है. एक मजबूत डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ, ग्राहकों के लिए सेवाएं आसानी से उपलब्ध हैं. एचडीएफसी लाइफ को भारतीय बीमा उद्योग में अपने निरंतर योगदान के लिए कई प्रशंसा और पुरस्कार प्राप्त हुए हैं.

4. आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इन्शुरन्स

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड और प्रूडेंशियल कॉर्पोरेशन होल्डिंग्स लिमिटेड द्वारा प्रवर्तित है. वर्ष 2000 में स्थापित, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ भारत की सबसे अच्छी बीमा कंपनियों में से एक है, जो आज पूरे देश में अपने मजबूत बैंकएश्योरेंस चैनल और कई वितरण चैनलों के साथ मौजूद है. 30 जून 2021 तक आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ की प्रबंधनाधीन संपत्ति 2,231.71 अरब रुपये है. ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण के साथ, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ विविध ग्राहक खंड के लिए विभिन्न दीर्घकालिक सुरक्षा और बचत योजनाएं प्रदान करता है. बीमा के क्षेत्र में अपनी उत्कृष्टता के लिए, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी को कई प्रशंसा और पुरस्कार प्राप्त हुए हैं.

5. टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस (Tata Life Insuarance)

टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस कंपनी टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड, जो सबसे बड़े व्यापारिक समूहों में से एक है और एशिया के सबसे बड़े बीमा समूह एआईए ग्रुप लिमिटेड के बीच एक संयुक्त उद्यम है. टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की 2021 में प्रबंधन के तहत संपत्ति 46,281 करोड़ रुपये है. भारत में विश्वसनीय बीमा ब्रांडों में से एक होने के नाते, टाटा एआईए लाइफ सुरक्षा से लेकर धन सृजन तक कई बीमा समाधान प्रदान करता है. नीतियां उत्कृष्ट ग्राहक सेवा के साथ-साथ अद्वितीय बीमा आवश्यकताओं के लिए सरल समाधान प्रदान करती हैं.

6. भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस की स्थापना वर्ष 2006 में हुई थी. यह एक्सा ग्रुप और भारती एंटरप्राइजेज के बीच एक संयुक्त उद्यम है. इन कंपनियों की मजबूत वित्तीय विशेषज्ञता और घरेलू व्यापार उत्कृष्टता ने कंपनी के लिए एक मजबूत पृष्ठभूमि तैयार की है. भारती एक्सा लाइफ ने ग्राहकों की अनूठी जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न अभिनव बीमा उत्पाद पेश किए हैं. भारती एक्सा लाइफ का वितरण नेटवर्क देश के 123 शहरों में फैला हुआ है. कंपनी सुरक्षा योजनाओं से लेकर बचत, स्वास्थ्य और समूह योजनाओं तक विभिन्न योजनाओं की पेशकश करती है और उनमें से अधिकांश को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आसानी से पेश किया जाता है.
भारती एक्सा ने मार्च 2019 में बीमा के क्षेत्र में उत्कृष्टता की मान्यता में एसोचैम पुरस्कार जीता और ग्राहक सेवा उत्कृष्टता के लिए पुरस्कार भी प्राप्त किया.

7. बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (Bajaj Life Insurance)

वर्ष 2001 में स्थापित बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी बजाज समूह के बजाज फिनसर्व लिमिटेड के बीच एक संयुक्त उद्यम है. बजाज आलियांज लाइफ की देश भर में 759 शाखाएं हैं, जो विभिन्न ग्राहक वर्गों को बीमा समाधान प्रदान करती हैं. बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस अपने मजबूत इनोवेटिव उत्पादों और समय पर ग्राहक सेवा के लिए जाना जाता है. कंपनी ने बीमा उद्योग में अपने योगदान के लिए विभिन्न पुरस्कार और मान्यता प्राप्त की है. 2019 के शीर्ष 75 सबसे मूल्यवान भारतीय ब्रांडों में शुमार, बजाज आलियांज अग्रणी भारतीय बीमा प्रदाताओं में से एक है।

8. एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस (SBI Insurance)

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), भारत के सबसे बड़े बैंक और बीएनपी पारिबा कार्डिफ, एक फ्रांसीसी बहुराष्ट्रीय बैंक और वित्तीय सेवा कंपनी के बीच एक संयुक्त उद्यम है. वर्तमान में, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस की अधिकृत पूंजी INR 20 बिलियन (290 मिलियन अमरीकी डालर) है. एसबीआई लाइफ को पहले एक बैंकएश्योरेंस व्यवसाय के रूप में शुरू किया गया था जिसे अब बहु-वितरण चैनल तक बढ़ा दिया गया है. ग्राहक सेवा उत्कृष्टता और उत्पाद नवाचारों के साथ, कंपनी साल दर साल बढ़ रही है. एसबीआई लाइफ को इस क्षेत्र में अपने काम के लिए कई पुरस्कार और सम्मान मिले हैं.

9. रिलायंस निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी

रिलायंस निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी वर्ष 2001 में स्थापित हुई थी, यह कंपनी भारत में अग्रणी बीमा कंपनियों में से एक है, जो लोगों के विभिन्न वर्गों की सेवा करती है. रिलायंस के पास 10 मिलियन से अधिक पॉलिसीधारक हैं. कंपनी ने 713 शाखाओं के अपने मजबूत वितरण नेटवर्क के माध्यम से कई लोगों के लिए बीमा को सुलभ बनाया है. रिलायंस लाइफ के पास व्यक्ति की हर संभव जरूरत के लिए एक उत्पाद है.

10. एगॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी

एगॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, जिसकी स्थापना वर्ष 2008 में हुई थी, विभिन्न ग्राहक वर्गों के लिए विभिन्न जीवन बीमा समाधान प्रदान करने वाली सर्वश्रेष्ठ कंपनियों में से एक है. एगॉन लाइफ एक मजबूत डिजिटल उपस्थिति और विविध उत्पाद पोर्टफोलियो के साथ एक नए युग की कंपनी है.

और पढ़े –

SIP क्या है फायदे और पूरी जानकारी – SIP Kya hai Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button