उत्पादन

भारत में अच्छे हेयर ट्रिमर मशीन ब्रांड 2022

Best Hair Trimmer Brand In India Hindi

पुरुषों की ग्रूमिंग रूटीन के लिए हेयर ट्रिमर मशीन बहुत महत्वपूर्ण हैं. चाहे आपको सिर के बाल काटने की आवश्यकता हो या शेविंग करने की, इस काम के लिए सही ट्रिमर मशीन की आवश्यकता है. वर्तमान में बाजार में दो प्रकार के ट्रिमर हैं जैसे की रिचार्जेबल और बैटरी-संचालित.

रिचार्जेबल ट्रिमर अधिक सुविधाजनक हैं, क्योंकि हम उन्हें, घर या किसी अन्य स्थान पर कहीं भी ले जा सकते हैं. सबसे अच्छा ट्रिमर कौन सा है? तो हमारे पास जवाब है, इस पोस्ट में हम भारत में पुरुषों के लिए सर्वश्रेष्ठ 5 हेयर ट्रिमर मशीन ब्रांड देखेंगे.

अच्छे हेयर ट्रिमर मशीन ब्रांड (Kaunsa trimmer lena chahiye Hindi)

1.Philips ट्रिमर

Philips ट्रिमर मशीन

फिलिप्स ट्रिमर (जिसे रॉयल फिलिप्स के रूप में जाना जाता है) यह एक डच बहुराष्ट्रीय कंपनी है जिसकी स्थापना 1891 में जेरार्ड फिलिप्स और उनके पिता ने की थी, जिसमें उनके पहले उत्पाद बिजली के बल्ब थे. हमारे व्यक्तिगत उपयोग और उपयोगकर्ता की समीक्षा के अनुसार भारत में पुरुषों के लिए हेयर ट्रिमर / क्लिपर्स के लिए यह सबसे अच्छा ब्रांड में से एक हैं.

उनके पास टाइटेनियम कोटेड ब्लेड हैं जो पहले दिन की तरह ही हमेशा तेज रेहते हैं. साथ ही ये ब्लेड स्किन फ्रेंडली (त्वचा को परेशान ना करने वाले ), राउंड टिप, और जखम ना करने वाले है. मॉडल के अनुसार बैटरी का समय 45 से 90 मिनट तक का होता है. फिलिप्स में BT3221 /15 एक सर्वश्रेष्ठ ट्रिमर मशीन है, जिसकी कीमत लगभग 1,800 रुपये है.

Phillips के पास फिलिप्स इंजीनियर द्वारा आविष्कार किया गया फिलिशव ब्रांड है, जो पुराने इलेक्ट्रिक शेवर में उपयोग किए जाने वाले पारस्परिक कटरों के बजाय घूर्णन कटर का उपयोग करता है. भारत में ये ट्रिमर मशीन बहुत महँगे हैं.

2.MI ट्रिमर

MI ट्रिमर मशीन

MI की स्थापना करने वाले Lei Jun (1969 में जन्मे) एक चीनी अरबपति उद्यमी और निवेशक है. Xiaomi के Redmi, MI और POCO के नाम से सब-ब्रांड भी हैं. श्याओमी का विनिर्माण दो फॅक्टरी में किया जा रहा है – एक आंध्र प्रदेश में श्री सिटी में और दूसरा तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में.

MI ट्रिमर मशीन त्वचा के लिये अनुकूल गोल टिप्स के साथ आते है, जो ब्लेड अधिक उपयोग करने से अधिक शार्प होते है. यह MI Trimmer IPX7 के साथ मतलब जलरोधक(वॉटर प्रूफ) बनावट के आते है जिसमे, लंबे समय तक चलने वाली बैटरी आती है. वे कॉर्डलेस (वायर विरहित) के कॉर्ड के साथ भी चला सकते है, इसलिये MI ट्रिमर मशीन एक बहुमुखी गैजेट है. 5 मिनट का चार्ज में  10 मिनट का उपयोग आप कर सकते है.

3.Wahl ट्रिमर

Wahl ट्रिमर मशीन

Wahl Clipper Corporation एक अमेरिका में स्थित कंपनी है. वे दाढ़ी, मूंछें, शरीर, नाक और भौंह के लिए ट्रिमर का उत्पादन करते हैं. ये पेशेवर ट्रिमर कंपनी हैं जो ज्यादातर हेयर सैलून द्वारा उपयोग किए जाते हैं. इनके प्रसिद्ध ट्रिमर को कॉर्डेड किया गया है जो कि लंबे समय तक पुराता है, इसलिए पुरुषों और महिलाओं के लिए सलून द्वारा उपयोग किया जाता है.

उनका कॉर्डेड (वायर्ड) ट्रिमर बहुत अच्छा है जिसे आप उपयोग करने के लिए विरोध नहीं कर सकते हैं लेकिन ये सुविधाजनक नही हैं. Wahl व्यावसायिक V5000 ट्रिमर मशीन में स्थायित्व और दीर्घायु के लिए थरथानेवाला (Vibrator Motor) मोटर है, निरंतर उपयोग के लिए ये बहुत अच्छा उत्पाद है. इस में केबल की लंबाई 2.4 मीटर, वैरिएबल कटिंग लेंथ एडजस्टमेंट (बाल काटने कि साईझ) और ड्राइव ओसिलेटिंग आर्मेचर ~ 6,000 आरपीएम मोटर है.

4.Syska ट्रिमर

Syska ट्रिमर मशीन

SYSKA समूह एक भारतीय ब्रांड है जो अपने एलईडी लाइट्स के साथ प्रकाश घटकों में विशेषज्ञता है. ये ब्रँड भाइ राजेश और गोविंद उत्तमचंदानी द्वारा पुणे, महाराष्ट्र में स्थापित किया गया है. ये Syska ट्रिमर मशीन कई कार्यक्षमता के साथ सबसे सस्ते के रूप में जाने जाते हैं. इनका इन बिल्ट एलईडी चार्जिंग इंडिकेटर आपको यह बताता है कि SYSKA अल्ट्रा ट्रिम प्रो किट मे कितनी काम चार्जिंग है और, और कब पूरी तरह से चार्ज हो जाती है. उनका SYSKA HT3333K कॉर्डेड और कॉर्डलेस ट्रिमर लगभग 1,200 के प्राइस टैग के साथ नाक और कान किट के साथ आता है. यदि आप अच्छी गुणवत्ता वाले, पुरुषों के लिए भारतीय ब्रांड ट्रिमर की तलाश कर रहे हैं तो आप आँख बंद करके सिस्का ट्रिमर के लिए जा सकते हैं.

5.Nova ट्रिमर

Nova ट्रिमर मशीन

नोवा एक दुबई का ब्रांड है जिसका स्वामित्व बद्री इलेक्ट्रो सप्लाई एंड ट्रेडिंग कंपनी के पास है, जिसके पास सस्ते दर पर कई इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद हैं जो ज्यादातर चीन में तय्यार होते हैं. ये सबसे सस्ते ट्रिमर मशीन भारतीय बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन आप इनकी तुलना ब्रांडेड के साथ नहीं कर सकते, क्योंकि टिकाऊ और क्वालीटी का मुद्दा है. अभी ये ट्रिमर 12 महीने वारंटी के साथ आते हैं, जो केवल 400 रुपए से शुरू होता है. यदि आप अस्थायी उपयोग के लिए ट्रिमर देख रहे हैं तो यह अच्छा विकल्प है.

ट्रिमर खरीदते समय आपको किन बातों पर ध्यान देना चाहिए? (Kaunsi company ka trimmer accha hai)

1. वॉटरप्रूफ 2.वायरलेस 3. हैयर कटिंग लेंथ सेटिंग 4.लॉन्ग बैटरी लाइफ 5.ड्यूरेबिलिटी

ट्रिमर मशीन) के फायदे और नुकसान

मैनुअल शेवर के फायदे

1. क्लीनर: मैनुअल रेजर त्वचा को अधिक आसानी से फिट करता है, दाढ़ी की जड़ों को काट देता है और चेहरे को चिकना बनाता है.
2. कोई शोर नहीं: कोई भी ध्वनि उत्पन्न नहीं होती, और उसका उपयोग दूसरों को भी प्रभावित नहीं करता.
3. कम कीमत: मैनुअल शेवर वास्तव में कम कीमत में होती है, मूल रूप से हर किसी के पास हो सकती है.
4. कैरी बेल्ट: व्यापार या यात्रा पर जाते समय इसे आसानी से ले जाया सकता है, और यह किसी भी स्थान रह सकता है.

मैनुअल शेवर के नुकसान

1. समय लेने वाली:  रेजर से दाढ़ी बनाने से पहले, चेहरे की सफाई और झाग जैसे ऑपरेशन की एक श्रृंखला को अंजाम देना चाहिए, यदि आप जल्दी में हैं, तो आप मैन्युअल रेजर का उपयोग नहीं कर सकते.
2. बार-बार प्रतिस्थापन: हालांकि इसकी कीमत सस्ती है, दूसरे के ब्लेड का उपयोग न करे इस से गंभीर बीमारी होने का खतरा होता है.
3. असुरक्षित: यह आसानी से दाढ़ी बनाने के लिए बेहतर है, लेकिन अगर इसका उपयोग बहोत ही संभाल के करना होता है नहीं तो तुरंत खून आता है.

इलेक्ट्रिक शेवर (ट्रिमर मशीन) के फायदे (Trimmer ke fayade)

1. तेज गति: शेविंग क्रीम लगाने या धोने की जरूरत नहीं और यह बहोत गति से सेव करता है.
2. अधिक धन की बचत: अन्य सहायक उपकरणों का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, सरल और सुविधाजनक, ब्लेड का नुकसान अपेक्षाकृत छोटा होगा, और कई वर्षों तक इसे बदलने की कोई आवश्यकता नहीं है.
3. सुरक्षित: आपके चेहरे पर गलती से भी मुंहासे होने की चिंता नहीं है, भले ही आपके चेहरे पर मुंहासे हों.
4. साफ करने के लिए आसान : कई ब्रांड स्वचालित सफाई, सुखाने और स्नेहन से सुसज्जित हैं, जिससे समय और प्रयास की बचत होती है.
5. बहुउद्देश्यीय: कुछ रेजर आपकी साइडबर्न को तैयार करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं.

इलेक्ट्रिक शेवर (ट्रिमर मशीन) का नुकसान

1. अपूर्ण: त्वचा की रक्षा करने के लिए, शेविंग करते समय एक निश्चित दूरी होगी और स्वच्छता स्वाभाविक रूप से जरुरी है.
2. शोर है: इलेक्ट्रिक शेवर का उपयोग करते समय उसमे एक आवाज होती है यह आवाज सेवर कर ओलंभित होती है.
3. चार्ज करने के लिए: एक इलेक्ट्रिक शेवर के रूप में, यह स्वाभाविक रूप से एक अपरिहार्य विषय है, यह एक त्रासदी होगी यदि आप इसे चार्ज करना भूल जाते हैं, और आप अपनी दाढ़ी को आधा खो देते हैं, बेशक, वर्तमान विद्युत शेवर के अधिकांश अभी भी बैटरी के स्तर को प्रदर्शित करते हैं, और यदि आप अधिक ध्यान देते हैं तो इसे टाला जा सकता है.
4. उच्च कीमत: हालांकि यह इलेक्ट्रिक शेवर अधिक टिकाऊ है, फिर भी कीमत मैन्युअल शेवर की तुलना में दर्जनों गुना अधिक है, जो निषेधात्मक हो सकती है.

ट्रिमर के बारे में सवाल और जवाब

1. 1000 में सबसे अच्छा ट्रिमर कोनसा है ?
आप फिलिप्स बीटी 1212/15 कॉर्डलेस ट्रिमर के लिए जा सकते हैं जो कि सेगमेंट में सबसे अच्छा है.

2. भारत में बना ट्रिमर कोनसा है ?
SYSKA केवल कंपनी है जो भारत में अच्छी गुणवत्ता वाला ट्रिमर बनाती है.

3. भारत में सबसे अच्छा हेयर ट्रिमर कौन सा है?
आप स्थायित्व के लिए किसी भी फिलिप्स ट्रिमर या एमआई ट्रिमर के लिए जा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button