Uncategorized

US VISA के प्रकार व सम्पूर्ण जानकारी

Types of US VISA and complete Information in Hindi

जैसे की आप सभी जानते है किसी भी देश में जाने के लिए हमे उस देश के VISA की जरूरत होती है, बिना visa के आप किसी भी देश में नहीं जा सकते हो. अगर आप ऐसा करते है तो आपके ऊपर क़ानूनी करवाई होती है. इस लेख में हम आपको USA में मिलने वाले सभी प्रकार के VISA के बारे में बतायंगे, जिससे की आपको VISA की अच्छी जानकारी मिल जायगी.

यदि आप अमेरिकी के मूल या स्थानीय निवासी नहीं हैं, तो आपके लिए अमेरिका में विभिन्न प्रकार के गैर-आप्रवासी वीजा हैं. किसी भी VISA के लिए अप्लाई करने से पहले उसके बारे में जानना बहोत जरुरी है. वीसा को पाने के लिए आपको कोई चरणों से गुजरना पड़ता है.

USA VISA के प्रकार (Types of USA VISA in Hindi)

  • Business/Tourist visa
  • Work visa
  • Student visa
  • Exchange visitor visa
  • Transit/ship crew visas
  • Religious worker visa
  • Domestic employee visa
  • Journalist and media
  • A list of NIV types

1.व्यापार व पर्यटक वीजा (Business/Tourist visa)

वीसा का प्रकार – B

व्यापार व पर्यटक वीजा में दो प्रकार के वीसा होते है, B-1/B-2. B-1 बी-1 वीजा उन यात्रियों के लिए होता है जो व्यापार करना चाहते है या फिर वैज्ञानिक, शैक्षिक, पेशेवर या व्यावसायिक सम्मेलनों में भाग लेने जा रहे हो. बी -2 वीजा उन यात्रियों के लिए होता है जो प्रकृति मनोरंजक करने जा रहे हो या फिर दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ यात्रा कर रहे हो, चिकित्सा उपचार, सामाजिक सेवा भी इसमें शामिल हैं. अक्सर बी-1 और बी-2 वीज़ा एक ही होता है और एक वीज़ा के रूप में जारी किए जाते हैं.

  • योग्यता

अगर आप बी-1/बी-2 वीजा के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको कांसुलर अधिकारी को यह दिखाना होगा कि आप USA इमिग्रेशन एंड नेशनलिटी एक्ट के अनुसार यूएस वीजा के लिए योग्य हैं.

  • आपकी USA की यात्रा का उद्देश्य एक अस्थायी यात्रा है, जैसे व्यवसाय, आनंद या फिर चिकित्सा उपचार
  • आप एक विशिष्ट कार्य या फिर सीमित अवधि के लिए संयुक्त राज्य में रहने की योजना बना रहे हैं
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हुए आप खर्चों कर सकते हो इसका प्रमाण

2. Work VISA

वीसा का प्रकार – H, L, O, P, Q

यदि आप यूएस में अस्थायी रूप से एक गैर-आप्रवासी के रूप में काम करना चाहते हैं, तो यूएस इमिग्रेशन कानून के तहत, आपको काम के प्रकार के आधार पर एक विशिष्ट वीज़ा दिया जाता है. US कोई प्रकार के Work visa देता है. सभी का काम अलग अलग है. यह सभी VISA संयुक्त राज्य अमेरिका में यूएस सिटीजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज द्वारा अनुमोदित किये जाते है.

सभी प्रकार के वीसा जैसे की H, L, O, P and Q visas यूएससीआईएस (USCIS) द्वारा प्रमाणित होने चाहिए, उसके साथ साथ form I-129 भी प्रमाणित होना चाहिए. इंटरव्यू के समय form I-129 और form I-797 की कॉपी होना जरुरी है.अगर किसी भी प्रकार से आप वीसा के लिए अवैध पाये जाते है तो आपको वीसा नहीं मिलेगा.

Work visa के प्रकार और उसके लिए योग्यता

एच-1बी (H-1B specialty occupation)
यदि आप नौकरी के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका जा रहे हैं तो आपको एच-1बी वीजा की आवश्यकता होती है. यह वीसा प्राप्त करने के लिए, आपके पास उस विशिष्ट विशेषता या उच्च डिग्री होनी चाहिए जिसके लिए आप रोजगार चाहते हैं. US यह निर्धारित करेगा कि क्या आपका रोजगार एक विशेष व्यवसाय है और क्या आप सेवाओं को करने के लिए योग्य हैं.

H-1B1 (H-1B1 treaty-based temporary work visas)
चिली और सिंगापुर के साथ हस्ताक्षरित मुक्त व्यापार समझौते योग्य चिली और सिंगापुर के नागरिकों को कुछ परिस्थितियों में संयुक्त राज्य में अस्थायी रूप से काम करने की अनुमति देते हैं. केवल चिली और सिंगापुर के नागरिक ही प्रमुख आवेदकों के रूप में पात्र हैं, हालांकि उनके पति या पत्नी और बच्चे अन्य देशों के नागरिक हो सकते हैं.

H-2A (H-2A seasonal agricultural workers)
H-2A वीजा अमेरिकी नियोक्ताओं को अस्थायी कृषि नौकरियों को भरने के लिए विदेशी नागरिकों को संयुक्त राज्य में लाने की अनुमति देता है, जिसके लिए अमेरिकी श्रमिक उपलब्ध नहीं हैं. यदि आप कृषि श्रम या संयुक्त राज्य में अस्थायी या मौसमी प्रकृति की सेवाओं को अस्थायी आधार पर करना चाहते हैं.

नोट: भारतीय और भूटानी पासपोर्ट धारक H-2A और H-2B वीजा के लिए पात्र नहीं हैं.

H-2B वीजा (H-2B visa skilled and unskilled workers)
यह वीज़ा आवश्यक है यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में ऐसे कार्य करने के लिए आ रहे हैं जो अस्थायी या मौसमी प्रकृति का है और जिसके लिए अमेरिकी कर्मचारियों की कमी है. आपके नियोक्ता को यह पुष्टि करने वाला श्रम विभाग का प्रमाणन प्राप्त करना आवश्यक है कि आपकी याचिका पर आधारित रोजगार के प्रकार के लिए कोई योग्य अमेरिकी कर्मचारी योग्य नहीं हैं.

3. Student visa

वीसा का प्रकार – F, M

Student visa USA उन विदेशी नागरिकों को प्रदान करता है जो पढ़ाई करने के लिए अमेरिका आते हैं. वीजा के लिए आवेदन करने से पहले सभी छात्र को उनके स्कूल या कार्यालय द्वारा स्वीकार किया जाना चाहिए, एक बार स्कूल या कार्यालय द्वारा स्वीकार किये जाने के बाद आप आसानी से वीजा के लिए आवेदन कर सकते है. इसके लिए आपको आवश्यक दस्तावेजो की जरूरत पड़ती है.

Student visa के प्रकार और योग्यता

एफ-1 वीजा (F-1 Visha)
यह वीसा सबसे आम प्रकार का वीसा है, यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में अपनी पढ़ाई करना चाहते है तो आपको यही वीसा मिलता है. इस वीसा के लिए आपको पाठ्यक्रम सप्ताह में 18 घंटे से अधिक का होना चाहिए.

एम-1 वीजा M-1 Visa
यदि आप किसी अमेरिकी संस्थान में गैर-शैक्षणिक या व्यावसायिक अध्ययन या प्रशिक्षण में संलग्न होने की योजना बना रहे हैं तो आपको एम-1 वीजा की आवश्यकता है.

4. एक्सचेंज विजिटर वीजा (Exchange visitor visa)

वीज़ा का प्रकार: जे

इस प्रकार का वीसा उन लोगो को दिया जाता है जो किसी कार्यक्रमों में भाग लेने जा रहे हो, ऐसे लोगो को संयुक्त राज्य अमेरिका गैर-आप्रवासी वीज़ा देता हैं.

5. ट्रांजिट/शिप क्रू वीजा (Transit/ship crew visas)

वीज़ा का प्रकार: सी, डी

यह वीजा उन व्यक्तियों के लिए गैर-आप्रवासी वीजा हैं, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के रास्ते दूसरे देश में तत्काल और निरंतर यात्रा करते हो जैसे की शिपमेंट जहाज.

6. धार्मिक कार्यकर्ता वीजा (Religious worker visa)

वीज़ा का प्रकार: आर

यह वीसा अपने नाम से ही पहचान में आता है, यह वीसा संयुक्त राज्य अमेरिका उन लोगो को देता है जो किसी धार्मिक कार्यकर्ता में हिस्सा लेने आ रहे हो. इस प्रकार के वीसा की जांचपड़ताल अच्छे से होती है.

7. घरेलू कर्मचारी वीजा (Domestic employee visa)

वीज़ा का प्रकार: बी-1

इस प्रकार का वीसा आपको संयुक्त राज्य अमेरिका में नौकरी करने की इज्जात देता है, जैसे की कोई संयुक्त राज्य अमेरिका की कंपनी भारत मे है और वो आपको संयुक्त राज्य अमेरिका भेजना चाहती है तो यह वीसा आपको मिलता है.

8. पत्रकार और मीडिया (Journalist and media)

मीडिया वीजा विदेशी मीडिया के प्रतिनिधियों के लिए है, जिसमें प्रेस, रेडियो, फिल्म और प्रिंट उद्योग के सदस्य शामिल हैं, जो अस्थायी रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में यात्रा कर रहे हैं, जो सूचनात्मक या शैक्षिक मीडिया गतिविधियों में लगे हुए हैं, यह वीसा ऐसा लोगो को मिलता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button